November New Rate : नवम्बर से देशभर मे गैस, पेट्रोल, इलेट्रानिक्स, प्याज, CNG के रेट बदले गए

November Price Change : नवम्बर महीने से देशभर मे बहुत सी चीजो के रेट मे बदलाव हो चुके है। जिसके बारे मे अधिकतर लोग नही जानते है, ऐसे मे देश मे सोना, चादी, गैस सिलेण्डर, पेट्रोल, डीजल, लैपटाप, मोबाइल आदि अन्य बहुत सी जरुरत की चीजो के रेट मे या तो बढाए गए है, या तो घटाए गए है। अगर आपकी भी जेब मे असर न पडे तो आपको इस जारी नई रेट लिस्ट और भाव के गिरावट व नए रेट के बारे मे जानना जरुरी है। कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है दोस्तों के नवंबर महीने से ही कई सारी चीजे तो सस्ती होने जा रही है जो यह अच्छी खबर है और कई सारी चीजें महंगी होने आइए देखते हैं 1 नवंबर से क्या सस्ता क्या महंगा होगा?

नवंबर महीने की शुरुआत के ही पहले दिन सोना सस्ता हुआ। चांदी में भी बड़ी गिरावट देखी गई। खासकर के करवाचौथ के त्योहार के मौके पर सोने चांदी के भाव में ये गिरावट आई है। इसके अलावा भी दोस्तों पेट्रोल, डीजल और एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर के रेट पर भी बड़ा अपडेट आ रहा है। एलपीजी गैस सिलिंडर में ₹100 की बढ़ोतरी हुई है। नवंबर से ही आपका लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल फ़ोन खरीदना भी आपको सस्ता पड़ेगा। आखिर मोदी सरकार का क्या नया प्लान है? ये भी जानेगे।

NOVEMBER NEW RATE
NOVEMBER NEW RATE

November Price Change

महंगाई का आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। दिवाली से पहले एलपीजी गैस सिलिंडर महंगा हुआ है। हालांकि दोस्तों ये गैस सिलिंडर में ₹100 की जो बढ़ोतरी हुई है, यह घरेलू गैस सिलिंडर में नहीं हुई है, बल्कि जो 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलिंडर आता है, उसकी कीमतों में ₹100 की बढ़ोतरी हुई है। आज 1 नवंबर से ही है, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

14 किलो 200 ग्राम वाले गैस सिलेंडर के रेट दिल्ली में ₹903 थी, जो आप परिवर्तित रही। यानी की कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन सिर्फ कमर्शियल गैस सिलिंडर जिसका इस्तेमाल होटेल रेस्टोरेंट वगेरह में किया जाता जो 19 किलो वाला वो ₹100 ज्यादा महंगी पड़ेगी और इस बढ़ोतरी के बाद देखिये आप देश में अलग अलग जगहों पर कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट क्या होगी? जैसे दिल्ली में कीमत बढ़ कर 1833 हो गई।

पेट्रोल डीजल के रेट बढे

जैसा की आपको पता होगा की आजकल हमास और इजराइल के बीच युद्ध चल रहा है, ऐसे मे क्रूड ऑइल का भाव $150 प्रति बैरल को भी पार कर सकता है। ज़ाहिर सी बात है वैसे अभी देश के कुछ प्रमुख शहरों में पेट्रोल डीजल के रेट लिस्ट क्या चल रहा है आप देख सकते हैं राजस्थान में पेट्रोल 108 डीज़ल तररान में चंडीगढ़ में पेट्रोल चेन्नई डीज़ल 84 रायपुर में पेट्रोल 102 डीजल पहचान में लगभग यही चल रहा है। 9000 9001 से 10 है ना चलिए दोस्तों में एक अच्छी खबर भी बता देता हूँ।

बिजली उत्पादन पर टैक्स लगाना गैरकानूनी है। केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को टैक्स वापस लेने को कहा और अगर केंद्र सरकार का ये ऑर्डर पालन किया जाता है तो ज़ाहिर सी बात है आपको अपनी रांची में बिजली सस्ती पड़ेगी। आपके बिजली के जो प्रति यूनिट के रेट हैं, उसमें कुछ गिरावट आ सकती है, क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को नोटिस जारी करते हुए कहा गया कि बिजली उत्पादन पर किसी भी तरह का टैक्स या शुल्क लगा रखा है।

प्याज के रेट बढे

नवरात्रि के बाद प्याज ने तो मानो बहुत ही बड़ी लंबी छलांग मार ली। हर साल जब भी दोस्तों, नवंबर, दिसंबर का महीना आता है ना तो प्याज की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। पिछले साल तो सरकार ने स्टोरेज के आइडिया अगर अभी मांगे थे पर हाँ अभी दिल्ली में प्याज ₹75 प्रति किलो के रेट से भी हाइ पहुँच चुका है और प्याज की कीमतों पर नियंत्रण लाने के लिए सरकार ने कुछ कमाई भी की है तो लाख टन प्याज खरीदने की तैयारी में एक्स्ट्रा स्टॉक के रूप में निर्यात वगैरह एक स्पोर्ट वगैरह को लेकर भी नियमों में बदलाव किया गया है और 5,00,000 टन प्याज का बफर स्टॉक भी किया जाएगा। जो सरकार ने कुछ समय पहले ये प्लान किया था वो बफर स्टॉक से अब बिक्री बढ़ाने का फैसला किया है तो मोदी सरकार इस प्याज को अब ₹25 प्रति किलो बेच रही है, जहाँ लोगों को बाजार में 70:00 बजे तक का मिल रहा है। कई जगहों पर सो का भी मिल रहा है। अब ₹25 प्रति किलो की दर से रियायत रेट पर हैं। अलग अलग जगहों पर देश में अलग अलग राज्यों में कुछ लोकेशन्स पर सरकार ये सस्ता प्याज बेचेगी।

इलेक्ट्रानिक सामान अब सस्ता हुआ

लैपटॉप, टैबलेट वगैरह इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना आपका सस्ता हो सकता है। 1 नवंबर से इनकी कीमत घट सकती है। वजह क्या? तो इससे पहले सरकार ने एक नियम लागू किया था कि जो भी बाहर के दुनिया के देशों से लैपटॉप, मोबाइल वगैरह इलेक्ट्रॉनिक सामान हमारे देश में इंपोर्ट होते हैं, ना उनके लिए लाइसेंस लेना जरूरी होगा। ठीक है, जो इंपोर्टर का काम करते हैं। उद्योगपतियों के लिए उस धंधे को चलाने के लिए लाइसेंस जरूरी किया था, लेकिन वापस सरकार ने बीच में इस नियम को हटा दिया की लाइसेंस लेना अब जरूरी नहीं होगा। सरकार ने लैपटॉप, कंप्यूटर इंपोर्ट के लिए लाइसेंस इन मानदंडो में बदलाव किया है। ऐप्पल, सैमसंग जैसी कंपनियों को भी इससे राहत मिले गी बिना लाइसेंस के 1 साल और आयात कर सकेंगे। कंप्यूटर, लैपटॉप तो लाइसेंसिंग फीस वगैरह और झंझट कंपनियों के भी बचेंगे। उद्योगपतियों के भी कम चार्जेज लगेंगे।

भारत मे रेल और ट्रेन टिकट मे बदलाव

दिवाली के आसपास साइट पर आपको हवाई यात्रा करना थोड़ी सस्ती पड़ सकती है। इसके पीछे वजह है कि एटीएफ की कीमतों पर बड़ा अपडेट आया है। एटीएम यानी की एविएशन टरबाइन फ्यूल जो हवा के रूप में काम में आता है, उसके रेट में ये बदलाव आप देख सकते हैं। इस वजह से थोड़ा आपका हवाई सफर सस्ता हो सकता है। कंपनी रेट टिकट के रेट बढ़ा सकती है और एक अच्छी खबर ये है की नैचुरल गैस भी सस्ती हुई है।

CNG के रेट बदले और नया नियम

रिपोर्ट के मुताबिक, डोमेस्टिक नैचुरल गैस की कीमत अब $9920 प्रति डीटीयू से कम होकर $9912 प्रति एमबीटीयू हो गई है और जल्द ही सरकार सीएनजी, पीएनजी के रेट में भी कटौती कर सकती है। ऐसे भी मीडिया रिपोर्ट्स आ रही है।  फटाफट से आप प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार एक्शन में आई। 1 नवंबर से दिल्ली एनसीआर में केवल इलेक्ट्रिक सीएनजी और बीएस सिक्स डीजल बसें ही चलेंगी। बाकी दूसरी सभी तरह की बसों की एंट्री पर दिल्ली से सटे इलाको तक ही बाध्य होगी। अगर नियमो का पालन न करने वालो बसो को सीज कर दिया जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.