Advertisement

Corona Virus Kya Hai? कोरोना वायरस के लक्षण और बचने के उपाय क्या है?

Corona Virus kya Hai? Corona Virus se Kaise Bache? Corana Virus ke Lakshan kya Hai? Helo Friends आज हम बात करे कोरोनो वायरस क्या होता है। ये कहाँ से उत्पन्न हुआ है। आज हम आप इसके बारे मे Detail मे जानकारी प्रदान करेगे। इसके बचाने का उपाय क्या है। तो चालो इसके बारे मे जानते है।विस्तार पूर्वक।अभी हाल ही इस वायरस के बारे मे पता चला है। जो चीन से मालूम चला है। और चीन के अलावा थाईलैण्ड और कई Country मे इससे पीडित लोगो के बारे मे जानकारी सामने आई है।

Corona Virus ke bare me puri jankari

Corona Virus Kya Hai

Korona virus एक ऐसा लक्षण है। जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने मे तकलीफ जैसी Problem हो जाती है। जबकी इस Virus को Word मे कभी भी नही देखा गया है। ये वायरस को पहली बार जानकारी मिली है।

चीन के सभी प्रांतों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई जबकी सबसे पहले इन Virus को December मे चीन के वुहान  में फैलने की संभावना प्रकट की गयी था।।

WHO के आनुसार इसके लक्षण बुखार आना खासी आना और सांस लेने मे Problem होती है। अभी तक इस Virus के रोक थाम के लिए कोई भी टीका विकसित नही किया गया है।

Advertisement

Corona Virus कहाँ से आयें

कोरोना वायरस (Corona virus) को वुहान वायरस भी कहा जा रहा है। क्योंकि इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस कोई एक वायरस नहीं है, बल्कि ये कई वायरसों का एक समूह है।

Advertisement

वैज्ञानिकों का कहना है, कि इस वायरस के ज्यादातर केस अब तक बिल्ली, चमगादड़ और ऊंट जैसे जानवरों में ही देखे गए हैं। ऐसे में पूरी आशंका है कि ये वायरस जानवरों से ही इंसानों तक पहुंचा। हालांकि कुछ स्टडी में इस वायरस का सोर्स चमगादड़ और सापों को भी बताया गया है, जिस पर काफी विवाद भी है।

Corona Virus के लक्षण

हम आप को इसके लक्षण के बारे मे बता दे ताकि आप इस वायरस से जागरूक सके। इसका Fist कारण है। आप को खासी आना और दुसरा कारण जुकाम नाक बहाना तीसरा कारण सांस लेने मे तकलीफ होना यदि इस तरह किसी को हो ना और होता भी है। तो आप सबसे पहले डाँक्टर के पास जाकर इसके इलाज के बारे मे जानकारी ले ।

इस Virus की एक खसियत है। कि ऐ Virus एक Man से दूसरे Man मे असानी से प्रवेश कर जाते है। यह Virus दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

लेकिन गंभीर मामलों में ये संक्रमण निमोनिया या सार्स बन जाता है, किडनी फेल होने की स्थिति बन जाती है और मरीज़ की मौत तक हो सकती है। कोरोना के ज़्यादातर मरीज़ उम्रदराज़ लोग हैं ख़ासकर वो जो पहले से ही पार्किंसन या डायबिटिज़ जैसी बीमारियों से जूझ रहे हों।

लंदन स्कूल ऑफ़ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसीन के डायरेक्टर प्रोफ़ेसर पीटर पियोट कहते हैं, “अच्छी ख़बर ये है कि Corona सार्स विषाणु की तुलना में कम जानलेवा है। अतीत की तुलना में वैश्विक स्तर पर सूचना का ज़्यादा और बेहतर आदान-प्रदान हो रहा है। ये अहम है क्योंकि एक संभावित महामारी से कोई देश अकेले नहीं लड़ सकता है.”

Corona Virus से बचने का उपाय

हम आप को इससे बचाने के उपाय के बारे मे बतायेगे कि आप किस तरह इस Dangerous Virus से बच सकते है। इससे बचाने के लिए आप इन सभ उपायो को अपनाना होगा-

  • पहले आप किसी भी चीज खाने से पहले अपना Hand को साबुन से धुल ले तभी आप उस चीज का सेवन करे।
  • अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।
  • खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या Tissue पेपर से ढककर रखें।
  • जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें।
  • अंडे और मांस के सेवन से बचें।
  • जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।
  • आप कल का भोजन या बहुत देर से रखे भोजन का सेवन बिल्कुल ही मत करे।
  • और आप किसी भी दुकान या किसी भी चीज का सेवन बिल्कुल ही ना करे ।

Corona Virus सें संक्रमित होने के बाद क्या करें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Hospital, Doctor और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विशेष सलाह जारी की है। इस में कहा गया है कि यदि कोई भी मरीज इससे संक्रमित होता है तो इसे तुरंत Hospital ले जायें संक्रमित मरीज़ों की फौरन जांच की जानी चाहिए। संक्रमण को देखते हुए मरीज़ को हल्का, मध्यम या गंभीर स्थिति के वर्ग में रखा जाए।

स्वास्थ्य कर्मी खुद संक्रमण का शिकार न हो, इसके लिए सभी एहतियाती उपाय किए जाएं गाउन, मास्क, दस्तानों के इस्तेमाल के अलावा अस्तपाल में संक्रमित मरीज़ों की गतिविधि पर नियंत्रण करने की भी सलाह दी गई है।

इन्हें भी पढें-

दोस्तों आपको कैसे लगी हमारी यह Corona Virus की लेख आप हमें जरूर बतायें यदि इससे सम्बन्धित यदि और कोई भी ऐसा प्रश्न जो आपको संदेह में डाल रहा हो तो आप हमें Comments के माध्यम से जरूर बतायें।

Advertisement