UP Board Good News : यूपी बोर्ड छात्रो को सरकार का तोहफा आसानी से बनेगे डाक्टर इंजीनियर ऐसे

यूपी बोर्ड के छात्रो के लिए अभी एक बहुत ही बडी खुशखबरी जारी की गई है, जिसमे सरकार के इस फैसले से अब NEET और JEE Main मे आसाने से सिलेक्शन मिलेगा अब यूपी बोर्ड के छात्र बडी आसानी से डाक्टर और इंजीनियर बन सकेगे आइए जानते है, क्या कुछ बदलने वाला है, यूपी बोर्ड मे।

up board student good news today
up board student good news today

UP Board Good News

प्रदेश की सरकार ने 9वीं और 1वीं के छात्रे के लिए प्रश्न बैंक जारी करने वाली है, जिसकी मदद से NEET & JEE के छात्रो का सेलेक्शन बडी आसानी से मिल सकती है। इसके लिए NCERT एजुकेशन काउंसिल द्वारा यूनिवर्सिटी कालेज और सेकेंड्र्री स्कूल के सब्जेक्ट स्पेशलिस्ट ने मिलकर साइंस और मैथ के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार किए है, बता दे की इसकी जिम्मेदारी समग्र शिक्षा अभियान के पूर्व राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने स्टेट इंस्टिट्यूट आप साइंस एजुकेशन एलनगंज को सौंपी थी।

यूपी बोर्ड मे बदलाव की पीछे का कारण

यूपी बोर्ड के इस बदलाव से कक्षा 9वीं और 10वीं के प्रश्नोत्तर के 12 व 13 पाठो को शामिल किया गाय है, जिसमे ज्ञानात्मक, बोधात्मक के साथ साथ रिसर्च और स्किल के देखते हुए बहुविक्ल्पीय, अतिलघु, लघु और दीर्घ प्रकार के प्रश्नो को एक करके रखा गया है, जिसे साइंस के कांसेप्ट के साथ साथ समझदारी दिखाकर छात्र खुद हल करने रुचि दिखाएगे.

मैथ के क्वेश्चन से छात्रो को हल करने मे रुचि पैदा होगी और1064 सवालो के मेलजोल होगे जिसमे फिलहाल NCERT को ध्यान मे रखकर तैयार किया जा रहा है, प्राइवेट पब्लिशरो के क्वैश्चन बैंक ही अपलब्ध है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे