Best Business Idea : कमाल का बिजनेस फ्री मे शुरु करो और 1 लाख रुपये महीना कमाओ

ज्यादा पैसा कमाना है तो बिज़नेस करने की ही सलाह दी जाती है। पर कोई भी Business Idea नहीं देता है कि भाई बिज़नेस करें तो किस चीज़ का करें तो आज हम आ गए हैं। इस सवाल का जवाब लेकर आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ इन्नोवेटिव और सबसे अलग बिज़नेस आइडियास के बारे में, जब से पैन्डेमिक आया है तब से लोगों का रहन सहन तो बदला ही है पर साथ ही सोच भी बदली है।

POPULAR BUSINESS IDEA
POPULAR BUSINESS IDEA

Best Business Idea

आज के जमाने का नया बिजनेस है, रेउसेबल प्रोड्यूस बैग्स प्लास्टिक बैग्स हमारे वातावरण के लिए बहुत ही खराब होते है। ये सिर्फ हम नहीं कह रहे बल्कि पूरी दुनिया कह रही है। इसी के चलते आजकल रेउसेबल बैग्स का ट्रेंड चल पड़ा है। ये बैग्स युथ के बीच काफी पॉपुलर माने जाते हैं। 2012 में अमेरिका की एक लड़की ने प्लास्टिक बैग्स को हटाने के लिए केले के पत्तों से बैग बनाया था। ब्राज़ील की भी एक स्कूली बच्ची ने संतरे के छिलकों से बैग बनाया। अगर ये बच्चे कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं?

बस आपको सबसे पहले ये निश्चय करना होगा की आप किस चीज़ का रेउसेबल बैग बनाना चाहते हैं? आपको ये रीसाइक्ल्ड मटेरियल कहाँ से मिलेगा? उसका सोर्स पहले से ही आप चेक कर ले। यह आपको आराम से और फ्री में कहीं से भी मिल सकता है। बैग्स बनाने के लिए आप किसी मैन्युफैक्चर को ढूंढ सकते हैं और फिर मैन्युफैक्चरिंग के साथ एक कांट्रॅक्ट साइन कर ले या आप सिम्पली एक्सपोर्टर्स, इंडिया.कॉम ट्रेड इंडिया जैसी साइट्स पर जाइए और वहाँ प्रोडक्ट्स सर्च कीजिए।

वहाँ आपको काफी मैन्युफैक्चरर्स का फ़ोन नंबर मिल जाएगा जिन्हें संपर्क करके आप कांट्रॅक्ट साइन कर सकते हैं। फिर आपका काम रह जाएगा। अपनी इस प्रोडक्ट्स की सेल्स बढ़ाना और दुनिया को बताना अपनी इस प्रॉडक्ट या आइडिया के बारे में इसमें आपकी मदद करेगा। सोशल मीडिया इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसी जगहों पर अपनी इस आइडिया का नाम और इसको शुरू करने का मकसद लोगों को बताइए।

Small Budget Business Idea

बैम्बू टूथब्रश सप्लायर ये भी एक एनवायरनमेंट फ्रेंड्ली ऐडिया हैं। आजकल लोग एनवायरनमेंट फ्रेंड्ली होने की कोशिश तो करते हैं और अच्छी बात ये भी हैं की इसे कूल भी माना जाता हैं। बैम्बू ब्रशर्स आप खुद भी डिजाइन कर सकते हैं। या अगर आप इतने क्रियेटिव नहीं हैं, तो मैन्युफैक्चरर को डिजाइन करने के लिए बोल सकते हैं। बनने के बाद आप उन ब्रश की पर्सनल ब्रांडिंग भी कर सकते हैं।

अब बात आती है कि बैम्बू टूथब्रश ही क्यों? बैम्बू टूथ ब्रश बायोडीग्रेडेबल है। अब हम आपको बताते हैं कि आप इसमें बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं। एक्सपोर्टर इंडिया.कॉम इंडिया ट्रेड जैसी वेबसाइट पर जाई, वहाँ आपको बहुत सारे बैम्बू मैन्युफैक्चर्स के कांटेक्ट मिल जाएंगे। जो थोक में बैम्बू, ब्रशेस, मैन्युफैक्चर और सप्लाई करते हैं, आप उनके साथ एक कांट्रॅक्ट साइन कर लीजिए, उन्हें अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करवाएं और अपने ब्रशेस की मार्केटिंग कीजिए।

Beard Oil Business Idea

अगला आइ़डिया है बियर्ड आयल प्रोडक्शन का। जी हाँ, लड़कों को और किसी चीज़ का शौक हो या ना हो पर उन्हें दाड़ी रखने का शौक जरूर होता है। इसी शौक के चलते बियर्ड आयल आजकल काफी चर्चा में है। इसमें भी या तो आप खुद बियरड आयल बनाइए या आप मैन्युफैक्चरर को संपर्क कीजिए। ये मैन्युफैक्चर आपको इंडिया ट्रेड या एक्सपोर्टर इंडिया.कॉम जैसी साइट्स पर आसानी से मिल जाएंगे। फिर आपको ध्यान देना होगा अपनी इस प्रॉडक्ट की मार्केटिंग और ब्रांडिंग पर। इस चीज़ के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद ले सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।