पढाई करने के लिए फ्री मे मिल रहे है, 36,200 रुपये पढने के लिए पैसे नही है, तो ध्यान दे इसे

ऐसी ही स्कॉलरशिप्स जो की आपकी पढ़ाई का पूरा खर्चा निकाल सकती है उनके बारे में जानेगे इस खबरो में विस्तार से जब भी हम Higher Studies में एडमिशन का सोचते हैं तो कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी के साथ ही साथ हम सब स्कॉलरशिप भी ढूंढना शुरू कर देते हैं। तो आज के वीडियो में हम यही बात करेंगे कि अंडर ग्रैजुएट या फिर पोस्ट ग्रैजुएशन में ऐडमिशन के लिए ऐसी कौन सी स्कॉलरशिप है जो कि भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं?

चलिए, एक एक करके जानते हैं तो हमारी पहली स्कॉलरशिप गवर्नमेंट द्वारा चलाई जाने वाली स्कॉलरशिप योजना है, जो कि उन स्टूडेंट्स के लिए है जो कि हाइअर एजुकेशन पाना चाहते हैं। लेकिन फाइनैंशल प्रॉब्लम की वजह से काफी दिक्कत में है। मैं यहाँ पर बात कर रही हूँ प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन स्कॉलरशिप के बारे में।

BEST EDUCATION SCHOLARSHIP
BEST EDUCATION SCHOLARSHIP

पढाई के लिए फ्री स्कालरशिप

अब इस स्कॉलरशिप के जरिए फाइनैंशली बैकवर्ड स्टूडेंट्स अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। हर साल ऑलमोस्ट 82,000 स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। ग्रैजुएशन या फिर पोस्ट ग्रैजुएशन के स्टूडेंट स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। ग्रैजुएशन के स्टूडेंटस को साल मे ₹12,000 और पोस्ट ग्रैजुएशन के स्टूडेंटस को सलाना ₹20,000 की स्कॉलरशिप जो है वो दी जाती है।

अब इस स्कॉलरशिप की एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया को थोड़ा सा जान लेते हैं। ये हाइयर सेकन्डरी या फिर क्लास 12th के रिज़ल्ट के बेसिस पर दिया जाता है। इसमें 50% सीट्स गर्ल्स के लिए है और 50% सीट्स लडको के लिए रिज़र्व होती है। इसके साथ ही साथ 12th बोर्ड में 80% से ज्यादा मार्क्स लाने पर ही आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। और वही स्टूडेंट स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होंगे जिनकी ऐन्युअल फैमिली इनकम ₹4.5,00,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

दूसरी स्कालरशिप योजना

चलिए अब जानते हैं दूसरी स्कॉलरशिप के बारे में। हमारी दूसरी स्कॉलरशिप की शुरुआत खासतौर पर नॉर्थ ईस्टर्न स्टूडेंट्स के लिए हुई थी। ये स्कॉलरशिप हर साल 10,000 स्टूडेंट्स को दी जाती है। मैं यहाँ पर बात कर रही हूँ ईशान दी स्कॉलरशिप की? चलिए जानते हैं इसके एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया के बारे में। इसके लिए स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं, जो किसी भी यूजीसी अप्रूव्ड कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से फ़र्स्ट इअर की पढ़ाई कर रहे हो। अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की फैमिली इनकम 4.5,00,000 सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जेनरल डिग्री करने वाले स्टूडेंट्स को हर महीने ₹5400 और प्रोफेशनल डिग्री जैसे की टेक्निकल या फिर मेडिकल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को ₹7800 मंथ्ली दिए जाते हैं। इसके लिए अप्लाई हर साल 31 अक्टूबर से पहले करना होता है। चलिए अब आगे बढ़ते हैं। जानते हैं अगली स्कॉलरशिप के बारे में।

तीसरी स्कालरशिप योजना

आप जो ये वाली स्कॉलरशिप है, ये उन स्टूडेंट्स के लिए है जिनकी यू जी ने फर्स्ट या फिर सेकंड रैंक आई हो और वो पी जी में ऐडमिशन लेने का सोच रहे हैं। मैं यहाँ पर बात कर रही हूँ पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स। चलिए जानते हैं इसके एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया के बारे में। ऐसे स्टूडेंटस जिनकी में फर्स्ट या फिर सेकंड रैंक आई हो, सिर्फ वही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूजी में मिनिमम 60% होने चाहिए और अप्लाइ करने के टाइम पर स्टूडेंट की एज 30 इयर्स से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। स्कॉलरशिप में सेलेक्ट हुए स्टूडेंट्स को 2 साल तक हर महीने ₹3100 दिए जाते हैं।

PG स्कालरशिप योजना

पीजी स्कॉलरशिप फॉर एससी, एसटी स्टूडेंट्स जैसे की नाम से भी समझ आता है। ये स्कॉलरशिप बेसिकली प्रोफेशनल पीजी कोर्सेस में ऐडमिशन लेने वाले एससी या फिर एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को दी जाती है। इसमें एमी या फिर एमटेक कर रहे हैं। स्टूडेंट्स को हर महीने ₹7800 जो है वो दिए जाते हैं। अब बात करते हैं अगली स्कॉलरशिप की। अब ये स्कॉलरशिप ऐसे गर्ल्स स्टूडेंट्स को दी जाती है जो कि अपने पैरेन्ट्स की सिंगल गर्ल चाइल्ड हो।

मैं यहाँ पर बात कर रही हूँ पी जी इन्दिरा गाँधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड ये स्कॉलरशिप पोस्ट ग्रैजुएशन में ऐडमिशन लेने वाले उन लड़कियों के लिए है जो कि अपने पैरेन्ट्स की सिंगल चाइल्ड होती है। लड़कियों की एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1000 लड़कियों को यह स्कॉलरशिप दिया जाता है। इसमें हर साल सिलेक्टेड स्कॉलर्स को ₹36,200 दिए जाते हैं। आप जानते हैं, इसके एलिजिबिलिटी के बारे में स्टूडेंट्स की एज 30 इयर्स से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ रेग्युलर पोस्ट में ऐडमिशन होना चाहिए। डिस्ट्रिक्ट कोर्ट्स वाले स्टूडेंट्स इसके लिए एलिजिबल नहीं होते हैं। इसमें अप्लाई करने की लास्ट डेट थर्टी फर्स्ट ऑक्टोबर 2022 है। इसके साथ ही साथ आपको डिस्क्रिप्शन में इनकी रेलेवेंट लिनक्स जो है वो भी मिल जाएंगे।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।