Advertisement

EWS Certificate क्या है? EWS Certificate कैसे बनवायें? EWS Certificate की पूरी जानकारी

Hello Friends, आज हम बात करेंगे EWS Certificate कि, हम आपको बतायेगे कि EWS Certificate क्या होता है? EWS Certificate Kaise Banae? इसको बनवाने के लिए हमे किन-किन EWS Certificate Documents की आवश्कता होती है? इस EWS Certificate का काम हमें कहाँ पर पडता है? इसका उपयोग हम किस प्रकार से कर सकतें है।

EWS Certificate क्या है

आइये जानते है कि आखिर क्या होता है EWS Certificate Economicaly Weaker Section( जो कि आज-कल बहुत ही चर्चित विषय बना हुआ है। EWS के बारे पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढें ताकि आपको यह अच्छी तरह समझ में  आ जाये कि यह EWS Certificate चर्चित क्यों है?

EWS Certificate Kya Hai

यह प्रमाण पत्र उन गरीब General Category के युवाओं के लिए है जिनकी आर्थिक वार्षिक आय 8 लाख से कम है EWS का पूरा नाम Economically Weaker Sections है। EWS Certificate मुख्य रूप से जो सामान्य वर्ग के युवा बेरोजगार है जिनकी आर्थिक स्थित बहुत ही कमजोर है यह उनके ही लिए मुख्य रूप से बनाया गया है। इस EWS प्रमाण पत्र के द्वारा सामान्‍य वर्ग के युवाओं को नौकरी तथा शिक्षण संस्‍थानों में 10% का आरक्षण  मिलता है।

EWS Certificate एक प्रकार का आय प्रमाण पत्र है, जो केवल सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर व्‍यक्तियों को ही प्रदान किया जाता है। यह मोदी सरकारा द्वारा General Category के गरीब वर्ग की स्थित को सुधारने की एक मुहिम है जिसके तहत हमारे समाज में  जो भी सामान्य वर्ग के लोग है उनको आरक्षण मिल सके।

Advertisement

EWS Certificate Kaise Banae

Economically Weaker Sections (EWS) बनावाने के लिए आपको अपने तहसील के इन दिये हुये अधिकारियों के पास जाना होगा जिससे ये आपको आपके EWS Certificate बनवाने में मदद मिलेगी-

Advertisement

  • जिला मजिस्ट्रेट
  • अपर जिला मजिस्ट्रेट
  •  कलेक्टर
  •  ‘डिप्टी कमिश्नर से
  •  तहसीलदार से
  • उप-विभागीय अधिकारी से

EWS Certificate वहाँ से बनवाया जा सकता है जहाँ उम्मीदवार या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है वहां के उप-विभागीय अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

EWS Certificate Documents

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  3. जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  4. पैन कार्ड
  5. वोटर आईडी
  6. बी.पी.ल कार्ड
  7. बैंक स्टेटमेंट

EWS Certificate Details

जैसा की हम आपको उपर पहले ही बता चुके है कि आपके परिवार की कुल वार्षिक आय 8 लाख या उस से कम होनी चाहिए। उसी को EWS श्रेणी में लिया जाए गा और वही आरक्षण का लाभ उठा सके गे। तो इस आय में-

  1. आपकी खुद की आय
  2. पति या पत्नी की आय
  3. माता-पिता की आय
  4. भाई -बहन की आये जो 18 वर्ष से कम हो
  5.  बच्चों की आय जो 18 वर्ष से कम हो

EWS Certificate Form Download

जब भी आप EWS Certificate बनवाने जायेंगे तो आपको एक फार्म की आवश्कता होती है इसके लिए आपको EWS  Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी Form देने वाली दुकान से खरीद सकतें है इसके साथ यदि आप इसे Internet से Download भी कर सकतें है और उसको Printer की सहायता से निकालकर आसानी से भर सकतें है इससे आपको Form को दुकान से खरीदने की आवश्यकता नही पडेगी। आप नीचे दी गई Link पर Click करके Form को Download कर सकतें है।

दोस्तो आपको आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी। आप इसके माध्यम से EWS Certificate बनवा  सकते है। फिर भी अगर कोई परेशानी आती है तो आप हमें Comments Box में Comments कर सकतें हैं हम आपके प्रश्नों का जल्द ही उत्तर देने की कोशिक करेंगे।