Railway New Rules : ट्रेन मे यात्रा करने वालो बडी खुशखबरी सरकार ने लागू की ये बहुत बडी सुविधा।

INDIAN RAILWAY NEW RULES : इंडियन रेलवे मे यात्रियो के लिए सरकार ने लागू किए बडे नियम जो सभी यात्रियो के जानना बहत ही जरूरी है नही तो बढ सकती है आपकी मुशीबते ऐसे मे जितने भी ट्रेन यात्री है जो ट्रेन मे सफर करने वाले है वह इन नियमो को जान ले क्योंकि यात्रियो के लिए खुशखबरी भी है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको इंडियन रेलवे मे लागू किए गए नियमो के बारे मे पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

railway new rules launch
railway new rules launch

Indian Railway New Rules

रेल यात्रियो के लिए सरकार ने बहुत ही बडे नियम लागू कर दिया है सभी यात्रीगण ध्यान दे, तो ऐसे मे हम आपको बता दे की आज-कल सबसे ज्यादा लोग ट्रेन से यात्रा कर रहे है जिसमे लोगो को बडी असुविधाओ का सामना करना पडता था लेकिन अब ऐसा नही होगा क्योंकि सरकार ने 2024 तक रेल यात्रियो के लिए करोडो रूपए खर्च करने जा रही है। तो ऐसे मे इन सभी नए नियमो के बारे मे जानना है, जैसे कि जब आप ट्रेन टिकट खरीदते हैं, तो उसके साथ अन्य कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। ज्यादातर लोग ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं और फिर बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ट्रेन सफर में उपलब्ध सुविधाएं का उपयोग कैसे किया जा सकता है और कैसे इससे फायदा उठाया जा सकता है। तो ऐसे मे ट्रेन में मिलने वाली तमाम नि:शुल्क सेवाओं के बारे में हम नीचे लिखे है जो सरकार लागू कर रही है।

रेलवे ने दी अब ये सुविधा

जैसा की आप जानते है की सरकार ने अब हर प्लेट फार्म मे 20 रूपए का खाना उपलब्ध करा दी है। जब आप ट्रेन टिकट खरीदते हैं, तो आपको सिर्फ 49 पैसे में 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस मिलता है जिसमे आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक करते है तो यह सुविधा मिलेगी। और एक नियम लागू हो रहा है कि अगर आप ट्रेन मे सफर कर रहे है, और दुर्घटना होती है तो इससे पीडित परिवारो को 10 लाख रूपए का मुआवजा दिया जाएगा। फ्री मे पूरी दवा होगी हास्पिटल का खर्च सरकार देगी। ऐसे और कई सुविधाए है जो यात्रियो के लिए सरकार लागू कर रही है, जैसे वाई-फाई कि ब्यवस्था उनको पढाई ऑनलाइन काम रूक ना सके और अब किसी भी यात्रियो को रात मे भटकने की जरूरत नही है वह फ्री कमरे मे सो सकते है आराम कर सकते है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।

Leave a Comment