Free Business Loan: सरकार देगी आपको 50 हजार से 2 करोड तक का लोन उठा लो बडा फायदा

Governments Loan : सरकार से मिल सकता है 50,000 से 2 करोड तक का लोन। अपना बिज़नेस शुरू करना हर किसी का सपना होता है पर उसी सपने में बाधा बन के आता है। उसमें लगने वाला पैसा पर आजकल स्टार्टअप्स का दौर है। भारत में बहुत से SMSE है। एमएसएमई यानी माइक्रो, स्मॉल ऐंड मीडियम एंटरप्राइजेज ये एमएसएमई भारत की जीडीपी में 30% कॉन्ट्रिब्यूट करते हैं। मैन्युफैक्चरिंग में 45% और एम्प्लॉयमेंट जेनरेशन की अगर बात करें तो एमएसएमई सेक्टर करीब 11,00,00,000 लोगों को नौकरी देता है। अब हमारे एमएसएमई जितना कॉन्ट्रिब्यूशन करते हैं तो सरकार भी इनका पूरा ध्यान रखेगी और सरकार ध्यान रखती हैं अपनी अलग अलग स्कीम्स के जरिए।

free government loan
free government loan

Business Loan

इस प्रकार के लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ मानक तय किया है, जिसमे रेडी, दुकानदार के साथ साथ बडे बडे उद्योग धंधे वाले भी है, इसमे आपको से बढिया तरीके से लोन पाने के लिए अलग अलग श्रेणी मे रखा जाएगा जिसके आधार पर ही आपको बडी आसानी से लोन भी मिलेगा।

मान लिजिए आपके कम्पनी का टर्नओर 1 लाख रुपये से लेकर 1 करोड या 50 करोड ही क्यो न हो आपके लिए अलग प्रकार की कैटगरी मे रखकर आपके ऐन्यूअल टर्नओवर के आधार पर लोन दिया जाएगा।

यह स्कीम के जरिए छोटे कारोबारी पीएसयू बैंक्स, रीजनल बैंक्स प्राइवेट सेक्टर, बैंक्स, फॉरेन बैंक्स माइक्रोफाइनैंस, इन्स्टिट्यूशन से ₹10,00,000 तक का लोन ले सकते हैं। फॉर नॉन फारमिंग इन्कम जेनरेटिंग ऐक्टिविटी मतलब खेती बाड़ी के अलावा दूसरे कामों से पैसा कमाने के लिए है। आपको इस योजना के जरिए लोन दिया जाता है।

Read Also : Part Time Work : घर बैठे 2 से 3 घण्टे काम करके कमाए 3,000 रोज बस सवालो के जवाब दो

इस योजना से 50 हजार से 10 लाख का लोन

इस स्कीम का नाम है मुद्रा योजना। इस स्कीम में हमें तीन तरह के लोन मिलते हैं। सबसे पहले आता है शिशु, जिसमें हमें मिलता है 50,000 तक का लोन दूसरी कैटेगरी आती है किशोर, जिसमें हमें मिलता है 50,000 से 5,00,000 तक का लोन और तीसरी कैटेगरी आती है तरुण, जिसमें हमें मिलता है 5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन।

मुद्रा योजना के तहत फॉलोइंग सेक्टर्स में लोन दिया जाता है। और वो कौन सी है? एक है लैन्ड ट्रांसपोर्ट सेक्टर। इसमे आपको अपने बिज़नेस में इस्तेमाल होने वाले वाहन को खरीदने के लिए लोन दिया जाता है। जैसे ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा आदि खरीदने के लिए आपको कम्युनिटी सोशल, पर्सनल ऐक्टिविटीज़ जैसे कोई टेलर शॉप खोलने के लिए खुद का बुटिक खोलने के लिए ट्री, क्लीनिंग की दुकान, साइकिल, मोटरसाइकिल, रिपेर शॉप आदि खोलने के लिए लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत आपको फूड प्रोडक्ट्स सेक्टर में भी लोन दिया जाता है।

Read Also : School Holiday : स्कूलो में छुट्टी का ऐलान 31 दिसंबर से 14 जनवरी सभी स्कूल, कालेज बंद

सरकारी लोन पर ब्याज

शिशु लोन के लिए इंट्रेस्ट रेट 1-12 परसेंट तक का है। किशोर लोन के लिए इंट्रेस्ट रेट 8.6% से 11.15% तक का है और तरुण मुद्रा योजना के लिए इंट्रेस्ट रेट 11.15% से 20% तक का है। मुद्रा लोन के लिए अप्लाइ करने से पहले एक चीज़ आप ध्यान में रखिएगा कि ऐप्लिकेंट किसी भी बैंक से डिफॉल्टर ना हो। अब बढ़ते है अगली स्कीम की तरफ। ये स्कीम खासतौर पर महिलाओं, स्केड्यूल कास्ट और स्कूल ट्रिप्स को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

इसको सिद्धि यानी स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया चलाता है। इस स्कीम के जरिए आपको मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज और ट्रेनिंग सेक्टर में निवेश करने के लिए 10 लाख से 1 करोड तक का लोन मिल जाता है। अगर कोई पार्टनरशिप फर्म इस स्कीम का फायदा उठाना चाहती है तो उस फर्म का 51% स्टेक या तो औरत या किसी स्केड्यूल कास्ट या किसी ट्राइब का होना चाहिए। आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए तभी आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

Read Also : Bank Good News: किसी भी बैंक मे खाता है, तो RBI ने दी बडी खुशखबरी सब कुछ बदल गया

महिलाओ के लिए लोन

किसी भी एमएसएमई इंडीविजुअल को कोलैटरल फ्री लोन या किसी भी तरह का लोन तब दिया जाता है जब वो इंडीविजुअल बांकको कुछ गैरैन्टी देता है। ये गैरन्टी फी आपके लोन का 1% होती है। अगली स्कीम को विमिन एंट्रीप्रूनर्स को एम्पावर करने के लिए शुरू किया गया है। इस स्कीम को मेनली पिछड़े इलाकों की महिलाओं के लिए शुरू किया गया था। ये स्कीम गवर्नमेंट ऑफ इंडिया सपोर्ट करती है। पहले सरकार 1,00,000 तक का लोन देती थी। इस स्कीम के जरिए पर अब ये इसमें 3,00,000 तक का लोन मिल जाता है।

साथ ही साथ इस लोन में सरकार 30% की सब्सिडी भी देती है। जो महिलाएं ब्यूटी पार्लर, अचार का बिज़नेस, ग्रोसरी वर्क, फिश बिज़नेस, एसटीडी बूथ जैसे बिज़नेस चाहती है शुरू करना उन्हें इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जाता है। इसमें एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया बहुत ही आसान है। अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए लोन लेना है तो आपको एक बेसिक रिक्वायरमेंट पूरी करनी होगी कि आप एक महिला होनी चाहिए। इनकम आपकी 1.5,00,000 से ऊपर होनी चाहिए।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।