Bank Good News: किसी भी बैंक मे खाता है, तो RBI ने दी बडी खुशखबरी सब कुछ बदल गया

एसबीआइ ग्राहकों के लिए नए साल की खुशखबरी है इसके अलावा बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने होम लोन की रकम को लेकर बडी अपेडट इस नए साल पर जारी की है, तो ये अपडेट्स मैंने आपको पहले ही बताये थे। अभी बहुत ही शानदार Bank News खबरें निकलकर आ रही है। बैंक खाता वालों के लिए एक तो देखिये सरकारी कर्मचारियों के लिए भी अच्छी खबर है। अब इस राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की मंजूरी मिल चुकी है। राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा दिया किस राज्य में सरकारी कर्मचारियों को नए साल पर ये फायदा मिलने वाला है? इसके अलावा आरबीआई ने बैंक खाताधारकों को एक और बड़ी खुशखबरी दी है। टोटल पांच बड़े अपडेट देखेंगे। बैंक खाता वालों के लिए।

BANK NEW RULES
BANK NEW RULES

Bank News

अब इन लोगों को नहीं देना होगा मिनिमम बैलेंस चार्ज जी हाँ, RBI की तरफ से राहत दी गई है और कहा गया कि अब से निष्क्रिय खातों पर नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस की पेनल्टी चार्ज 1 अप्रैल 2024 से यह लागू होगा। अच्छा इसमें कुछ और राहत दी गई है। समझिये बैंक खाता वालों के लिए कितनी बड़ी खुशखबरी है? ऐसे बैंक खाते हैं जिनका 2 साल से ज्यादा समय तक अगर आप इस्तेमाल नहीं करते हो तो बैंक उन्हें डिऐक्टिवेट कर देता है। लेकिन उसके बावजूद भी क्या है कि बैंक उन पर मिनिमम बैलेंस की पैनल्टी लेते रहते हैं, जो मंथ्ली एवरेज बैलेंस की कंडीशन होती है ना बैंक खाते पर वो लेते रहते हैं।

लेकिन अब रिज़र्व बैंक ने कहा कि ऐसे निष्क्रिय खाते हैं जिनमें 2 साल से ज्यादा समय हो गया, कोई लेनदेन नहीं किया। उन बैंक खातों में अब मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर भी बैंक चार्जेस ग्राहकों से नहीं ले पाएंगे। ठीक है पहली राहत तो ये दी गई है दूसरी राहत जो छात्र छात्राओं के स्कॉलरशिप यानी की छात्रवृत्ति के खाते होते हैं, अकाउंट होते हैं, उन पर भी मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं लगेगा। रिज़र्व बैंक ने यह भी कहा कि बैंक स्कॉलरशिप या फिर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी के लिए बनाए गए एक हाथों पर किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं लगेगा।

जैसे डीवीडी का मतलब आप समझ गए गैस सिलिंडर की सब्सिडी के लिए खाता है या मनरेगा के पैसे आ रहे हैं, उनके लिए खाता, जनधन खाता वगैरह तो इन पर किसी भी तरह का मिनिमम बैलेंस मेनटेन चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

Read Also : Business Idea : ये 5 बिजनेस आइडिया मे से कोई 1 बिजनेस शुरु कर लो लाखो रुपये महीना कमाओगे

Bank Interests पर बडी अपडेट

अब आपको अच्छा बैंक ब्याज को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया। देखिए आप बैंको में सेविंग अकाउंट पर हमेशा ब्याज देते रहना होगा, चाहे वह निष्क्रिय ही क्यों ना हो। मतलब आपका 2 साल से ज्यादा समय हो गया। बैंक खाते को काम में नहीं लिया उसके बावजूद भी अगर आपके खाते में थोड़ी बहुत भी पैसे पड़े हैं तो उन पर जो भी सेविंग अकाउंट का इंटरेस्ट है वो आपको मिलता रहेगा।

सरकारी स्कीम वाले खातों में जीरो बैंलेंस है तो भी उन्हें निष्क्रिय नहीं माना जाएगा और साथ ही उन पर भी मिनिमम बैलेंस की पेनल्टी नहीं लगेंगी। RBI का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया ताकि बैंको में जमा लावारिस राशि को कम करने में मदद मिले गी लावारिस राशि का मतलब कही सारे ऐसे बैंक खाते हैं जिनमें पैसा जमा है। जिनका कोई लेनदेन नही हो रही है, उन बैंक खातों को कई साल हो गए हैं, वो डिऐक्टिवेट पड़े हैं, उनमें कभी कोई लेनदेन ही नहीं किया है जबकि उनमें पैसे जमा है और ये आंकड़ा इतना है की आप जानकर चौंक जाओगे, हैरान हो जाओगे।

Read Also : Best Home Design Idea : मात्र 7 लाख मे ऐसा आलिशान घर का नक्शा बजट मे बनाओ ऐसा घर

RBI ने जारी की रिपोर्ट

देखिये, आरबीआई की ताजा रिपोर्ट आई उसके मुताबिक 28% लावारिस तरह से बढ़ी है। आरबीआई की ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्च 2023 के अंत तक लावारिस जमा राशि 28% बढ़कर ₹72,00,00,000 हो गई। भारतीय बैंको में ऐसे जमा है दोस्तों जिनका कोई नहीं है, उन बैंक खातों का हालचाल जानने उन बैंक खातों को काम में लेने के लिए कोई आता ही नहीं है। कई बार होता है ना जैसे जैसे मान लीजिए आपके दादा परदादा खाता खुलवा रखा था। अब घरवालों को पता ही नहीं उनका निधन हो गया। उसके बाद वो बैंक खाता कोई संभालने वाला है ही नहीं। पहले नॉमिनी वगैरह की सिस्टम भी इतने प्रॉपर नहीं थे।

तो वो पड़े हैं, अब उनमें उस जमाने के मान लो, आप 10,000 ही जमा थे, तो आज वो बढ़कर कितने करोड़ रुपए होंगे होंगे तो इस तरह से बैंक खातों में कई सारे लावारिस राशि जमा पड़ी है। 4 करोड से भी ज्यादा जो की 1 साल पहले तो 32,000 करोड़ ही थी। अब आरबीआई ने ये जो बैंक खाता वालों के लिए कुछ नए नियम लागू किए हैं, जिनसे बड़ी राहत भी मिली है। इस साल में खाद को तो ये सभी इसलिए लागू किया ताकि इस तरह की राशि को कम किया जा सके। हालांकि इसमें भी एक नया नियम लागू कर दिया कि बैंक में रुपया जमा करके भूल गए तो अब आपको आरबीआई जाना पड़ेगा।

Read Also : New Year Breaking News : नास्त्रेदमस की 10 बडी भविष्यवाणी जो 2024 मे होगी सभी लोग ध्यान दें

UPI वाले के लिए नया नियम

इसी महीने 10 जनवरी से लागू होने जा रहा है? यूपीआई यू सर इसके लिए चाहे किसी भी बैंक में आपका खाता और आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हो। फोनपे, पेटीएम, गूगलपे भी मैं वगैरह तो 10 जनवरी से आपको बड़ा फायदा मिलेगा और वो ये है की आपकी यूपीआइ की लिमिट बढ़ने जा रही है। अब एक बार में ₹5,00,000 तक आप यूपीआई से एक बार में ट्रांसफर कर पाओगे। हालांकि फिलहाल यह व्यवस्था जो है।

ये सिर्फ एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और हॉस्पिटल यानी की अस्पताल और स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के फीस वगैरह के लिए एकमुश्त पेमेंट करने में ₹5,00,000 तक की लिमिट मिलेंगे। आपको ये भी पहले 1,00,000 की थी, इसको बढ़ाकर 5,00,000 कर दिया।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here