April Price Change : अप्रैल से क्या सस्ता क्या मँहगा गैस, शराब, दवाएं, कारें, बैंक लोन और भी

1 अप्रैल 2024 से क्या सस्ता-क्या महंगा हुआ : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस महीने 1 अप्रैल 2024 नए वित्त वर्ष से ही हमारे देश में क्या महंगा क्या सस्ता हुआ आम आदमी को कई बड़े झटके लगे 1 अप्रैल से कई वस्तुओं के दाम बढ़े हैं हालांकि कुछ चीजें सस्ती भी हुई है आइए देखते हैं सस्ता महंगा की पूरी लिस्ट।

APRIL PRICE CHANGE
APRIL PRICE CHANGE

अप्रैल से क्या सस्ता क्या मँहगा

एसबीआई के खाताधारकों को भी बड़ा झटका लगा 1 अप्रैल से ही डेबिट कार्ड की सर्विस मँहगी होने जा रही एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करोड़ों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है 1 अप्रैल से आपको ₹75 ज्यादा देने पड़ेंगे डेबिट कार्ड की एनुअल मेंटेनेंस सर्विस के लिए भारत स्टेट बैंक का कहना है कि कुछ चुनी द एटीएम कम डेबिट कार्ड पर अब पहले से ज्यादा चार्ज लगेगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार नई स्कीम लेकर आई है इस महीने से ही ईएम पीएस योजना इसका फुल फॉर्म है इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम और इस एईएमपीएस योजना के तहत अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने पर आपको ₹10 हजार की ही सब्सिडी मिलेगी जबकि पहले फेम टू स्कीम में 2500 तक की सब्सिडी मिलती थी समझ रहे हो मतलब अब आपको इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदो फोर व्हीलर खरीदो थ्री व्हीलर खरीदो सब्सिडी मिलेगी।

एनएचआई यानी कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से आपको पता होगा अभी 31 मार्च की रात 12:00 बजे से देश भर के हाईवे एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया था लेकिन कल देर शाम इस फैसले को वापस रिजेक्ट कर दिया यानी कि फिलहाल आपका हाईवे पर सफर करना महंगा नहीं पड़ेगा क्योंकि टोल टैक्स नहीं बढ़ रहे हैं इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि अभी जो चुनाव चल रहे हैं इसके चलते चुनाव आयोग से मंजूरी लेनी होगी इस फैसले की यही वजह है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आनन फानन में टोल वृद्धि रोक दी है।

हमारे देश में सोना पहली बार 70000 के भी पार पहुंच गया कई राज्यों में पिछले 42 दिन में ही ₹6000 तक महंगा हुआ सोना लगातार महंगा होने के बाद भी निवेशकों की पहली पसंद अभी भी गोल्ड ही बना हुआ है और अभी सराफा बाजार में सोने के रेट की बात करें तो यूपी लखनऊ सराफा बाजार का रेट चल रहा है ये 31 मार्च ₹70500 हजार यानी प्रति 10 ग्राम तक सोने का रेट चल रहा है।

नया वित्त वर्ष जो शुरू हुआ ना इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने नई एक्सासाइज पॉलिसी भी लागू कर दी है और इससे बियर देसी और अंग्रेजी तीनों प्रकार की शराब की दामों में इजाफा यानी कि बढ़ोतरी हुई है उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तीनों राज्यों में सरकार ने शराब के नए रेट जारी कर दिए हैं।

1 अप्रैल से महंगी हो जाएगी पेन किलर समेत एंटीबायोटिक से लेकर कई तरह की 800 जरूरी दवाइयां जो 1 अप्रैल से महंगी होने वाली हैं इन दवाओं की लिस्ट में पेन किलर, एंटीबायोटिक और एंटी इंफेक्शन दवाइयां भी शामिल हैं इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक होलसेल प्राइस इंडेक्स डब्ल्यू पीआई में सरकार ने कई बदलाव किए हैं।

दोस्तों बीमा पॉलिसी खरीदने वालों को भी एक बड़ा झटका लगने जा नाहा देखिए अब पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा 1 अप्रैल से ही यह भी नया सिस्टम लागू हो जाएगा क्योंकि रडा की तरफ से पॉलिसी सरेंडर वैल्यू का नियम ही बदल दिया है और रडा के इस नए नियम से क्या बदलाव होगा तो जैसे मान लीजिए अगर आपने कोई एलआईसी से या कहीं से भी किसी से भी बीमा कंपनी से कोई बीमा पॉलिसी खरीदी है और अगर आप पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरते हो बीच में उसे ब्रेक डाउन करते हो सरेंडर करना चाहते हो तो अगर पॉलिसी को आप दूसरे साल में सरेंडर कर देते हो तो आपको कुल भरे प्रीमियम का 30% तक हिस्सा वापस मिल जाएगा अगर आप तीसरे साल में पॉलिसी को ब्रेक डाउन करते हो तो आपने जितना भी पैसा प्रीमियम के रूप में भरा उसका 35% पैसा ही वापस मिलेगा इसी तरह से चौथे सातवें साल के बीच में 50% पैसा वापस मिल जाए जाएगा और अगर पॉलिसी पूरे होने के 2 साल पहले सरेंडर हुई तो कुल प्रीमियम पेड का 90% पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

बीमा पॉलिसी को लेकर एक नियम आज से ये भी बदल जाएगा दोस्तों कि नई बीमा पॉलिसी अब 1 अप्रैल से सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में ही जारी होगी मतलब अब आपको कागज में बीमा पॉलिसी डॉक्यूमेंट नहीं मिलेंगे बल्कि डिजिटल तरीके से ही पॉलिसी डॉक्यूमेंट दिए जाएंगे।

बिजली को अभी बड़ा झटका लगा है टाटा पावर ने बढ़ाए टैरिफ 1 अप्रैल से महंगी होगी बिजली इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट्स पर भी पड़ेगा असर दरअसल गर्मी की शुरुआत से पहले महंगी बिजली लोगों का बुरा हाल करने वाली है क्योंकि टाटा ग्रुप कंपनी की टाटा पावर लिमिटेड ने बिजली के दाम बढ़ा दिए हैं ये मुंबई में टाटा पावर के ग्राहकों को ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे 1 अप्रैल से ही महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन टैरिफ बढ़ाने का आदेश जारी कर चुका 24% तक बिजली महंगी होगी यूनिट रेट बढ़ जाएंगे मतलब और इससे तकरीबन 75 लाख से भी ज्यादा उपभोक्ताओं से महंगा बिजली बिल वसूला जाएगा।

राजस्थान राज्य में शुरू होने जा रहा है ई ड्राइविंग और ई रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी 1 अप्रैल से घर बैचे ही यानी जैसे आप आधार कार्ड डाउनलोड करते हो ना उदय के पोर्टल से वैसे ही ई ड्राइविंग लाइसेंस और ई आरसी डाउनलोड कर पाएंगे पेपर या पीवीसी कार्ड पर प्रिंट ले सकेंगे और वो भी मान्य होगी।

1 अप्रैल से आज से आरबीआई बैंक लोन को लेकर भी एक नया नियम लागू करने जा रहा है देखिए बैंक या एनबीएफसी से लिए गए लोन के डिफॉल्ट होने पर जुर्माने से जुड़ा नियम इस साल 1 अप्रैल 2024 से बदल चुका है आरबीआई ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सिर्फ उचित डिफॉल्ट चार्ज ही लगा सकेंगे बैंक दंडात्मक शुल्क को तर्क संगत रखना होगा और जानबूझकर डिफॉल्ट करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।

रिजर्व बैंक का कहना है कि लगातार 2 साल तक अगर आपने खाते में कोई लेनदेन नहीं किया तो भी बैंक आपके खाते से मिनिमम बैलेंस मेंटेनेंस चार्जेस नहीं ले पाएंगे और यही सिस्टम स्टूडेंट्स के स्कॉलरशिप खातों पर भी लागू होने जा रहा है।

एनपीएस नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर भी 1 अप्रैल से नियम बदल जाएगा खाते का आधार कार्ड वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य होगा। क्योंकि एनपीएस सीआरए में लॉगिन के लिए अब आधार ओटीपी वेरिफिकेशन जरूरी होगा इससे अनऑथराइज्ड एक्सेस का रिस्क कम होगा आपका ट्रांजैक्शन ज्यादा सुरक्षित रहेगा और 1 अप्रैल 2024 से ये नियम भी बदल जाएगा पीएफआरडीए की तरफ से नेशनल पेंशन सिस्टम में यह बदलाव किया जा रहा है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.