Best Investment Business : नए साल मे 1 करोड बनाओ इस तरीके से हर उम्र के लोग ध्यान दें

Best Investment Business : नया साल आने वाला है और कइयों की तो न्यू ईयर रेजोल्यूशन भी बन चूके होंगे, Best Business Idea आज के इस लेख मे हम ऐसे Investment Ideas के बारे में जो कि आपको करोड़पति बना सकते हैं। आप कॉलेज स्टूडेंट हो या फिर नई नई जॉब लगी हो, हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही Investment Plan के बारे में जो आपकी करोड़ों का बनाने में मदद करेंगे। इसमें सबसे पहले आता है म्यूचुअल फंड, म्यूचुअल फंड एसआईपी से हम 10 साल 15 साल 20 सालों में करोड़ों बना सकते हैं। कैसे?

हम आज एक एक करके पूरी जानकारी पर बात करेगे। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट कोई भी कर सकता है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसमें इन्वेस्टमेंट आप ₹100 से भी शुरू कर सकते हैं। Mutual Fund सुनते ही एक लाइन है जो हमें सबको याद आती है वह है म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है। योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ लें तो ये सुनते ही लगता है की यार इसमें तो रिस्क बहुत ज्यादा है। क्यों ही इन्वेस्ट करना पैसे डूब जाएंगे?

Best Investment Business
Best Investment Business

Best Investment Business

लेकिन अगर अभी आप स्टूडेंट हैं और यंग है तो इतना रिस्क शायद आप ले सकते हैं क्योंकि रिस्क इस Best Investment Business जितना ज्यादा रिस्क, उतनी ज्यादा रिटर्न्स लेकिन कभी कभी ये रिस्क पैसे डूबा भी देता है। पर म्यूचुअल फंड में अगर आप एक कैलकुलेटेड रिस्क और अच्छी रिसर्च के साथ इन्वेस्ट करते हैं तो 15% तक का रिटर्न आप ले सकते हो। म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप 10 सालों में करोड़पति कैसे बन सकते हैं?

वो पहले जानते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी इक्विटी म्यूचुअल फंड चूज करनी होगी। यह फंड शॉर्ट टर्म में वॉलेटाइल होते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में डबल डिजिट रिटर्न देते हैं। 10 सालों में 1,00,00,000 का कॉर्पस आपके इन्वेस्टमेंट के रिटर्न पर डिपेंड करता है और ये तो हम जानते ही हैं की इक्विटी में रिटर्न्स बिल्कुल भी तय नहीं होते हैं। इसके लिए हम पांच रिटर्न्स को ही रेफरेन्स मान सकते हैं।

Best Investment Business Idea

ठीक आप समझ गए होगे की वर्तमान मे लोग अपने पैसे को बिना मेहनत किए काम पर लगाना चाहते है, और इससे धीरे धीरे ब्याज और रिटर्न से अपने पैसे को 5, 10, 15, 20 या किसी भी साल मे जब जरुरत हो तब इस्तेमाल करना चाहते है, तो उनके लिए यह बहुत ही बढिया Best Investment Business idea हो सकता है, क्योकी अब लोगो को आप इसकी जानकारी देकर किसी अच्छी कम्पनी के साथ मिल कर उनके प्लान बेचकर, ब्रोकर बनकर आप मोटा पैसा कमा सकते है, इस कार्य को पूरा करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की ज्यादा परेशानियो का सामना नही करना पडेगा। और आप धीरे धीरे महीने का लाखो करोडो तक कमाई भी कर सकते है।

Best Investment Business Example

इसका एक एग्जांपल ये है कि पिछले 25 सालों में निफ्टी 500 इंडेक्स ने 8% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। और ऐसा तब हुआ है जब इन्वेस्टर 10 साल तक इनवेस्टेड हो। वहीं अगर हम ऐवरेज रिटर्न की बात करें तो ये रिटर्न 14% से भी ज्यादा है। इसके हिसाब से निफ्टी 500 ने अप्रॉक्समट्ली 15% का रिटर्न दिया है। अगर Best Investment Business की प्रति महीने की बात करें तो 8-12 परसेंट रिटर्न्स 30% से ज्यादा बार दिए हैं।

49% बार ऐसा हुआ है जब इसने 15% से भी ज्यादा रिटर्न दिया है। अब वही अगर हम बात करें कि करोड़ों का कॉर्पस बनाने के लिए आपको मंथ्ली ऐसी कितने की Best Investment करनी होगी तो वो भी देख लेते है।अगर आपको 10 सालों में 1,00,00,000 बनाना है और आप रिटर्न्स 10% ऐनुअली एक्सपेक्ट कर रहे हैं तो आपको मंथ्ली सी ₹48,500 की करनी होगी। वहीं अगर आप रिटर्न्स 12% ऐनुअली एक्सपेक्ट कर रहे हैं तो आपको मंथ्ली सीपी 43,000 वैन ₹100 की होगी, जबकि 14% ऐनुअल रिटर्न पर आपको ये सीट ₹38,200 की करनी होगी।

आप अपनी एक्सपेक्टेशन के हिसाब से ये रिटर्न्स और ऐसी पी का अमाउंट कैलकुलेट कर सकते हैं। वैसे आजकल लोगों में एक अफवाह से फैली हुई है कि म्यूचुअल फंड सिर्फ शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है। म्यूचुअल फंड में आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट चाहते हो या शोर्ट टर्म, ये पूरी तरह से आप पर ही डिपेंड करता है।

Source : Click Here

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।