UP Board Class 12th History Model Paper PDF Download

Hell Students, क्या आपने UP Board 12 History Model Paper 2018-19 को देखा। यदि नहीं तो आज हम आपके लिए UP Board 12 Model Paper को लेकर आयें है। आज हम आपको 2019 के माड़ल पेपर के बारे में जानकरीं देंगे की इस बार का पेपर कैसा होगा। इस वर्ष के Model Paper में क्या महत्वपूर्ण बात है। तो नीचे हमने नीचे UP Board 12 History paper PDF Download की एक लिंक लगा दी है। जिसकी सहायता से आप इसे Download कर सकतें है और हम आपकी सुविधा के लिए यहां पर UP Board 12th model paper को आपकी सुविधा के लिए Live भी दिखाया गया है। जिसे आप बिना Download किये भी देखसकतें है। और उसके प्रश्नो को देख सकते  है।12th history modal paper

UP Board 12 History Model Paper

क्या आप जानते है की इस बार UP Board 12th History Modal Paper कैसा है। हम आप को बता दें की इस बार यानी 2018-19 का History का Modal Paper 100 नम्बर का होगा जिसमें आपको कम से कम 36 Marks पास होने के लिए आवश्यक है। इस बार का History के Paper में प्रश्नो की संख्या बहुत अधिक है। इस लिए आप जब Exams में बैठें तो आपको समय को देखकर प्रश्नो को हल करना है। नही तो आपको पता नही चलेगा कि हमने कितने समय में कितने प्रश्नों को हल किया। इसले लिए आपको थोड़ा Speed में लिखना पड़ेगा। यदि आपके पास लिखने की अच्छी Speed है तभी आप पेपर को 3 घण्टें में Solve कर पायेंगे।

12th History Model paper

जैसा की आप जानतें है। इतिहास को याद नही किया जा सकता है। इसलिए आप जितना ज्यादा Book को पढेंगे उतना ज्यादा आपको History आयेगी। क्यो की आप जानते है कि इतिहास को याद नही किया जा सकता है। इतिहास को केवल कहानी की तरह याद किया जा सकता है। पहेले आप घर पर Book पढें फिर उसके बाद आपने जो पढ़ा है। उस Chapter के प्रश्नो को देंखे। पुनः उसे अपनी किसी रफ या कोई अन्य Copy में प्रश्नो देखकर उसके उत्तर सोंच कर कहानी की तरह लिए क्यों कि Examiner केवल प्रश्नो का भाव समझता है। नही कि उसे किताब की भाँति वह मिलाने लगता है। इसलिए आप History को अपने अनुसार लिखे।

UP Board History Intermediate Model Paper

 New UP Board Intermediate Paper 2018-19 की महत्वपूर्ण क्यो है। इस बार 12th का Paper एक ही प्रश्न पत्र में होगा इससे पहले Paper जब दो प्रश्न पत्रों में होता था। तो Students को Exam के समय में Syllabus को दोहराने में अधिक समय नही लगता था। और आप जानते है की Syllabus कितान बड़ा है। तो थोडा Problem होगी ही। लेकिन यदि आप अच्छे से तैयारी किये रहेंगे तो फिर आपको कोई समस्या नही होगा। एकदम फ्री होकर Exam दे। यदि आपने मेहनत करके पढा है। तो आप निश्चित ही अच्छे नम्बर पायेंगे।

UP Board History Model Paper Class 12th

  • इस बार Intermediate Paper एक ही प्रश्न पत्र में दोनो Paper होंगे।
  • पूर्णांक 50 की जगह 100 का होगा।
  • समय का विशेष ध्यान देकर प्रश्नो को हल करें।
  • समय 3 घण्टे 15 मिनट ही दिया जायेगा।
  • इस बार के प्रश्न पत्र में प्रश्न अधिक रहेंगे।
  • आप जानतें है। इतिहास के Paper में प्रश्नो के उत्तर को थोडा विस्तार करके लिखना होता है। लेकिन समय का ध्यान देकर ही प्रश्नों का विस्तार करें।
  • पहले उस प्रश्नों को हल करें जो आप को आता है।
  • इतिहास के Paper में Heading डालकर ही उसका विस्तृत रूप देना चाहिए तथा Heading क्रमबद्धय होना चाहिए।
  • इतिहास के पेपर में सन् का विशेष ध्यान देकर ही लिखें। यदि आप को सन् याद न हो तो उसे न लिखे। यदि याद है तो उसे लिख कर उसके नीचे Underline कर दें। जब Examiner आपकी Copy को Check करता है। तो वह सन् देख कर ही तुम्हे अच्छे Marks दे देता है।
  • किसी भी प्रश्न का जो Main Point को थोडा Black  कर दें।
  • किसी भी Subject का पेपर हो आप को Paper copy पर सफाई का विशेष ध्यान देंना चाहिए।

12th History Model Paper PDF Download

Question Paper महत्वपूर्ण जानकारी
Pages 6
PDF Size 58 KB
language Hindi
Watch LIVE 12th History Paper in PDF
UP Board 12th Time Table 2019 Download  UP Board 10th Time Table 2019 Download
UP Board Class 12 Math Model Paper PDF Download UP Board Class 12 Hindi Model Paper PDF Download
UP Board Class 12 Chemistry Model Paper PDF Download UP Board Class 12 Physics Model Paper PDF Download

Students हमारी यह जानकारी ”UP Board Class 12 History Model Paper PDF Download” के बारे में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप को कैसी लगी। यदि आपको intermediate से सम्बन्धित और किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है। तो आप हमे Comments Box के माध्यम से पूछ सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें