Advertisement

AIMS Portal Indian Railway Employee Salary Slip Check Online| AIMS Portal Registration

AIMS Railway Employee Payslip, AIMS Portal Indian Railway Employee Salary Slip, AIMS Portal Registration, नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक विषेश Topic लेकर आयें हैं जो  कि Indian Railway Pay की जाने वाली Salary से Related है। हम आप को बता दे कि अब Indian Railway Employee/Staff Online Pay Salary Slip का विवरण देख सकते हैं।

भारतीय रेलवे के लेखा और वित्त विभाग ने अपने संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को Online ई-सेवाएं प्रदान करने के लिए AIMS Portal की Official Website \ लॉन्च की है। इस Portal के माध्यम से, रेलवे कर्मचारी अपने Pay-Slip, मासिक वेतन रिकॉर्ड, आयकर विवरण, PF विवरण इत्यादि देख सकते हैं। Portal पर Login करने के बाद, उपयोगकर्ता उपरोक्त ई-सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकता है। इसके अलावा, ऑनलाइन ई-सेवाएं प्रदान करने के लिए AIMS की Official Mobile App भी है।

What is AIMS Portal

Railway Employee Self Service (RESS) भारतीय रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए एक Online प्रणाली है। यह Centre for Railway Information Systems (CRIS) द्वारा विकसित किया गया है। अब रेलवे कर्मचारी/अधिकारी अपने Personal Bio-data, Service & Pay related particular, Salary Slip Records, Deduction, Provident Fund Details, Income Tax Details, Salary related Loans & Advances, इत्यादि देखने के लिए इस Online प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख में, हम Railway Employee Self Service से संबंधित सभी उपरोक्त विषयों को कवर करेंगे। कृपया इसके लिए पूरा लेख पढ़ें।

AIMS Portal New Registration Process

Step-1

सबसे पहले आपको Official website पर जाना है जिसे भारतीय रेलवे ने विशेष रूप से AIMS को समर्पित किया है। वेबसाइट का नाम www.aims.indianrailways.gov.in है।

Advertisement

आप आपने Browser की Search Box में ऊपर दी गयी  गयी Website को Search करेंगे तो आपको दिख रहें Picture की तरह एक पेज दिखेगा।

 

AIMS Portal

Advertisement

Step-2

Homepage के बायें Side में आपको “Employee Self Service” option जो है उस Link पर Click करें। जैसा की नीचे दी गयी Picture में दिखाया गयी है।

AIMS Salary

Step-3

Link पर Click करने के बाद एक New Tab खुल जाएगा जहां आपको अपनी Email ID और Password डालने के लिए कहा जाएगा। चूंकि, आप अभी तक Register नहीं हैं, इसलिए, आपको इसे भरने की आवश्यकता नहीं है। नीचे Scroll करें और आपको “New User Registration ” के रूप में एक Link दिखाई देगा, बस उस पर आप Click करें।

AIMS Portal Registration

Step-4

Link पर Click करने पर फिर से एक New Tab खुलेगा। Left Side मेें AIMS Portal में खुद को Register करने के लिए आप कैसे आगे बढ़ सकते हैं, इसके बारे में निर्देश दिया होता हैं। Right Side में आपको एक Form दिखाई देगा जिसमें नीचे दिये गये विवरण पूंछे जायेगें विवरण पूछे जाएंगे।

  1. Employee number
  2. Mobile number
  3. Date of birth

Step-5

सही जानकारी Submit करने के बाद, एक New Window दिखाई देगी जहां आपको Password दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। सिस्टम पहले IPAS में उपलब्ध Bio Data के साथ Registration Form में दिए गए विवरण को सत्यापित करेगा। यदि विवरण सही तरीके से मेल खाते हैं तो प्रारंभिक Password फॉर्म में दिए गए Mobile Number पर भेजा जाता है।

आप उस Password को Screen में दर्ज कर सकते हैं और फिर “Registration and Login” Button पर Click करें। और अगर सबकुछ ठीक हो जाता है, तो आप RESS (रेलवे कर्मचारी स्वयं सेवा) की Home Screen देख पाएंगे और वहां से आप अपनी रेलवे की Salary Slip प्राप्त कर सकते हैं।

How To Check Railway Payslip Using AIMS Portal?

अब जब आपने AIMS पोर्टल में अपना Registration कर लिया है, तो अब आप किसी भी समय Login कर सकते हैं। Login करने की प्रक्रिया बहुत सरल है और कोई भी इसे बिना किसी समस्या के कर सकता है। लेकिन फिर भी, यहाँ AIMS Portal Payslip को देखने के लिए नीचे दिये गये Steps को Fallow करें।

  1.  Official website में जायें www.aims.indianrailways.gov.in.
  2. “Employee self service” link पर Click करें।
  3.  Registered email id and password Enter करें।
  4.  “Submit” button पर Click करें।

Advertisement

Must Read-

दोस्तों यदि आपको AIMS Portal से सम्बन्धित कुछ अन्य प्रश्न आपके मान में उठ रहें होतो आप हमें Comments कर सकतें है हम शीघ्री आपकी द्वारा पूछें गये प्रश्नों के उत्तर देगें। धन्यावाद!