Milk New Price Today : दूध लेने वाले ध्यान दें आज से देशभर मे इतने रुपये लीटर हुआ दूध बडी अपडेट

दूध के दाम दिन प्रतिदिन बढते जा रहे है, ऐसे मे बडी संख्या मे दूध के कारोबार मे डिमांड दिख रही है, तथा बढती मँहगाई के मुकाबले देशभर मे दूश के दामो मे भी बढोत्तरी देखी जा रही है, इस वर्ष दूध के दामो मे 4 बार बढोत्तरी देखने को मिली है, जिसका अर्थ सीधे आम जनता की जेब खर्च पर बोझ बढा है, ऐसे मे दूश के नए दामो को मदर इंडिया, अमूल दूध, ज्ञान दूध जैसे बहुत से दूध वाले व्यापारो ने कितने कितने रुपये की बढोत्तरी की है, इस बारे मे नीचे विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई है।

milk new price today
milk new price today

Milk New Rate

दूध के दामों में बढ़ोतरी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते डेढ़ सालों में दूध के दामों में 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. महंगे दूध का असर केवल दूध के दामों तक सीमित नहीं है बल्कि इसके चलते घी, पनीर, खोआ से लेकर दही तक महंगा हुआ है। फुल क्रीम दूध के दाम एक रुपए बढ़ाकर 64 रुपए प्रति लीटर कर दिए हैं। अब तक इस दूध के प्रति लीटर दाम 63 रुपए थे हालांकि आधा लीटर के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Milk New Rate Before and After

1 जुलाई 2021 से पहले मदर डेयरी का फुल क्रीम दूघ 55 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था जो अब 64 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. एक लीटर टोकन दूध 42 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था जो अब 50 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. टोंड मिल्क पहले जहां 47 रुपये लीटर में मिल रहा था वो अब 51 रुपये लीटर में मिल रहा है. और गाय का दूध जहां 49 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था वो अब 55 रुपये लीटर में मिल रहा है.  यानि दूध के दामों में 10 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी इस अवधि में देखने को मिली है.

एक साल पहले 400 से 450 रुपये प्रति किलो में मिलने वाला घी अब 550 से 600 रुपये प्रति किलो में मिल रहा है.  चाहे ब्रांडेड पनीर हो या गैर ब्रांडेड दोनों ही के दाम बढ़े हैं. बीते वर्ष 350 रुपये प्रति किलो में मिल रहा पनीर अब 400 से 450 रुपये प्रति किलो में मिल रहा है.

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.