Currency New Update : 500₹ के नोट पर सरकार का बडा फैसला ध्यान दें वर्ना भारी नुकसान हो जाएगा

Breaking News Of Indian Currency – भारतीय सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा भारतीय मुद्रा के 2000 के नोटों को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया है। जिसके लिए सरकार द्वारा एक समय सीमा तय की गई है। उसी समय सीमा के भीतर सभी लोग जो 2000 हजार रूपये के नोट का उपयोग कर रहे हैं। वह अपने बैंक जाकर जमा करें। अन्यथा दिए गए समय के बाद वह नोट केवल एक कागज का टुकड़ा हो जाएगा। फिर उस करेंसी का कोई मान्य नहीं होगा। क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि अंतिम तारीख को नहीं बढ़ाया जाएगा। परंतु 500 रूपये के नोट को लेकर भी एक बहुत बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

500 note big update
500 note big update

Currency New Update

आपको बता दें कि 500 रूपये के नोट को लेकर मार्केट में हंगामा हो रहा है। क्योंकि लोगों द्वारा यह बताया जा रहा है। कि इस समय मार्केट में 500 रूपये के नकली नोट बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रहा है। जिससे लोगों में बहुत ज्यादा नकली नोटों को लेकर खलबली मची हुई है। नकली नोटों को लेकर सोशल मीडिया में भी बहुत से मैसेज देखने को मिल रहे हैं। क्योंकि इस समय स्टार (*) नोटों को लेकर लोगों की बीच बहुत ही ज्यादा मतभेद चल रहा है। कि इस तरह के नोट जो मार्केट में देखने को मिल रहे हैं। वह नोट पूरी तरह से नकली है  लोगों द्वारा यह बयान भी दिया गया है कि इंडसइंड बैंक के द्वारा 500 रूपये के स्टार वाले नोटों को वापस लौटाया गया है।

500 के नोट पर बडा ऐलान

पंरतु क्या यह सत्य है कि 500 रूपये के स्टार (*) वाले नोट नकली है जो मार्केट में देखने को मिल रहे हैं। क्योंकि इस तरह के मैसेज सोशल मीडिया में बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहा है। जिसके बाद इसकी जानकारी आगे तक पहुंची तो आरबीआई द्वार इस बात को संज्ञान में लेते हुए बताया कि 500 रूपये का नोट जिसमें स्टार छपा हुआ है वह नोट नकली नहीं है। 500 रूपये नोटों में जो स्टार छपा हुआ है वह इस लिए क्योंकि नोटों की छपाई के समय में गलत प्रिंट के कारण नोटों की गड्डी में गलत छपे हुए नोट आ जाते हैं जिसके लिए उन गलत छपे नोटों की जगह जो दूसरे नोट छापे जाते हैं उन नोटों में स्टार का चिंह बनाया जाता है।

500 के नोट पर वायरल फैक्ट चेक

मार्केट में बैंक द्वारा चलन में लाए गए सभी स्टार वाले नोट पूरे असली हैं। और जो सोशल मीडिया मे वायरल मैसेज दिखाए जा रहे हैं वह पूरी तरह से फर्जी है। इस मैसेज की पड़ताल में पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा भी बताया गया है कि जो 500 रूपये के स्टार वाले नोटों को लेकर मैसेज वायरल हो रहा है वह पूरी तरह से फर्जी है। आरबीआई ने दिसम्बर 2016 से 500 रूपये के नोटों पर स्टार (*) चिन्ह की शुरूआत की थी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.