DL Biggest News : ड्राइविंग लाइसेंस है, तो ध्यान दे निरस्त हो जाएगा आपका DL नया ऐसे बनेगा

DL New Update – परिवाहन विभाग की ओर से नियम को कई सारे बदलाव किये जाते हैं जिससे लोगों को इससे बेहतर सुविधा प्रदान किया जा सके। समय – समय से नियमों में सुधार और परिवाह विभाग द्वारा नियम में परिवर्तन किया जाता है। इससे लोगों को कई सारी सुविधा मिलेगी और लोगों को आरटीओ के चक्कर नहीं लगाना पडेगा। लोग अपने परिवाहन विभाग के दस्तावेजों को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगें। लाइसेंस और आरसी के लिए आप इसे ऑनलाइन के माध्यम से ई आधार की तरह डाउनलोड कर पाएंगें। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम विस्तार से जान सकते हैं।

DL NEW RULES CHANGE
DL NEW RULES CHANGE

DL New Update

WhatsApp Group Join Now

आपको बात दें कि आरटीओ से जुड़े दस्तावेज के लिए अब लोगों को आरटीओ के बार – बार चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। क्योंकि आरटीओ ने नियमों कई सारे परिवर्तन कर रहा है जिससे लोगों का काफी समय बचेगा। क्योंकि लोग अब खुद से ही अपना लाइसेंस और आरसी ई- आधार की तरह डाउनलोड कर पाएंगें। और आप आरटीओ से जुडे दस्तावेज आप अपने ई मित्र केंद्र पर जार दस्तावेजों का प्रिंट ले सकते हैं। आरटीओ ने जो नियम में बदलाव किया है जिससे अब आपको लाइसेंस और आरसी के लिए कम फीस का भुगतान करना पडे़गा।

DL RS अब QR मे उपलब्ध

बताया जा रहा है कि अब परिवाहन विभाग द्वारा लाइसेंस और आरसी स्मार्ट चिप बंद करने वाली है। स्मार्ट कार्ड बंद करने जा रही है और अब इसमे क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे अब आप लाइसेंस और आरसी को ई- मित्र केंद्र पर जाकर प्रिंट आउट ले सकते हैं। क्यूआर लगने की वजह से अब दस्तावेजों की फीस कम लगेगी। और इससे ट्रैफिक पुलिस को भी काफी आसानी होगी क्योंकि वह क्यूआर कोड को स्कैन करके दस्तावेजों की पूरी जानकारी पता कर सकते हैं। अगर कहा जाए तो परिवाहन विभाग नियम में परिवर्तन का काम तेजी से कर रहा है। और आने वाले समय मे परिवाहन विभाग पूरी प्रक्रिया को पूर्ण तरीके से लागू कर देगी।

Follow US Click Here
#