UP Free Smartphone : योगी सरकार देगी 25 लाख युवाओ को फ्री स्मार्टफोन 5 वर्षो के लिए योजना

UP FREE SMART PHONE YOJANA 2023-24 : उत्तर प्रदेश के सभी लाखों छात्रों के लिए योगी सरकार का बड़ा ऐलान अब सभी को मिलेगा स्मार्टफोन ऐसे में दोस्तों योगी सरकार ने सभी शिक्षा से जुड़े छात्रों को लगभग 25 लाख छात्रों को स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है, अगर आप 10वीं 12वीं या ग्रेजुएट या आईटीआई पॉलिटेक्निक ऐसे बड़ी शिक्षा संस्थानों से जुड़े हैं, पढ़ाई कर रहे हैं।

तो आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात है योगी सरकार सभी को देगी स्मार्टफोन और बहुत ही जल्द, तो चलिए दोस्त आज हम इस लेख की मदद से आपको इस स्मार्टफोन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि किसे मिलेगा इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा कौन कर सकता है आवेदन, पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

UP FREE SMARTPHONE
UP FREE SMARTPHONE

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना

दोस्तों अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी एजुकेशन से जुड़े छात्रों को लगभग 25 लाख छात्रों को स्मार्टफोन देने का ऐलान कर दिया है। दरअसल स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत लगभग 25 लाख छात्रों को स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है, इसके लिए योगी आदित्यनाथ ने स्मार्टफोन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।

बहुत ही जल्द सभी छात्रों को यह स्मार्टफोन देने का ऐलान किया है, और बताया जा रहा है कि यह योजना लगभग 5 वर्षों के लिए चलाई जाएगी योगी सरकार लगभग 5 वर्षों तक यह योजना चलाएगी उसे हर 5 वर्ष में लगभग 25 लाख छात्रों को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

यह बहुत ही बड़ी योजना योगी सरकार की तरफ से चलाई जा रही है इससे सभी पढ़ने वाले छात्रों को काफी मदद भी मिलेगी क्योंकि आजकल ऑनलाइन का समय हो चुका है, ऑनलाइन क्लासेज के लिए गरीब बच्चे नहीं पढ़ पाते हैं, आप स्मार्ट फोन के जरिए ऑनलाइन क्लासेस भी ले सकते हैं और कई बड़ी जानकारी अपने स्मार्टफोन से ले सकेंगे, योगी सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में इसके लिए 3600 करोड रुपए का बजट का प्रावधान भी कर दिया है।

यूपी मे इन लोगो को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन

सरकार के इस फैसले से उच्च शिक्षा तकनीकी शिक्षा स्वास्थ शिक्षा और कौशल शिक्षा विकास प्रशिक्षण आईटीआई पंजीकृत युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाया जाएगा, यही उद्देश्य है सरकार का शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि स्नातक परास्नातक व्यावसायिक शिक्षा डिग्री डिप्लोमा तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन इस योजना के तहत दिया जाएगा।

इसके लिए योगी सरकार ने छात्रों का चयन भी कर लिया है, स्मार्टफोन रखने के लिए गोदाम में चिन्हित किया गए हैं यही से अन्य विद्यालयों को स्मार्टफोन भेजा जाएगा या फिर केंद्रीय यकृत व्यवस्था के तहत यहीं से वितरण कराया जाएगा, आगे जैसी व्यवस्था बनती है वैसे हिसाब से वितरण किया जाएगा, फिलहाल अभी स्मार्टफोन मिला नहीं है इसके लिए वितरण की तिथि निर्धारित नहीं हो सकी है, लेकिन योगी सरकार के इस बड़े फैसले से बहुत ही जल्द 25 लाख छात्रों की स्मार्टफोन दिया जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.