December Price Change : दिसंबर महीने से क्या सस्ता क्या महंगा हुआ नए नियम बड़े बदलाव

दोस्तों इस महीने दिसंबर से शुरू होने वाले नए नियम बड़े बदलाव इस महीने से क्या सस्ता हुआ? क्या महंगा हुआ आपके घर, परिवार, रसोई, किचन से लेकर आपके दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजें हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आपकी जेब का खर्च कुछ चीजों में बढ़ेगा तो कुछ चीजों में कटेगा। आज से ही एलपीजी गैस सिलेंडर भी महंगा हो गया, सोने चांदी के रेट पर भी एक बड़ी खबर साथ ही देखेंगे आज की ताजा पेट्रोल डीजल के नए रेट भी जारी हो चूके हैं। इसके अलावा अगर आप हवाई सफर करते हो तो भी एक बड़ा अपडेट है।

december new update
december new update

December New Rate List

मोबाइल फ़ोन खरीदने वालों के लिए भी अच्छी खबर है और खाना पकाना और कार चलाना अब सस्ता होगा। दिसंबर से सरकार ये बड़ा फैसला लेने जा रही है? आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए ये वाकई में एक बहुत ही शानदार फैसला है। 10 ऐसे बड़े अपडेट देखते हैं जो इस दिसंबर के महीने से ही सस्ते या तो फिर महंगे होने जा रहे हैं।

सबसे पहले बात करते हैं एलपीजी सिलेंडर के रेट से ही तो जैसे ही चुनाव खत्म हुए हैं, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तो मानो बढ़ाई गई। अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। हालांकि एक राहत की बात ये है की जो हमारे घरों में 14 किलो 200 ग्राम वाला एलपीजी के सिलिण्डर में तो कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

लेकिन जो 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलिंडर आता है वो लगभग 21 से ₹30 तक उसके दाम बढ़ गए हैं। अलग अलग शहरों के हिसाब से है। आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई यहाँ पहले 1700 में मिल रहा था। दिल्ली में अभी 1796 में मिलेगा, ₹21 की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे ही मुंबई में भी ₹21 की बढ़ोतरी हुई है। कोलकाता में आप देख सकते हैं ₹23 की बढ़ोतरी हुई है और चेन्नई में देखिये आप ₹26 तक की बढ़ोतरी हुई है। 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर में।

सोना चांदी का नया रेट

चलिए अब बात करते हैं आज सोना चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। दोस्तों सोना सस्ता हुआ है। लगभग ₹650 तक सोने में गिरावट आई है। ये आज 1 दिसंबर को पहली तारीख को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट गोल्ड का रेट चल रहा है। ₹62,880 प्रति 10 ग्राम, एक दो ले का मतलब और चांदी के रेट की बात करें तो चांदी अभी लगभग ₹78,500 प्रति किलो पर चल रही है। कुछ जगहों पर तो 79 तक भी चल रहा है वैसे मार्केट एक्स्पर्ट का ये मानना है कि अगर आप अभी सोना खरीदते हो ना तो दिसंबर तक हर तोले पर आपको ₹1000 का फायदा तो होगा ही होगा।

वजह ये है की मार्केट एक्स्पर्ट का ये मानना है कि दिसंबर में सोने के रेट और बढ़ेंगे। कुछ ही समय पहले तो अभी शादियों का सीज़न शुरू हो चुका है तो ज़ाहिर सी बात है दिसंबर तक सोने चांदी की ज्वेलरी की डिमांड बढ़ेगी, डिमांड बढ़ेगी तो मार्केट में रेटिंग भी बढ़ेगी। अभी सोना रिकॉर्ड कीमत पर चल रहा है। प्रति 10 ग्राम 62,000 से ऊपर रेट है ना ये हाइएस्ट लेवल तक चल रहा है और 1 साल में सोना ₹70,000 तक जा सकता है। ये मतलब मार्केट के जो कुछ एक्स्पर्ट है, निवेशक है उनका अनुमान है और चांदी की कीमत ₹80,000 प्रति किलो तक भी जा सकती है।

पेट्रोल डीजल का नया रेट

आप पेट्रोल डीजल की कीमत को लेकर भी 1 दिसंबर के नए रेट जारी हो चूके है। ज्यादा कोई खास बदलाव हुआ नहीं है। देश के चार महानगरों के रेट लिस्ट मैं आपको बता देता हूँ। दिल्ली में पेट्रोल डीजल ₹90 प्रति लीटर चल रहा है। मुंबई में पेट्रोल 106 डीजल में कोलकाता में पेट्रोल 106 डीजल में चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 102 डीजल में ये आज की लेटेस्ट कीमत है और आज किन किन राज्यों में पेट्रोल डीजल के रेट लिस्ट में क्या बदलाव हुआ तो भी आप देख सकते हैं। वेट में किए गए बदलाव के मुताबिक पश्चिम बंगाल में पेट्रोल 25 पैसे डीजल 24 पैसे सस्ता हुआ है।

उत्तराखंड, तेलंगाना, पंजाब में पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट आई है। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 15 पैसे, डीजल 16 पैसे महंगा हुआ है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, उड़ीसा, तमिलनाडु, मणिपुर वगैरह में भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़त नजर आ रही है।

हवाई सफर सस्ता

हवाई यात्रा करने वालों के लिए दोस्त हूँ। अब आपका हवाई सफर करना सस्ता हो सकता है। इसके पीछे वजह की तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया। एटीएफ का मतलब आप समझ गए होंगे टरबाइन फ्यूल इसे जेट फ्यूल के नाम से भी जाना जाता है। यानी जैसे पेट्रोल डीजल हमारी गाड़ियों के इंजन के लिए काम आता है ना ठीक वैसे ही की जांच के इंजन में पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, पीएनजी नहीं चलता बल्कि एटीएफ डालता है।

एविएशन टरबाइन फ्यूल तो इसकी कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है। तेल कंपनियों ने और ये रेटों में कितनी कटौती हुई तो आप देख सकते हैं। दिसंबर से ही राजधानी दिल्ली में ₹1,11,344 प्रति किलो लीटर से ₹1,06,155 प्रति किलो लीटर कर दी गई है। एटीएफ की कीमतें है। इसी तरह से अलग अलग मेट्रो सिटी में भी एटीएफ की कीमतों का असर आप देख सकते हैं। इससे हवाई कंपनियां थोड़ा हवाई जहाज का टिकट सस्ता कर सकती है।

सस्ता मोबाइल फोन

दोस्तों सस्ता मोबाइल फ़ोन खरीदने का भी आपके पास वो कहाँ होगा? रेडमी 6 दिसंबर को लॉन्च करने जा रही है। सस्ता स्मार्टफोन जिसमे आपको 50 मेगा पिक्सल का दमदार कैमरा भी मिलेगा और भी इस फ़ोन की स्पेसिफिकेशन क्या रहे गी? कुछ डिटेल्स आप देख सकते हैं इसकी अनुमानित प्राइस ₹10,000 के आसपास रहेंगी। अच्छा इन फिक्स भी अपना सस्ता स्मार्ट फ़ोन 10 दिसंबर को लॉन्च करेगा। इसका बेक लुक आइफोन के तीन कैमरों की तरह होगा और इसमें आपको आईफोन 15 जैसा डाइनैमिक आइलैंड का फीचर भी मिलेगा।

जीसको नाम दिया कंपनी ने मैजिक रिंग और कीमत इसकी काफी कम बताई जा रही है। बताया जा रहा है की छह से ₹10,000 के बीच में इसकी लॉन्चिंग हो गई है। देखते है आठ तारीख को और लॉन्चिंग में क्या नया अपडेट आता है।

 कार घर खरीदना मँहगा हुआ

हरियाणा में अब आपका घर खरीदना और महंगा होगा। सोनीपत वगैरह में 40% तक कलेक्टर रेट में बढ़ोतरी की गई है। हालांकि 7 दिसंबर तक प्रशासन के इस फैसले पर लोगों से सुझाव भी मांगे गए हैं। बाकी अगर ये नए कलेक्टर रेट लागू होते हैं तो सोनीपत वगैरह में आशियाना खरीदना महंगा होगा।

कई सारे ऑटोमोबाइल कंपनी अपनी कार वगैरह के रेट भी बढ़ाने जा रही है। दिसंबर तक के लिए कुछ कंपनियों ने ऑफर निकाला है। न्यू ईयर के सीज़न के तहत बाकी 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी। तो अगर आप कार लाने की सोच रहे हैं तो एक तारीख नए साल से पहले पहले उसकी बुकिंग करवा लें और कुछ टू वीलर्स की कीमतें भी बढ़ जाएगी।

साथ ही कुछ बैंक लोन वगैरह के ऑफर भी हैं, जिनका फायदा आप दिसंबर में ले सकते हैं। एसबीआइ वगैरह में ये ऑफर निकाला है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.