Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Petrol Diesel New Rate : पेट्रोल डीजल का नया रेट देशभर मे आज से लागू 1 लीटर तेल अब इतने रुपये मे

Petrol Diesel New Rate : देशभर में पेट्रोल डीजल का उपयोग अधिक मात्रा में किया जा रहा है। सभी कामों में ईंधन का उपयोग किया जाता है। जैसे वाहनों में विमानों में कम्पनियों में Petrol Diesel का उपयोग किया जाता है। और यह तेल दूसरे देशों से आयात किया है। कई ऐसे देश हैं जो कच्चे तेलों का निर्यात करते हैं और इस कच्चे तेलों की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तय की जाता है। अगर देखा जाए तो पिछले कुछ सालों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद से पेट्रोल डीजल की कीमतों में किसी प्रकार की गिरावट देखने को नहीं मिली है। अब फिर से ऐसा कुछ देखने को मिल सकता है।

petrol diesel 9 may rate today
petrol diesel 9 may rate today

Petrol Diesel New Rate Today

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चा तेल उत्पादक साउदी अरब अपने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही रूस के उप प्रधान मंत्री ने भी तेल को लेकर कहा कि हमारा देश भी सितंम्बर माह से कच्चे तेल का उत्पादन कम करेगा। अगर देखा जाए कच्चे तेल का उत्पादन कम होगा और खपत उसी प्रकार से होगी। तो तेल की कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगा। जो लोग काफी समय से तेल की कीमतों में गिरावत देखने सोच रहे है अब शायद ही पेट्रोल और डीजल की कीमतो में गिरावट देखने को मिले। क्योंकि अगर कच्चा तेल उत्पादन करने वाले देश तेल का उत्पादन में कमी करेंगें।

पेट्रोल डीजल की कीमतो मे बदलाव

जिससे पेट्रोल और डीजल कीमतें बढ़ना जाहिर सी बात हो जाएगी। साउदी अरब नें कच्चे तेल के उत्पादन में ऐलान करते हुए कहा है कि वह अगले महीने तक प्रत्येक दिन एक लाख बैरल कच्चे तेल की उत्पादन में कमी करेगा। अगर ऐसा करेगा तो साउदी अरब प्रत्येक दिन केवल 9 मिलियन बैरल ही कच्चे तेल का उत्पादन करेगा। इसी के साथ रूस के उप प्रधानमंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने भी कच्चे तेलों के उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है। उन्हों ने कहा है कि उनका देश भी सितम्बर माह से निर्यात में 300,000 बीपीडी की कटौती करेगा। अगर इस प्रकार से कच्चे तेलों के उत्पादन में कटौती करेंगें। पेट्रोल और डीजल कीमतों में गिरावट की जगह बढ़ोतरी हो जाएगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.