Driving License : ई-ड्राइविंग लाइसेंस, ई-रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से लागू RTO मे लाइन वाली झंझट खत्म

Driving License : देशभर के कई अलग अलग राज्यो मे ड्राइविंग लाइसेंस की नई नई प्रक्रिया और नए नियमो को लागू किया जा रहा है, जिससे यातायात विभाग द्वारा इन छोटे छोटे बदलाव और अपडेट की मदद से बडी आसानी से सिस्टम को और भी मजबूत बनाया जा सके इसके लिए अधिकतर लोगो को अभी हाल ही मे नई प्रक्रिया से ड्राइविंग लाइसेंस एवं वाहन पंजीयन बनेगा जिसमे ज्यादा भागदौड की जरुरत नही पडेगी आइए जानते है, क्या नया हुआ है।

RTO NEW 1 APRIL RULES
RTO NEW 1 APRIL RULES

Driving License

परिवहन विभाग ने अभी हाल ही मे केरल के बाद राजस्थान मे एक मशीन स्थापित की है, जिसमे अब आपको कुछ जानकारी देनी होगी फिर आप इस एक मशीन की मदद से बडी आसानी से फाईनेन्सर हाइपोथिकेशन आदि, स्मार्ट कार्ड के स्थान पर ई-डीएल एवं ई-आरसी बडी आसानी से बिना दफ्तर मे प्रवेश किए पा सकेगे इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस जमा करने की जरुरत नही होगी। इस मशीन को ई मित्र प्लस सर्विस मशीन के नाम से राजस्थान के कई परिवहन विभागो मे लगाई जा रही है, इसे जल्द ही अन्य राज्यो मे भी लगाने की व्यवस्था शुरु की जाने वाली है आइए जानते है, Driving License बनाने मे और कितना काम आसान करेगे यह मशीन।

Driving License E Mitra Service

1 अप्रैल से ई-ड्राइविंग लाइसेंस एवं ई-रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लागू हो जाएगा, ई-डीएल एवं ई-आरसी पर क्यूआर कोड अंकित होगा जिसे स्केन कर वाहन पंजीयन और लाइसेंस की प्रमाणिकता की जांच की जा सकेगी। यह क्यूआर कोड मोबाइल फोन से भी स्केन किया जा सकता है। इस मशीन की मदद से आपको लम्बी कतार मे लगने की जरुरत नही पडेगी आइए जानते है नीचे की प्रक्रिया से कैसे आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को शुरु करेगे।

  •  वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ पर जाएं।
  • Online Services में Driving License Related Services पर क्लिक करें।
  • Driving License में Print Driving License पर क्लिक करें।
  • ड्राईविंग लाईसेंस नंबर अथवा आवेदन संख्या एवं जन्म तिथि दर्ज करें तथा Proceed पर क्लिक करें।
  • Generate OTP पर क्लिक करें।
  • Show Detail पर क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन पर e-DL प्रदर्शित होगा जिसे डाउनलोड पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.