UP Police SI Eligibility Criteria Physical Test 2021 Age, Height, Race, Weight

UP Police SI Physical Test Uttar Pradesh Sub Inspector 2021 UP Police SI Eligibility 2021 Male/Female Age, Height, Race, Weight Details क्या आपने किसी UP Police Bharti के लिए आवेदन किया है, तो आपको यह पता ही होगा की इस भर्ती परीक्षा के लिए ”Police Physical Test” कैसे होता है और Police Physical Test In Hindi मे यहा पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है, चाहे आप जिस किसी भी क्षेत्र से आवेदन किया है, हो पर यहा पर सभी राज्यो की भर्तीयो के शारीरिक परीक्षण के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से हिन्दी भाषा मे आपको बताएगे तो नीचे दि गई सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे।

police physical test

UP Police Physical Test

अभी इस वक्त बहुत से States मे UPSI Police Constable Bharti के लिए Notification जारी किया गया है, और सभी सभी मे हजारो पद खाली है, नीचे आप देख सकते है, कि किन किन राज्यो से कितने कितने पदो के लिए अभी हाल ही मे भर्तीया जारी कर दि जा चुकी है, और कितनी अभी UP Police SI Bharti 2021 आने वाली है। किसी अभ्यर्थी को सेवा में नियुक्त नहीं किया जायेगा जब तक कि मानसिक और शारीरिक दृष्टि से उसका स्वास्थ्य अच्छा न हो और वह किसी ऐसे शारीरिक दोष से युक्त हो जिससे उसे अपने कर्तव्यों का दक्षतापूर्वक पालन करने में बाधा पड़ने की सम्भावना हो। किसी अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए अंतिम रूप से अनुमोदित किये जाने से पूर्व उससे यह अपेक्षा की जायेगी कि वह चिकित्सा बोर्ड के परीक्षण में सफल हो जाये। शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे।

UP Police SI Eligibility Criteria

UP Police SI Eligibility 2021: UP Police Notification 2021 जारी हो चुका है, बहुत जल्द इसके लिए आवेदन शुरु होने वाले है, UP Police SI Form 2021 आवेदन शुरु करने की तारीख 01 April 2021 से जारी होगे ऐसे मे उन विद्यार्थियो के मन मे सबसे बडी समस्या यह है, कि इस उत्तर प्रदेश दरोगा भर्ती फिजिकल टेस्ट कैसे होगा इसके लिए अन्य बहुत सी UP POLICE ELIGIBILITY के अन्तर्गत बहुत सी समस्याओ के साथ लोगो को गुजरना हो रहा है, जिसको देखते हुए हमने यहॉ पर इस UP Police Sub Inspector 2021 Eligibility के अन्तर्गत सम्पूर्ण जानकारी नीचे प्रस्तुत की हुई है, अगर किसी प्रकार की आपको कोई अन्य समस्या आ रही है, तो नीचे हमे कमेंट मे पूछ सकते है।

UP POLICE SI Medical Test

चिकित्सा परीक्षा : चयन सूची में स्थान रखने वाले अभ्यर्थियों से नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा चिकित्सा परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जाएगी। चिकित्सा परीक्षा मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा गठित चिकित्सा परिषद् द्वारा चिकित्सा मैनुअल व ‘पुलिस भर्ती चिकित्सा परीक्षा प्रपत्र’ के अनुसार की जायेगी। चिकित्सा परीक्षण में असफल पाये गये अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा अनुपयुक्त घोषित किया जाएगा और ऐसी रिक्तियों को अग्रेतर चयन के लिए आगे ले जाया जायेगा।

UP Police SI Physical Test In Hindi

पुलिस भर्ती मे शारिरिक टेस्ट के लिए कुछ नियम बनाए गए पर किसी किसी राज्यो मे उन नियमो मे परिवर्तन भी है, जैसे की आप नीचे देख सकते है, कि Haryana Police Constable Bharti Physical Test के मुख्य बिन्द कौन कौन से है, किनको इस सभी भर्ती परीक्षा मे मुख्य रुप दिया गया है। और यह टेस्ट क्यो कराया जाता है, तो प्रत्येक पुलिस भर्ती परीक्षा मे आवेदन करने वाले Candidates को इसे पढना अत्यन्त आवश्यक है।

  1. यह टेस्ट इसलिए बनाया गया है ताकि candidate की शारीरक सहनशक्ति का परिक्षण लिया जा सके।
  2. वह पुलिस की ड्यूटी देने में सक्षम होगा भी या नहीं।
  3. कितनी विषम परिसिस्थियों में ड्यूटी देनी होती है , ये आप सब डेली देखते ही होंगे।
  4. ड्यूटी टाइम भी काफी लम्बा होता है।
  5. यह टेस्ट सिर्फ पास करना होता है।
  6. इसकी कोई मेरिट नहीं बनती।

UP Police SI Age Relaxation

UP POLICE Eligibility Criteria: भूतपूर्व सैनिकों की आयु, सेना में की गई सेवा अवधि को उनकी वास्तविक आयु से घटाने पर, निर्धारित आयु सीमा से 3 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्याधीन सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों को उत्तर प्रदेश शासन के कार्मिक विभाग के शासनादेश संख्या 2 ई:एमः/2001-का-4-2013, दिनांक 27 अगस्त, 2013 के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट प्रदान की जायेगी। आयु में छूट चाहने वाले राज्याधीन सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाला प्रमाण पत्र प्रारूप-4 के अनुरुप निर्गत होना चाहिये।शासन के पत्र संख्या-17/6-पु0-10-2016-27(3)/2016 दिनांक 18 जनवरी, 2016 के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में ऐसे अभ्यर्थियों, जिन्हें विभिन्न श्रेणियों में आने के कारण आयु सीमा में छूट की पात्रता है, उन्हें केवल उसी श्रेणी के आधार पर आयु सीमा में छूट दी जायेगी, जिसमें उन्हें अधिकतम आयु सीमा में छूट की अनुमन्यता है।

UP Police Bharti के लिए उम्र मे आरक्षण

श्रेणी प्रतिशत अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रमाण पत्र व प्रारूप प्रमाण-पत्र देने वाले सक्षम प्राधिकारी
अनुसूचित जाति 21 05 वर्ष जाति प्रमाण

पत्र प्रारूप-2

जिलाधिकारी/अतिरिक्त जिलाधिकारी/सिटी मजिस्ट्रेट /परगना

| मजिस्ट्रेट/तहसीलदार। अन्य वेतन भोगी

मजिस्ट्रेट, यदि कोई हो/जिला समाज

कल्याण अधिकारी

अनुसूचित जनजाति 02 05 वर्ष जाति प्रमाण

पत्र प्रारूप-2

जिलाधिकारी/अतिरिक्त जिलाधिकारी | सिटी

जनजाति

पत्र प्रारूप-2 मजिस्ट्रेट / परगना मजिस्ट्रेट/ तहसीलदार। अन्य

वेतन भोगी मजिस्ट्रेट, यदि कोई हो/जिला समाज

कल्याण अधिकारी

अन्य पिक्षणा वर्ग 27 05 वर्ष

 

जाति प्रमाण

पत्र प्रारूप-1

 

जिलाधिकारी/अतिरिक्त जिलाधिकारी | सिटी

जनजाति

पत्र प्रारूप-2 मजिस्ट्रेट / परगना मजिस्ट्रेट/ तहसीलदार।

 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 10 1- स्वयं घोषणा पत्र प्ररूप-5

2- आय सम्पत्ति प्रमाण पत्र प्ररूप-6

स्वहस्ताक्षरित

 

 

 

जिलाधिकारी/अतिरिक्त जिलाधिकारी | सिटी

जनजाति

पत्र प्रारूप-2 मजिस्ट्रेट / परगना मजिस्ट्रेट/ तहसीलदार।

 

अन्य आयु आरक्षण

समूह प्रतिशत अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रमाण पत्र व प्रारूप प्रमाण-पत्र देने वाले सक्षम प्राधिकारी
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी 02 आश्रित प्रमाण

पत्र प्रारूप-3

जिलाधिकारी
भूत पूर्व सैनिक 05 03* वर्ष यूनियन डिस्चार्ज प्रमाण

पत्र

जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी
महिला 20  

जाति प्रमाण

पत्र प्रारूप-1

 

UP Police SI Physical: Age

अभ्यर्थी ने दिनांक 01-07-2021 को 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक की आयु पूर्ण न की हो अर्थात अभ्यर्थी का जन्म दि0 01.07.1993 से पूर्व तथा दि० 01.07.2000 के पश्चात् न हुआ हो । परन्तु यह कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ऐसी अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों की दशा में उच्चतर आयु सीमा उतने वर्ष अधिक होगी जितनी रिक्तियों की अधिसूचना के समय अधिनियम में और लागू सरकारी आदेशों में विनिर्दिष्ट की जाये।

Age Relaxation: SC/ST/OBC Candidates वालो के लिए आयु सम्बन्धित छूट का प्रावधान नाटिफिकेशन मे दर्ज है। आरक्षण व आयु सीमा में छूट:अनुसूचित जातियों, अनूसूचित जनजातियों और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों (केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही अनुमन्य) के लिये आरक्षण व अधिकतम आयु सीमा में छूट से सम्बन्धित विवरण निम्न प्रकार हैं:

Category Age Relaxation (in years)
SC 05 Years
ST 05 Years
OBC 05 Years

UP Police SI Physical: Height

इस टापिक मे सभी Notification मे Candidates Male/Female को पहले नीचे दिए गए शारीरिक मापदंड मे Fit रहे तभी आवेदन करे अन्यथा हरियाणा पुलिस Physical Test मे जरा सी कमी के कारण तुरन्त इसमे Fail कर दिया जाता है, इसके सन्दर्भ मे नीचे दिए गए टापिक को पढे।

Male Candidates Height :

  • सामान्य / अन्य पिछड़े वर्गो और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 168 सेन्टीमीटर है।
  • अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 160 सेन्टीमीटर है।

Female Candidates Height :

  • सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गो और अनुसूचित जाति की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम
    ऊँचाई 152 सेन्टीमीटर है।
  • अनुसूचित जनजाति की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊँचाई 147 सेन्टीमीटर है।

UP Police SI Physical: Chest

प्रदेश मे पुलिस भर्ती के लिए पुरुष तथा महिला Candidates के लिए Chest छाती तथा छाती का फुलाव के लिए भी नियम है, यह इसलिए जरुरी होता है, की Candidates की छाती अगर दिए गए CM से कम है, या फुलाव कम है तो उस Candidates का शरीर स्वस्थ्य नही माना जाता है।

Male Candidates Chest :

  • सामान्य/अन्य पिछड़ी जातियों और अनुसूचित जातियों के सम्बन्धित अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम सीने का माप 79 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और कम से कम 84 सेंटीमीटर फुलाने पर एवं अनुसूचित जनजातियों के लिये 77 सेंटीमीटर बिना फुलाने पर और फुलाने पर 82 सेंटीमीटर से कम नहीं होगा।
  • Note – न्यूनतम 5 सेंटीमीटर सीने का फुलाव अनिवार्य है।
Male Candidates पुरुषो के लिए Female Candidates महिलाओ के लिए
  • General/ OBC/ SC के लिए 79-84 cm और कम से कम 5 CM का फुलाव।
  • ST Candidates के लिए 77-82 cm और कम से कम 5 cm का फुलाव।
  • इसमे महिलाओ के लिए कोई नियम नही है, अर्थात वह इस टेस्ट मे Pass हो जाएगी।

UP Police SI Physical : Weight

UP Police SI Physical Weight इस टापिक मे Male/Female Candidates को एक औसतम वजन का होना आवश्यक है, क्योकी ज्यादा वजन वाले व्यक्ति पुलिस के लिए Fit नही हो सकते है, और औसत से कम वाले Candidates भी इसलिए पुलिस भर्ती मे वजन का एक अहम रोल है, कि Candidates को दिए गए मानक के अनुसार वजन होना आवश्यक है, आप नीचे पढ सकते है, कि कितना वजन होना जरुरी है। महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 40 किलोग्राम । अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित डिप्टी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा की जायेगी जिसमें जनपद के पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित पुलिस उपाधीक्षक सदस्य होंगे। यथा आवश्यकता समिति के अन्य सदस्य जिला मजिस्ट्रेट अथवा पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित किये जायेंगे। कोई अभ्यर्थी जो अपनी शारीरिक मानक परीक्षा से असंतुष्ट हो, ठीक परीक्षण के उपरान्त उसी दिन आपत्ति दाखिल कर सकता है। ऐसे सभी अभ्यर्थियों का शारीरिक मानक परीक्षण दल द्वारा इस प्रयोजन हेतु नामित अपर पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में पुनः कराया जायेगा। ऐसे अभ्यर्थी जो पुनः कराये गये शारीरिक मानक परीक्षण में असफल पाये जायेंगे उन्हें भर्ती हेतु अनुपयुक्त घोषित करते हुए अगले चरण में सम्मिलित नहीं किया जायेगा एवं तदोपरान्त किसी प्रकार की अपील स्वीकार नहीं की जायेगी। अभिलेखों की संवीक्षा एवं Physical Test परीक्षा को कराये जाने की प्रक्रिया बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी।

Male Candidates पुरुषो के लिए Female Candidates महिलाओ के लिए
  • General/ OBC/ SC/ ST Category के Candidates को 40 Kg. होना आवश्यक है।
  • इसमे महिलाओ के लिए कोई नियम नही है, अर्थात वह इस टेस्ट मे Pass हो जाएगी।

UP Police SI Physical: Race

पुलिस भर्ती परीक्षा मे दौड के बारे मे इस टापिक मे बताएगे कि कितने KM. की दौड होती है, कुल कितना Time मिलता है, इस दौड में नीचे Male & Female Candidates के अलग अलग नियमो बनाए गए है। अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा में सफल पाये गये अभ्यर्थियों से शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होने की अपेक्षा की जायेगी जो अर्हकारी प्रकृति की होगी । शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल होने के लिये पुरूष अभ्यर्थी को 4.8 कि0मी0 की दौड़ 28 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थी को 2.4 कि0मी0 की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी आवश्यक होगी। जो अभ्यर्थी नियत समय के भीतर दौड़ पूरी नहीं करेंगे, वे भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित डिप्टी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा की जायेगी जिसमें जनपद के पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित पुलिस उपाधीक्षक सदस्य होंगे। यथा आवश्यकता समिति के अन्य सदस्य जिला मजिस्ट्रेट अथवा पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित किये जायेंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के आयोजन की प्रक्रिया बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी।

टिप्पणी:-

  • लिखित परीक्षा, अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा तथा शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि व समय की सूचना यथासमय अधिसूचित की जायेगी।
  • लिखित परीक्षा, अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा तथा शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्रवेश-पत्र यथासमय बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in पर उपलब्ध होंगे जहां से अभ्यर्थी उसे
    डाउनलोड कर प्राप्त कर सकेंगे।
Male Candidates पुरुषो के लिए Female Candidates महिलाओ के लिए
  • 4.8 किमी की दौड़ 25 मिनट में पूरी होनी है।
  • 25 Minutes या इससे कम समय मे Race पूर्ण होने पर समय के अनुसार Marks किए जाते है।
  • Ex-Servicemen/सहरिया एवं टीएसपी क्षेत्र के SC/ST Candidates के लिए समय मे छूट का भी प्रावधान है।
  •  2.4 किलोमीटर की दौड़ 14 मिनट में पूरी होनी है।
  • 14 Minutes या इससे कम समय मे Race पूर्ण होने पर समय के अनुसार Marks किए जाते है।
  • Ex-Servicemen/सहरिया एवं टीएसपी क्षेत्र के SC/ST Candidates के लिए समय मे छूट का भी प्रावधान है।

UP Police SI Physical से होता है

इस Topic मे हम बताएगे की इस भर्ती मे जाने से पहले क्या क्या मुख्य होता है, अगर Haryana Police Bharti Physical Test मे इन नियमो को आप नही जानते है, तो आपको परीक्षा के लिए उत्तीर्ण नही माना जाएगा All States Police Bharti मे Physical Test का मुख्य रुप होता है, तो नीचे दिए गए मुख्य टापिक को ध्यान से पढे।

  • Long jump और High jump को पास करने के लिए 3-3 Chance दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट को लम्बाई और चेस्ट में छूट प्राप्त करने के लिए Physical Test के समय सम्बंधित केटेगरी के प्रमाण पत्र पेश करने होंगे |
  • Race, Long Jump और High Jump में फेल होने पर कोई अपील स्वीकार नहीं की जाती, जबकि Height और Chest measurement के मामलो में सिर्फ उसी दिन अपील की जा सकती है|
  • इस टेस्ट के दोरान ड्रग्स का इस्तेमाल करने पर कैंडिडेट को अयोग्य ठहराया जा सकता है |

तो कैसी लगी आपको हमारी Haryana police physical test की जानकारी पुलिस फिजिकल टेस्ट हिन्दी मे हमे इसके बारे मे जरुर बताए तथा इस भर्ती परीक्षा से सम्बन्धित किसी प्रकार की जानकारी की आपको जरुरत है, तो हमे नीचे Comment के माध्यम से अपना प्रश्न पूछ सकते है।

अपने प्रश्न पूछे (8)