PAN Card Latest News : सम्पूर्ण भारत मे निर्देश पैन कार्ड आधार से लिंक नही तो 1000 रूपये तक भरना पड़ेगा जुर्माना

Pan Card Big News :- जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि भारत के हर नागरिक को पैन कार्ड अनिवार्य है। क्यूकी सरकार के लिये  ये काफी अहम माना जाता है। पैन कार्ड प्रत्येक नागरिक के पास होना चाहिए। पैन कार्ड को लेकर सरकार ने बहुत बड़ा निर्देश जारी किया है। और यदि आप नहीं जानते कि ये निर्देश क्या है तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि सरकार कि तरफ से पैन कार्ड के विषय में क्या बड़ा अपडेट किया है तो नीचे ध्यानपूर्वक इस लेख को पढ़े।

pan card

Pan Card Latest News

सरकार ने सभी नागरिकों को यह निर्देश दिये हैं कि 31 मार्च 2022 तक पैन को आधार कार्ड से जोड़ लीजिए। ये सूचना इसलिए जरूरी है क्योकि यदि आपने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपको 500 रूपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।साथ ही पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो जाएगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि सीबीडीटी ने 29 मार्च की अधिसूचना में कहा कि पैन को बायोमेट्रिक आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च,2022 हैं। इसकी सूचना देरी से देने पर 500 रूपये का विलंब शुल्क लगेगा। यह जुर्माना अगले तीन महीने यानी 30 जून,2022 तक के लिए होगा। इसके बाद करदाताओं को 1000 रूपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

हालांकि, जुर्माने के भुगतान के बाद आपका पैन कार्ड फिर चालू हौ जाएगा। यदि आपने जुर्माना नही दिया तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय  हो जायेगा। यानि 31मार्च के बाद से यदि आपने पैन आधार से लिंक नहीं करवाया तो अगले तीन महीने आपको 500 का जुर्माना भरना पड़ेगा और 3 माह के बाद यह जुर्माना 1000 हो जायेगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यह सूचना जारी की है तो यदि आपने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाया तो तुरंत लिंक करवाये अन्यथा आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

PAN CARD Link Process

  1. आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा।
  2. Website पर आपको Link Aadhaar पर क्लिक करना है।
  3. अब स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  4. यहां आपसे पैन और आधार की जानकारी भरें।
  5. अब आपके सामने लिंक आधार का पेज खुल जाएगा
  6. इसमें आपको पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, नाम और कैप्चा कोड डालकर लिंक आधार पर क्लिक कर देना है।
  7. अब आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो चुका है।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter