Cyclone Michaung : चक्रवात तुफान भारी बारिश इन राज्यो को बडा खतरा ध्यान दें मौसम अलर्ट

चक्रवात तूफान 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ते हुए हैं। ये आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की ओर बढ़ रहा है और यहाँ से होते भी हैं। यह भारत के कई अन्य राज्यों पर भी खतरा मंडराएगा देखिये मौसम विभाग ने अभी अभी के ताजा अपडेट जारी किए हैं। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में दोस्तों भले ही ये कल तक रहेगा लेकिन उससे पहले ही आज तमिलनाडु में भयंकर बारिश होना शुरू हो चुकी है। कई जगहों पर बाढ़ जैसे माहौल हो रहा है। आप तमिलनाडु के चेन्नई एअरपोर्ट मे यह बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहाँ रनवे पर पानी भरने से यहाँ खड़ी एक फ्लाइट के पहिए तक भी डूब गए।

Cyclone Michaung High Alert
Cyclone Michaung High Alert

तमिलनाडु के कई शहरों में बारिश की वजह से रोड, रेलवे, ट्रैक वगैरह पर भी पानी भर गया। कई जगहों पर पेड़ भी गिर गए। ये तो चक्रवात के आने के पहले की तबाही है। अब सोचिए कल तूफान टकराएगा तब क्या हालात होंगे? ये रात के समय चेन्नई में भारी बारिश के बीच सड़क पर एक मगरमच्छ भी देखा गया। ये तूफान के प्रतीकात्मक खबर दोस्तों जो कुछ यूं बंगाल की खाड़ी से उड़ता हुआ, ना पहले तमिलनाडु के तत्वों और आंध्रप्रदेश के तटों से टकराएगा, उसके बाद भारत के अन्य राज्यों की तरफ आगे बढ़ेगा।

ये 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा इसकी रफ़्तार रह सकती है, जो बड़ी भारी तबाही मचाएगा। कई सारे पेड़ पौधे, बिजली के खंभे सदर टीनशेड वगैरह उड़ सकते हैं। तबाही मच सकती है, इसलिए सावधान रहें। आप ये देखिये ज़रा तमिलनाडु के चेंगलपट्टु शहर में तेज हवाओं के साथ आज से ही शुरू हो गयी ये चेन्नई के कनाथुर इलाके में आंधी बारिश के चलते दीवार गिरने से दो लोगों की जान भी चली गई और यह दीवार भी गिर गई। इतनी तेज आंधी चल रही है अभी ये बारिश के कारण में थिलाई, गंगा नगर, सबवे पूरा पानी भर गया, बंद कर दिया गया।

ये चेन्नई के बड़ा प्लानिंग और अरुण कम इलाके मे देख सकते हैं। आप मानो अभी बारिश की रीती हो और फूल बारिश में बाढ़ आ रही हो ना वैसा माहौल हो रहा है। कई जगहों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें रात में भी लगातार काम कर रही है। लोगों को रेस्क्यू किया जाना बचाया जा रहा है। ठीक है ये तो तमिलनाडु जी के हालात और माहौल चल रहा है।

इन दो राज्यो के लिए अलर्ट

मैंने आपको बताया अभी देखिये आप मौसम विभाग की तरफ से एक नया अपडेट और चेतावनी आ रही है वो जाएंगे इससे पहले देखिये जाना। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस चक्रवती तूफान बीचो को लेकर लोगों को आगाह किया और बोले की हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है और केंद्र सरकार लगातार तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की राज्य सरकारों के संपर्क में भी हैं। उन्हें हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिया पीएम मोदी ने। प्रधानमंत्री का कहना है कि तमिलनाडु, पांडुचेरी, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव प्रयास में शामिल होने और स्थानीय प्रशासन की मदद करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने और सरकार ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बातचीत की। उन्हें हर संभव मदद दिलाने का भरोसा भी दिया।

इस तूफान की वजह से तमिलनाडु के कई तटीय इलाकों में धारा 144 भी लागू कर दिए ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें या तकके में चक्रवात तूफान के चलते सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया। तमिलनाडु में तो छुट्टियाँ है, सब जगह पर सरकारी डिपार्टमेंट, स्कूल, कॉलेज सब में और 100 150 से ज्यादा तो ट्रेनों को भी कैंसल कर दिया। लोगों को मौसम विभाग ने आगाह किया, चेतावनी दी और घर में ही रहने की सलाह दी है। दो 3 दिन घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकले क्योंकि वैसे भी सरकार ने छुट्टियां घोषित कर दिया तो बाहर जाना जरूरी है भी नहीं है। देखिये आप चक्रवती तूफान ने छत्तीसगढ़ के भी ट्रेनों को रोक दिया। आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों से टकराएगा।

तुफान बारिश से ट्रेन प्लाइट प्रभावित

साइक्लोन से 6 दिसंबर तक छत्तीसगढ़ राज्य की आठ ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। ये देखिये चेन्नई में बारिश का तांडव, कागज की नाव की तरह बह रही हैं गाड़ियां ये खौफनाक वीडियो भी देखे ज़ा रहे है, दोस्तों अब ज़रा सोचिए तूफान आएगा तो कितना भयंकर तांडव मचाएगा? सड़कों पर कई जगह पानी भर गया। बिजली गुल रही हैं, लबालब रोड, सड़क सब कुछ लबालब बहा रहे हैं। दुकानें, मार्केट वगैरह तो सब कुछ बंदी हैं। लोग घर में ही रहे, घर से बाहर नहीं निकले तो बेहतर है कुछ दिनों तक और ये फोटोस देखिए

तूफान के खतरों को देखते हुए आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने भी आज रांची में सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया है। तमिलनाडु सरकार ने कई जिलों में स्कूल बंद रखे हैं, हैं ना? और अगले एक 2 दिन के बाद इस तूफान का असर भारत के कई राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment