Unmarried Certificate अविवाहित प्रमाणपत्र कैसे बनाए Unmarried Certificate PDF

Unmarried Certificate अविवाहित प्रमाणपत्र कैसे बनाए आज हम आप के लिए एक महत्वपूर्ण लेख लेकर आयें है जिसमें हम आपको Unmarried Certificate Details में बतायेंगे कि आप एक Unmarried Certificate कैसे बनवा सकतें है, इसके लिए आपको कहाँ जाना होगा, तथा इस अविवाहित प्रमाण पत्र का काम कहाँ पर होता है, यदि आप भी अविवाहित प्रमाण पत्र बनवाना चाहतें है। तो आपको हमरा यह लेख पढना होगा इसमें हम आपको अविवाहित प्रमाणपत्र कैसे बनाए बनवाने के बारे में पूरी प्रक्रिया को बतायेंगे।

Unmarried Certificate

हम आपको बता  दें कि अविवाहित प्रमाण पत्र जिसे Unmarried Certificate कहा जाता है यह बहुत सी सरकारी नौकरी में माँगा जाता है। यह वह प्रमाण पत्र होता है जो आपको सुनिश्चित करता है कि आप अभी आप Unmarried है यानी अभी आपकी शादी नही हुई है। यह Certificate अपने ग्रामपंचायत के सरपंच या पार्षद से बनवा सकतें है। यह निश्चित करतें है कि अभी आपकी शादी नही हुई है।

Unmarried Certificate For Jobs

दोस्तो अविवाहित प्रमाण पत्र बहुत कम जगहों पर माँगा जाता है यह प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि आभी आप अविवाहित है यह उन Candidates के लिए महत्वपू्र्ण होता है जो कि Defense की नौकरी करना चाहतें क्योंकि यह Certificate की जारूरत आपको तभी पडती है जब आप Army, Navy, Air force जैसी Post के लिए आवेदन करते है तो उस जगह पर आपको इस अविवाहित प्रमाण पत्र देना पड़ता है।

Unmarried Certificate form

Step-1

सबसे पहले आप अपने बारें मे दी गयी  जानकारी को सही-सही भरें।

Step-2

इसके बाद आप एक Passport Size Photo Certificate के पेज के ऊपर दायें Side में लगयें।

Step-3

इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपने ग्रामपंचायत के सरपंच या पार्षद से Photo और Form दोनों को प्रमाणित करवायें।

Unmarried Certificate Format

यह प्रमाणित किया जाता है की श्री/श्रीमती…………………………………………………..पुत्र/पुत्री श्री………………………………निवासी………………………………को मैं व्यक्तिगत रूप से जनता हूँ तथा मेरी निजी जानकारी के अनुसार आज दिनांक तक यह अविवाहित है। मैं इसके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ।
दिनांक                                                                                  हस्ताक्षर मय मोहर

Unmarried Certificate Format अविवाहित प्रमाणपत्र

Unmarried Certificate Form

Unmarried Certificate Form Download

जब भी आप अविवाहित प्रमाण पत्र बनवाने जायेंगे तो आपको एक फार्म की आवश्कता होती है इसके लिए आपको Unmarried Certificate form की आवश्यकता होगी। इसे आप Internet से Download भी कर सकतें है और उसको Printer की सहायता से निकालकर आसानी से भर सकतें है इससे आपको Form को दुकान से खरीदने की आवश्यकता नही पडेगी। आप नीचे दी गई Link पर Click करके Form को Download कर सकतें है।

Note- ध्यान रहे अविवाहित प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ते है

इन्हें भी पढें-

दोस्तो! आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी। आप इसके माध्यम से Unmarried Certificate बनवा  सकते है। फिर भी अगर कोई परेशानी आती है तो आप हमें Comments Box में Comments कर सकतें हैं हम आपके प्रश्नों का जल्द ही उत्तर देने की कोशिक करेंगे।
अपने प्रश्न पूछे (2)
x