Business Idea : ये 5 बिजनेस आइडिया मे से कोई 1 बिजनेस शुरु कर लो लाखो रुपये महीना कमाओगे

आपको पांच ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कोई भी हाउसवाइफ, गर्ल्स या महिला अपने घर पर ही रहकर आसानी से कर सकती है। आज के इस वीडियो में दोस्तों हम बहुत ही छोटे छोटे बिज़नेस के बारे में बताएंगे जिन्हें आप बहुत कम लागत में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों आइए देखते हैं।

best 5 business idea earn lakh money
best 5 business idea earn lakh money

Home Tuition Business Idea

दोस्तों, आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर पैरंट्स अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहता है और साथ ही विभिन्न प्रकार के क्रिएटिव आप भी सीखाना चाहता है और आप जानते ही होंगे कि हमारे स्कूल में अभी हालात कैसे हैं, क्योंकि आज के समय में अच्छे अंक से पास होने के लिए सभी बच्चों को ट्यूशन लगाना पड़ता है। ऐसे में दोस्तों घर में ट्यूशन देने का कार्य एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है, जिससे कम समय में अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। इस कार्य में आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आप अपने एरिया के 10 बच्चों को भी पढ़ा सकते है तो महीने के ₹10,000 आसानी से कमा सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में लगभग ₹5 खर्च करने की जरूरत होगी और साथ ही आसपास विज्ञापन करने की जरूरत होगी।

Beauty Parlor Business Idea

दोस्तों आज के समय में हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है, क्योंकि मोबाइल में जैसे जैसे फ्रंट कैमरा आने लगा है वैसे वैसे सेल्फी लेने का ट्रेंड बढ़ गया है। इनके कारण कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज को डायरेक्टली और इनडायरेक्टली दोनों तरीके से प्रॉफिट होते हैं, क्योंकि महिलाओं को सर दशके सेल्फी लेना अच्छा लगता है। दोस्तों ब्यूटी पार्लर में दो तरह के कस्टमर होते हैं। कुछ ऐसे हैं जिन्हें रेग्युलर बेसिस पर ब्यूटी पार्लर जाना पसंद होता है और दूसरा ऐसे टाइप के होते हैं जो केवल फ़ंक्शन और पार्टी के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करते है।

दोस्तों ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने आपको किसी भी जगह से सबसे पहले आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना होगा या फिर आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। बहुत सारे ब्यूटी पार्लर के फ्री कोर्स आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। आप इस बिज़नेस की दुकान किराये में लेकर भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसे कम है तो शुरूआत में आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। आप अपने आसपास के एरिया में पम्पलेट बटवा दीजिए। प्राइस मार्केट रेट से कम रखें। जल्द ही आपने ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे। दोस्तों यदि आप इस बिज़नेस को घर पर शुरू करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा आपको रुपये खर्च करने की जरूरत पड़ेगी।

Blogging Business Idea

दोस्तों यदि आप थोड़ा पढ़े लिखे हैं और आपको कंप्यूटर का ज्ञान है और आपको किसी टॉपिक पर अच्छा खासा ज्ञान है तो आप अपने टॉपिक पर एक ब्लॉग बनाइये और आपको जितना नॉलेज है उसे अपने वेबसाइट पर लिखकर लोगों को शेयर कीजिए। दोस्तों आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते है, जैसे विभिन्न प्रकार के Business Idea, Car, Bike News Etc. की वेबसाईट बना सकते है. दोस्तों अगर आपने ऐसा कोई भी टैलेंट है तो आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। जब लोग आपके व्यवसाय पर आने लग जाएंगे तो आपको अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस उन से लिंक करना होगा। इसके बाद जीतने लोग आपके वेबसाइट पर आएँगे। गूगल उनके हिसाब से आपको पैसे देगा। दोस्तों ब्लॉगिंग कर के बहुत से लोग लाखों रुपये कमाते हैं और इस बिज़नेस को आप घर बैठकर कर सकते हैं। इस बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी।

Tiffin Service Business Idea

दोस्तों अगर आपको खाना बनाने का शौक है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि आजकल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में हर कोई पैसे कमाने के लिए जॉब करते हैं और किसी किसी घर में तो पति पत्नी दोनों जॉब करते हैं इसलिए उन्हें सुबह सुबह खाना बनाने या टिफिन बनाने का समय नहीं मिलता। ऐसे में दोस्तों आप अपने आसपास के एरिया में टिफिन बिज़नेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। दोस्तों इस बिज़नेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एरिया में थोड़ा सा एडवर्टाइजमेंट कराने की जरूरत पड़ेगी। जिससे आपको ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में लगभग पांच से ₹10,000 खर्च करने की जरूरत पड़ेगी।

Home Made Namkeen Business Idea

दोस्तों इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग ₹5000 खर्च करने की जरूरत होगी, जिससे दोस्तों आप घरेलू उपयोग के लिए आने वाले कुरकुरे, मिश्र एवं नमकीन इत्यादि के मशीन को खरीदकर इस बिज़नेस को घर पर ही शुरू कर सकते हैं। दोस्तों, इसके लिए आपको लाखों की मशीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन के माध्यम से आप कॉप्लर नमकीन जैसे कुरकुरे, गुजिया एवं नमकीन इत्यादि हर पर ही बना कर।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।