LPG GAS Cylinder : गैस सिलेण्डर आज से मात्र 450 रुपये मे उपलब्ध 76 लाख लोगो को तोहफा

LPG GAS Cylinder : गैस सिलेण्डर के लिए ज्यादातर लोग सस्ते मे किए गए ऐलान का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो उनके लिए यह बहुत बडी खबर हो सकती है, क्योकी आज से उज्जवला बीपीएल धारको को सिलेण्डर मात्र 450 रुपये मे मिलेगा जिससे ज्यादातर लोगो को इस नइ योजना से बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है, अधिकतर लोग इस रेट मे पिछले कई सालो से इंतजार कर रहे थे तो उनके लिए यह खुशी का ठिकाना नही रहा। नीचे हमने इस बारे मे पूरी खबरे और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा इस बारे मे विस्तार से बताया गया है।

lpg gas cylinder under 450
lpg gas cylinder under 450

LPG GAS Cylinder

नव वर्ष का उपहार मोदी की गारंटी हो रही साकार 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 1 जनवरी 2024 से शुरू उज्ज्वला एवं अन्य गरीब परिवारों (बीपीएल) की महिलाओं को मात्र 450 रुपये में हर माह मिलेगा एक रसोई गैस सिलेंडर। राज्य मे 1 जनवरी से 72.60 लाख उज्जवला व बीपीएल धारक लाभार्थियो को 540 रुपये मे गैस सिलेण्डर मिलेगा। खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि रसोई गैस सब्सिडी योजना के लिए तैयारिया पूरी कर ली है। और सभी जिला रसद अधिकारियो को विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

लाभार्थी को मिलने वाले सिलेण्डर की गणना महीने की प्रथम और अंतिम तारीख के हिसाब और अंतिम तारीख के हिसाब से होगी और सब्सिडी एक सिलेंडर पर देय होगी। योजना का लाभ उपभोक्ताओ को एक जनवरी के बाद पंजीयन कराने पर पर भी मिलेगा। उपभोक्ता विकसित भार संकल्प शिविरो मे योजना के लिए कभी भी पंजीकरण करा सकते है। चुनाव से पूर्व भाजपा ने अपने संकल्प पत्र मे सिलेण्डर 450 रुपये मे दिए जाने का वादा किया था। मुख्यमंत्री बनने के बाद भजनलाल शर्मा ने इसकी घोषणा की थी। पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को राजस्थान में 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलता था. इसका अर्थ है कि सरकार के द्वारा 50 रुपये की कटौती की गयी है।

Read Also : January New Rate : 1 जनवरी ये सब सस्ता होने वाले है, पूरी लिस्ट सरकार ने जारी की बल्ले बल्ले

Read Also : Business Idea : हर रोज कमाना है 3000 रूपये ये बिजनेस शुरु करलो धडाधड बिकेगा

PM Ujjwala Yojna Eligibility

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (केवल महिला)।
  2. एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  3. निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टिन) या 14 सूत्री घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं।

Important Documents

  1. अपने ग्राहक को जानिए (ई-केवाईसी) – उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  2. आवेदक पहचान प्रमाण के रूप में आवेदक का आधार कार्ड और पते का प्रमाण पत्र यदि आवेदक उसी पते पर निवास कर रहा है जैसा कि आधार में उल्लेख किया गया है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं)।
  3. जिस राज्य से आवेदन किया जा रहा है उस राज्य द्वारा जारी राशन कार्ड/परिवार की संरचना को प्रमाणित करने वाला अन्य राज्य सरकार के दस्तावेज/अनुबंध I के अनुसार स्व-घोषणा (प्रवासी आवेदकों के लिए)
  4. क्र.सं. 3 में दस्तावेज़ में दिखाई देने वाले लाभार्थी और परिवार के वयस्क सदस्यों का आधार।
  5. बैंक खाता संख्या और आईएफएससी
  6. परिवार की स्थिति के समर्थन में अनुपूरक केवाईसी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।