Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Railway New Rules : रेलवे का नया नियम लागू बहुत बडा बदलाव ट्रेन मे यात्रा करने से पहले इसे जरुर जानले

Railway New Rule : रेलवे की तरफ से बहुत ही बडा नियन लागू कर दिया गया जो सभी यात्रियो को जानना बहुत ही जरूरी है। तो ऐसे मे अगस्त के महीने के लगते ही सरकार ने Railway मे इस बार बहुत ही बडे -बडे नियम लागू कर दिए है, यात्रियो के साथ अब नही होगा कोई खिलवाड तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे इस नए नियमो के बारे मे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

railway new 10 minute rules
railway new 10 minute rules

Railway New Rules

दोस्तो ट्रेन मे यात्रा करते है तो आप लोगो के लिए बहुत ही बडी खबर लेकर आया हूँ। जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है. ऐसे मे तो सरकार ने रेलवे के नए नियम बनाए है, लेकिन जो इस बार 2023 के अगस्त महीने मे बनाया गया है वह नियम से सभी यात्रियो को और महिला यात्रियो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण नियम है। तो ऐसे मे सरकार इस समय ट्रेनो मे हो रहे लूटपाट को देखते हुए एक ऐसा नियम लागू किया है जिससे सभी ट्रेनो के क्राईम बंद हो जाएंगे यात्री आराम से अपने घर पहुंचेगा।

दोस्तो अभी हाल ही मे रेलवे की तरफ से एक नियम लागू किया गया था कि अगर आपका टिकट कनफर्म है आप टिकट कटवा चुके है। ट्रेन चल दी हो और आप 10 मिनट लेट हो जाते है, तो आपकी सीट और टिकट को कैंसिल कर दिया जाएगा। आपके सीट पर किसी और का टिकट कनफर्म कर दिया जाएगा आप यात्रा करने से वंचित रह जाएंगे। और एक नियम बनाया गया था कि आपको रात को कोई भी टीईटी परेशान नही करेगा, आपका टिकट चेक नही कर सकता। सरकार की तरफ से यह नियम लागू किया गया था, यात्री आराम से 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक आराम से सो सकता है। ऐसे ही सरकार ने आज एक और नियम लागू कर दिया है। सभी यात्रियो के लिए बडी खुशखबरी। जानने के लिए नीचे अवश्य पढे।

रेलवे मे नया नियम लागू

मुम्बई से लेकर कई राज्यो के लोकल ट्रेनो के लेडीज कोच मे CCTV कैमरे लगाए जाएंगे और महिलाओ के कोच मे एक बटन भी लगाया जाएगा, जिससे वह अपनी यात्रा के दौरान कोई भी समस्या आती है तो वह कोच मे लगे बटन को दबाकर गार्ड से शिकायत कर सकेंगी। यह ब्यवस्था सभी महिला यात्रियो के परेशानी मे काफी मदद करेगी।  771 लेडीज कोच मे लगाए जाएंगे CCTV कैमरे। जिससे रात हो या दिन पूरी होगी निगरानी। एक और नियम लागू हुआ है रेलवे कर्मचारियो के लिए अब छुट्टी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा अगर कर्मचारियो को छुट्टी चाहिए तो वह ऑनलाइन आवेदन करे। यह नया नियम भारतीय रेलवे की तरफ से निकल कर या है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.