Bad NEWS : देशभर के लिए बुरी खबर रहस्यमय बीमारी बच्चे और बूढे पर तेज असर ध्यान दें

Bad News : पूरे देश के लिए आई बहुत ही बुरी खबर पूरे देश में फैल रहा है यह संक्रमण छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों में भी मिल रहा है इसके लक्षण और प्रदूषण को लेकर भी कई राज्यों में हाहाकार सांस और फेफड़ों को लेकर बनी बड़ी समस्या डॉक्टर ने दी यह सलाह ऐसे रहे नहीं तो पड सकते हैं बड़ी मुसीबत में तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको इस बड़ी खबर के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि कैसे बचे और कैसे बचाएं अपने बच्चों को इस बीमारी से यह देश के लिए बहुत ही बुरी खबर है पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

big breaking bad news
big breaking bad news

तेजी से बढ रही यह बिमारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बडे स्तर पर अभी हाल ही मे जॉच द्वारा पता चला के बडे स्तर पर बच्चे निमोनिया का शिकार हो रहे है, वह भी इस तेजी से जैसे अभी हाल ही मे पूरे विश्व को एक महामारी ने घेर लिया था ठीक उसी प्रकार चीन से यह बिमारी तेजी से फैलना शुरु भी हो चुकी है, चीन के कई अस्पतालो मे भारी संख्या मे पहले जैसी भीड देखने को मिल रही है, और WHO ने इस पर अपनी चॉज भी शुरु कर दी है, क्योकी उपलब्ध इसमे प्राप्त सिप्टम्स भारत मे खतरा पैदा कर सकते है।

चीन के लिए बुरी खबर

उपलब्ध जानकारी के अनुसार चीन मे फैली इस घातक बिमारी मे तेज बुखार सहित कई लक्षण दिख रहे है, कुछ बच्चो मे फुफ्फुसीय नोड्यूल विकसित हो रहे है। वही डाक्टरो द्वारा कहा जा रहा है, हम इसपर अभी काबू पा लेगे इसलिए ज्यादा खतरे की चिन्ता नही है।

भारत के लिए कितना खतरा?

आपको पता दे की इस बिमारी के बाद आने वाले चीन के यात्रियो की विस्तृत जॉच के बाद ही आवागमन किया जा रहा है, मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्राप्त डाक्टरो की राय के अनुसार अभी इसमे ज्यादा चिन्ता करने की आवश्यकता नही है। लेकिन चीन के लिए यह बिमारी बच्चो और बूढो के लिए खतरा बनी हुई क्योकी इससे बहुत ही तेज वाला बुखार हो रहा है।

साथ ही साथ श्वसन संकट के बाद इसमे बिना इलाज ही मरीज की हालत गंभीर स्थिति मे चली जाती है, भारतीय डाक्टरो का रहस्मय निमोनिया से प्रभावित होने वाले मरीजो के भी कुछ लक्षण देखने के मिल रहे है।

इस बिमारी के लक्षण और बचाव

उपलब्ध बिमारी अभी केवल चीन के कुछ राज्यो मे तेजी से बढ रही है, पर इसके प्रमुख लक्षण तेज बुखार, खासी, सांस लने मे दिग्गत, व अन्य कुछ लक्षण है, जिसमे ज्यादातर बच्चे और बूढे गृसित हो रही है। । उन्होंने कहा कि एडेनो वायरस, इन्फ्लूएंजा वायरस, एंटरोवायरस, राइनोवायरस और कोविड वायरस जैसे कई वायरस हैं जो ऐसे लक्षण पैदा कर सकते हैं, चीन में कथित तौर पर ‘जीरो कोविड नीति’ का पालन करना बंद करने के बाद, साल की शुरुआत से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा और ब्रोन्कोपमोनिया जैसी महामारी का सामना कर रहा है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.