Fashion Designing Course in Hindi Details (फैशन डिजाइनिंग) Jobs, Salary, Collages

Fashion Designing Course करने के लिए बहुत से Candidates सोचते है, की Fashion Designing Course Kaise Kare तथा कुछ How to Become a Fashion Designer इस बारे मे बहुत से Comment पूछे जाते है, तो आज के लेख मे सम्पूर्ण Fashion Designing in Hindi के बारे मे विस्तार से बात करेगे जहा पर (फैशन डिजाईनिंग) से सम्बन्धित सभी कुछ Clear हो जाएगा।fashion designing course details

What is Fashion Designing?

तेजी से व्यापक हो रही Fashion Industry में Fashion Designing, Fashion Coordinating, Apparel Merchandising से लेकर Teaching में Carrier बनाने के मौके भी हैं। फैशन पढ़ाने का यह मौका अगर देश में फैशन के सर्वश्रेष्ठ संस्थान Nation Institute of Technology ( नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ) में मिल रहा हो, तो फिर कहना ही क्या। निफ्ट ने दिल्ली, कानपुर, रायबरेली, कांगड़ा, मॉरिशस आदि में कई केंद्र स्थापित किए हैं। शैक्षिक योग्यता के अलावा इस इंडस्ट्री में अच्छा वर्क एक्सपीरिएंस और वर्तमान ट्रेंड की समझ रखने वाले लोग इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Must Read : Hotel Management Course Kaise Kare

Fashion Designing Course Eligibility

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से Graduate, Post Graduate Diploma or Degree होना जरूरी है। इस क्षेत्र में PHd करने वाले छात्रों को वरीयता दी जाती है। उम्मीदवार के पास 4 से 5 साल का अनुभव होना चाहिए। पीजी डिप्लोमा इन Fashion Designing Course करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है।

PG Diploma in Fashion Designing

फैशन (Fashion), एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही युवाओं के जेहन में रोमांच का भाव उत्पन्न हो जाता है और दिलो दिमाग पर लोटेस्ट ट्रेंड के ख्यालात आने लगते हैं और दुनिया भी फैशनेबल लगने लगती है। मौजूद समय में फैशन डिजाइनिंग (fashion designing) सबसे ज्यादा ग्लैमरस प्रोफेशन (Glamorous profession) के रूप में सामने आया है। हर दिन कुछ नया करने की ख्वाहिश रखने वाले और चुनौतियों का शौक रखने वाले विद्यार्थियों के लिए पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन में बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

जरुर पढे : English Speaking Course in Hindi

Duration of Fashion Designing course

इस कोर्स की अवधि संस्थान द्वारा 24 माह अर्थात 2 वर्ष है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार। यहां भी अन्य शॉर्टटाइम कोर्स भी कर सकते हैं।

Fashion Designing Jobs

फैशन डिजाइनिंग (fashion designing) का कोर्स करने के बाद फैशन हाउस और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स (Manufacturing units) में रोजगार के अच्छे अवसर हैं। यहां आप प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, डिजाइन प्रोडक्शन मैनेजमेंट, फैशन मीडिया, क्वालिटी कंट्रोल, फैशन एक्सेसरीज डिजाइन और ब्रांड प्रमोशन में काम कर सकते हैं। इसके अलावा कॉस्ट्यूम डिजाइनर, फैशन कंसल्टेंट, टेक्निकल डिजाइनर, प्रोडक्शन पैटर्न मेकर, फैशन कॉर्डिनेटर आदि के रूप में भी शानदार करियर बना सकते हैं।

Fashion Designing Jobs Salary

इस क्षेत्र में अच्छी कमाई है। ट्रेनी के तौर पर 10 से 15 हजार रूपये तक मिलते हैं। अनुभव होने पर कमाई 30 से 40 हजार रूपये तक होने लगती है। अगर आप अपनी पहचान अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने में कामयाब हो गए तो आमदनी खासी बढ़ सकती है।

Fashion Design Jobs & Top Employers

क्रिएटिव लोगों के लिए यहां नौकरी की कमी नही है। फैशन डिजाइनिंग का जॉब काफी चकाचौंध भरा होता है। आप फैशन मार्केडाइजर के रूप में फैशन डिजाइनर के साथ काम कर सकते हैं या एक्सपोर्ट हाउस के साथ जुड़ सकते हैं। इसके अलावा चाहें, तो फैशन शो ऑर्गनाइजिंग, गारमेंट स्टोर चेन, बुटीक, ज्वैलरी फर्म आदि के रूप में खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

Fashion Designing Preparation Tips

निफ्ट से पढ़ने व पढ़ाने के लिए Admission से लेकर Requirement में कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ता है। लिखित परीक्षा पास कर लेने वाले उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक टेस्ट (Psychometric test) , स्किल्स (Skills) , टेक्निकल टेस्ट (Technical test) व साक्षात्कार परीक्षा से गुजरना होगा। जिसमें उम्मीदवार की Educational Qualification, Teaching Aptitude, Work Experience के साथ – साथ Fashion industry की गहन समझ का आकलन किया जाता है। बहुमुखी प्रतिभा, विषय की अच्छी समझ व क्रिएटिव लोगों को वरीयता दी जाती है।

  • पोर्टफोलियो के साथ प्रेजेंटेशन व कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाएं।
  • लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए फैशन जगत से जुडी घटनाओं, लाइफ स्टाइल, फैशन ट्रेंड और फैशन इंडस्ट्री के अलावा सभी तरह की सम – सामयिक खबरों पर अपनी नजर रखें।
  • इंग्लिश भाषा का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। इंग्लिश ग्रामर व वोकेबलरी पर ध्यान दें।
  • लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।
  • गणितीय प्रश्नों का स्तर 10वीं कक्षा तक का होता है।
  • कंप्यूटर, मैनेजमेंट, विज्ञापन और फिल्म क्षेत्र संबंधी अतिरिक्त योग्यताओं को भी महत्व दिया जाता है।

Fashion Designing Collage in India

  1. रॉयल ग्लोबल विश्वविद्याल, गुवाहटी https://www.rgu.ac
  2. पर्ल एकेडमी – दिल्ली कैंपस, नई दिल्ली, नोएडा https://pearlacademy.com
  3. ईआईआईएलएम विश्वविद्यालय – फैशन विभाग, सिक्किम http://www.eiilmuniversity.co.in
  4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैंडलूम टेक्नोलॉजी, कन्नूर http://iihtkannur.ac.in

तो कैसी लगी आपको हमारी यह फैशन डिजाइनिंग कोर्स की जानकारी इस बारे मे अगर किसी प्रकार से आपको पास कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें