Railway RPF Vacancy: रेलवे बडी भर्ती 4660 पदो पर कांस्टेबल और दरोगा के पदो पर आज ही फार्म भरें

रेलवे भर्ती बोर्ड समय समय भर्तिया जारी करती रहती है, रेलवे कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदो के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरु हो चुके है, जिसकी अन्तिम तिथि 14 मई रखी गई है।

आयोजित रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ की भर्ती के लिए जारी की जाने वाली सभी जरुरी पात्रता, योग्यता, आवेदन फीस, आवेदन प्रक्रिया व तिथियो से सम्बन्धित सभी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को एक एक करके नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए आपके रेलवे की इस भर्ती परीक्षा मे विशेष ध्यान देना होगा।

RAILWAY RPF CONSTABLE SI BHARTI
RAILWAY RPF CONSTABLE SI BHARTI

Railway RPF Vacancy

रेलवे की भर्ती के लिए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स का इंतजार काफी लम्बे समय से प्रतियोगी छात्र कर रहे थे जिसके बाद ही अभी हाल ही मे नाटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमे सभी वर्गो को ध्यान मे रखकर 4660 पदो पर भर्तिया जारी की गई है, यह एक बडी भर्तीयो मे से एक है, इसलिए आपको इसके पात्रता को पूरा करना होगा जिसके बाद आवेदन करना बेहतर जरुरी होगी।

रेलवे आरपीएफ भर्ती पदो का विवरण

जारी आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई रिक्र्यूटमेंट 2024 के अनुसार कुल खाले पडे पदो की संख्या 4660 है, जिसमे रेलवे सब इस्पेक्टर के कुल 452 पदो पर भर्तिया जारी की गई है, वही रेलवे कांस्टेबल के लिए 4208 पदो पर भर्तिया जारी की गई है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए पात्रता

रेलवे द्वारा जारी इन दोनो पोस्ट के लिए अलग अलग पात्रता को जारी किया गया है, जिसमे एसआई के पदो के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है, तो वही कांस्टेबल के पदो के लिए उम्मीदवार को केवल 10वीं पास होना चाहिए।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आयु सीमा

आयोजित भर्ती मे उम्मीदवार की आयु सीमा की गणना 01/07.2024 के अनुसार होनी है, जिसमे उम्मीदवार कांस्टेबल भर्ती के लिए जारी की जाने आयु 18 ले 28 वर्ष होनी आवश्यक है, वही एसआई के पदो के लिए 20 से 28 वर्ष वाले पात्र होगी वही रेलवे द्वारा जारी नाटिफिकेशन मे कुछ कैटेगरी के लिए छुट का प्रावधान जारी किया गया है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती फिजिकल टेस्ट के बारे मे

रेवले की इस भर्ती परीक्षा मे फिजिकल टेस्ट काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा जिसमे उम्मीदवार के रुप मे महिला तथा पुरुष दोनो पात्र होगे इसमे दोनो के फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

  • महिला की हाईट – जनरल, ओबीसी की 157 cms तो वही SC, ST की 152 CMS होनी चाहिए।
  • पुरुष की हाईट – जनरल ओबीसी की 165 CMS तो वही SC, ST की 157 CMS होनी चाहिए।
  • महिला दौड – के लिए कोई निर्धारित समय नही है।
  • पुरुष दौड – 5 मिनट 45 सेकेण्ड

फिजिकल टेस्ट मे दौड को अहम योगदान दिया गया है, जिसमे कांस्टेबल और एसआई के लिए अलग अलग पात्रता रखी गई है। 1600 मीटर, 800 मीटर के अनुसार। ऊची कुद से भी गुजरना होगा।

रेलवे आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

स्टेज-1 : कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) लिखित परीक्षा
स्टेज-2 : शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा)।
स्टेज-3 : दस्तावेज़ सत्यापन
स्टेज-4 : मेडिकल जांच

Railway RPF Vacancy Check

ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू: 15 अप्रैल 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 मई 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- RPFSI
ऑनलाइन आवेदन: Click Here

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे