Advertisement

SSB Interview 5 Days Process Step By Step (How To Prepare For SSB Interview)

क्या आप सेना में अधिकारी बनना चाहते हैं? क्या आप का भी सपना है भारत की रक्षा करने का? क्या आप का भी सपना है भारतीय सेना की वर्दी पहनने का? तो यह पोस्ट आपके लिए है। अगर आप जानना चाहते हैं कि वह कौन  सी परीक्षाएं हैं जिनको पास करके आप सेना में अधिकारी के तौर पर भर्ती हो सकते हैं तो उसके लिए आप पिछली पोस्ट देख सकते हैं।

How To Prapare For SSB Interview

परंतु आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा SSB इंटरव्यू की पूरी प्रक्रिया।SSB का इंटरव्यू देने का मौका आपको तभी मिलता है यदि आप NDA , CDS या AFCAT का exam पास कर लेते हैं। Exam पास करने के बाद आपको SSB इंटरव्यू देने के लिए बुलाया जाता है। यह SSB इंटरव्यू 5 दिन की प्रक्रिया होती है जिस को दो भागों में विभाजित किया जाता है, stage-1 और stage-2।अब मैं आपको बताता हूं इंटरव्यू की पूरी प्रक्रिया के बारे में। तो सबसे पहले हम बात करेंगे stage-1 के बारे में।

How To Prapare For SSB Interview 

Day-1 of SSB (Stage – 1)

Screening

SSB इंटरव्यू के सबसे पहले दिन screening होती है। Screening की प्रक्रिया को दो भागों में बांटा जाता है। Screening के पहले  भाग में OIR (Officer Intelligence Rating) टेस्ट कराया जाता है। इस टेस्ट में reasoning के 50-50 नम्बर के 2 पेपर कराए जाते है। पहला पेपर verbal reasoning का होता है और दूसरा पेपर non verbal reasoning का। इन दोनों पेपर में 50-50 question होते है।

Screening के दूसरे भाग में PPDT (Picture Perception and Description Test) कराया जाता है। इस टेस्ट में आपके सामने एक धुंधली सी photo को दिखाया जाता है। यह फोटो 30 second के लिए दिखाई देती है। उस फ़ोटो को देख के आपको 4 minute में एक कहानी लिखनी होती है। फिर सभी बच्चो को 14 बच्चो के group में बांट दिया जाता है और GD (Group Discussion) कराया जाता है।

Day-2 of SSB

सबसे पहले आपसे एक PIQ(Personal Interview Questionnaire) form भरवाया जाता है। इस form में आपसे जुड़े हुए सवालों के जवाब देने होते है।

Psychology Test – Psychology Test में 4 अलग अलग test करवाए जाते है।

1.) TAT (Thematic Aperception Test) – PPDT की तरह इसमे एक के बाद एक कुल 12 photo दिखाई जाती है। ये सारी फ़ोटो PPDT की तरह धुंधली नही होती। इन photos के ऊपर कहानी लिखनी होती है। 12वी photo खाली होती है जिसके ऊपर आप अपने मन की कहानी लिख सकते है।

2.) WAT (Word Association Test) – इसमे एक एक करके 60 शब्द दिखाए जाते है जिनके ऊपर आप को sentence यानी वाक्य बना कर लिखना होता है। हर एक sentence लिखने के लिए आपको 15 second का वक्त मिलता है।

3.) SRT (Situation Reaction Test) – इस टेस्ट में कुल 60 परिस्थितियां होती है जिनके ऊपर आपको अपनी प्रतिक्रिया लिखना होती है।

4.) SD (Self Description Test) – इस परीक्षा में, उम्मीदवारों को अपने माता-पिता, स्वयं, दोस्तों, शिक्षकों और अन्य लोगों के बारे में अपनी राय लिखनी होती है। 15 मिनट का समय दिया जाता है।

Day 3 and Day 4 ( Group Testing Officer Tasks )

1.) GD (Group discussion) – इसमें, उम्मीदवारों के एक समूह को एक निश्चित स्थिति या विषय (ज्यादातर वर्तमान मामलों) दिया जाता है। उनसे मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने की उम्मीद की जाती है। ग्रुप टास्क अधिकारी GD के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार को देखता है।

2.) GPE (Group Planning Exercise) – इसमें असली जीवन की परिस्थितियों का एक मॉडल आवेदकों के एक समूह को प्रस्तुत किया जाता है। जो समस्या बताई जाएगी उस समस्या के लिए उन्हें अपनी योजना लिखनी होगी।

3.) PGT (Progressive Group Task) – इस राउंड में, उम्मीदवारों के समूह को सहायक सामग्री जैसे रस्सी, तख्ती, लकड़ी के लॉग आदि की मदद से कुछ बाधाओं को पार करना होता है।

4.) HGT (Half Group Task) – यह दौर PGT के समान है लेकिन समूह के सदस्यों की संख्या आधी होगी। उम्मीदवारों को अपनी क्षमता दिखाने का अधिक मौका मिलता है।

5.) Individual Obstacle Race – इस दौर में, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से 10 बाधाओं का प्रयास करने की आवश्यकता होती है।

6.) Obstacle Race या Snake Race – इस दौर में, सभी समूह सदस्य अन्य समूहों से प्रतिस्पर्धा करेंगे। उम्मीदवारों को सांप जैसी रस्सी के साथ कुछ बाधाओं को पार करने की आवश्यकता होती है।

7.) Command Task – इस कार्य में, एक एस्पिरेंट एक कमांडर होगा। उसे 2-3 सहायकों की मदद से कुछ बाधाओं को पार करने की आवश्यकता होगी।

8.) Lecturette – इस दौर में, प्रत्येक व्यक्ति को उनके द्वारा चुने गए विषय पर 3 मिनट के लिए बोलना होता है।

9.) FGT (Final Group Task) – यह PGT के ही जैसा होता है। उम्मीदवारों के पास अपनी क्षमता दिखाने का एक और मौका है।

Day 5

Conference – अंतिम दिन, उम्मीदवार और सभी ssb बोर्ड सदस्य एक साथ बैठते हैं और उम्मीदवारों से कुछ सामान्य प्रश्न पूछने के लिए बातचीत करते हैं। सम्मेलन सिर्फ यह तय करने के लिए है कि आप भारतीय रक्षा बलों में एक अधिकारी के रूप में recommend करते हैं या नहीं। उम्मीदवारों को पूरे board के सामने आना आवश्यक है, जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सभी जीटीओ, सभी मनोवैज्ञानिक और तकनीकी अधिकारी शामिल हैं।

एक घंटे के भीतर, SSB परिणाम बोर्ड की बैठक के पूरा होने के बाद घोषित कर दिया जाता है। चयनित उम्मीदवार आगे के 3 या 5 दिनों के लिए मेडिकल टेस्ट से गुजरते हैं। उम्मीदवार के मेडिकल परीक्षण के योग्य होने के बाद, अंतिम मेरिट सूची की घोषणा की जाती है।

इस तरह से यह SSB interview की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आशा करता हूं आपको यह post पसंद आई होगी। अगर इससे जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो आप अपने प्रश्न पूछ सकते है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें