Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Government New Rules : लडका एवं लडकी ध्यान दें लव मैरिज, लिव इन रिलेशन, विवाह, प्रेम पर कोर्ट का नया नियम लागू

Government New Rules : शादी करने वालो के लिए सरकार ने अब नए नियमो को भी लागू करना शुरु कर दिया है, क्योकी वर्तमान समय मे अधिकतर लव मैरिज, लिव इन रिलेशन, पति पत्नि, शादी विवाह, लडके एवं लडकियो के रिश्ते से सम्बन्धित बहुत से अपडेट को लागू कर दिया गया है, ऐसे मे हाई कोर्ट द्वारा भी अभी बहुत दिनो से चर्चा का विषय रहा जिसके लिए काफी लम्बे समय से इस मामले को लेकर सुनवाई चल रही थी इसी के अन्तर्गत अगर आप लडका या लडकी है, तो आपको इन प्रमुख खबरो को ध्यान देना होगा तथा दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी अन्य को इन खबरो को जरुर शेयर करें।

GOVERNMENT NEW RULES FOR MALE AND FEMALE
GOVERNMENT NEW RULES FOR MALE AND FEMALE

Love Marriage New Rules

इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा एक बहुत ही बडे मुद्दे पर बडा फैसला लिया है, जिसकी सुनवाई कई सालो से चल रही थी, तो आपको बता दे की नाबालिग लडका एवं लडकी लिव इन रिलेशनशिप मे नही रह सकते है, क्योकी इसके लिए कोर्ट ने कहा कि केवल दो बालिग ही लिव इन मे रह सकते है। जबकि यह अपराध की श्रेणी मे नही आएगा, जबकि अगर दोनो मे से एक भी अगर नाबालिग है, तो लिव इन मान्य नही होगा। और इस मामले मे जोडे को संरक्षण भी नही दिया जा सकता है। कोर्ट ने कहा अगर संरक्षण कोई देता भी है, तो यह कानून और समाज के खिलाफ होगा।

कुछ नए निर्देश भी है, कोर्ट ने कहा की युवा बालिक 18 साल का होना जरुरी है। और लडकी भी 18 साल की होनी चाहिए तभी इसे पूर्ण रुप से कानूनी लिव इन रिलेशनशिप कहा जाएगा। और इसके लिए हाईकोर्ट ने कहा इस प्रकार को जोडे को लिव इन रिलेशनशिप कानूनी रुप से माना जाएगा।

लडका लडकी प्रेम पर नया नियम

लडका लडकी प्रेम पर नया नियम गुजरात सरकार द्वारा लागू किया गया है, जिसमे लव मैरिज के लिए पेरेंट्स की परमिशन जरुरी होगी, गुजरात मुख्यमंत्री द्वारा एक भाषण मे कहा गया संवैधानिक सीमा मे रहकर कानून बनाने की संभावनाए तलाश रहे है।

पापा की मर्जी के खिलाफ लिव इन मे रह रही बेटी भरण पोषण की हकदार नही, हाईकोर्ट का इस पर बडा फैसला कुछ ही महीनो पहले ही सुनाया गया था। वही लिव इन कोई अपराध नही, इस दौरान जन्मे बच्चे और महिलाओ को मिलेगा सभी चीजो मे समान अधिकार जैसे वह जमीन जायदाद के साथ अन्य सम्पत्ति मे भी हिस्सेदार होगा।

वर्तमान समय मे प्रेम विवाह काफी ज्यादा चलन मे है, ऐसे मे यह लेख अत्यन्त ही जरुरी है, इसलिए आपको दिए गए व्हाट्सएप शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें ताकी समय रहते कानूनी नए नियमो को बारे मे यह सब पता रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.