UPS Full Form in Hindi. यूपीएस क्या होता है?

Hello Students, आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायें की UPS का Full Form क्या होता है? UPS full form in Hindi. UPS का प्रयोग कहाँ किया जाता है। UPS का कार्य क्या होता है। UPS कार्य कैसे करता है। इसका मुख्या उपयोग क्या है? UPS से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पढें।

UPS Full form in Hindi

UPS Ka Full Form Kya Hota Hai.

UPS का Full Form- Uninterruptible Power Suply होता है। और UPS का हिन्दी में Full Form अबाधित विद्युत आपूर्ति होता है। सरल शब्दों में हम UPS को कह सकतें है। UPS एक ऐसी मशीन होता है। जिसका प्रयोग विद्युत करेंट के कट जाने पर हमारे Computer को चलाने में किया जाता है।

UPS का Use कहाँ किया जाता है?

UPS का प्रयोग अधिकतर Computer को चलाने पर किया जाता है। जैसा की आप जानतें है। Personal Computer दो प्रकार के होतें है। First Laptop और Second Desktop Computer.

Laptop Computer का मतलब होता है (Lap) यानी की गोद तथा Top का मतलब होता है की उपर, इससे स्पष्ट होता है कि ऐस Computer जिसे गोद में उठाकर ले जाया जा सकें तथा जिसे किसी भी तरह कहीं भी रख कर कार्य किया जा सके उस Laptop Computer कहतें है।

Desktop Computer का मतलब होता है (Desk) यानी के मेंज तथा Top का मतलब होता है। की ऊपर, इससे पता चालाता है कि ऐसा Computer जिसे मेज में रखकर काम किया जाता है। उसे Desktop Computer कहतें है।

Laptop Computer और Desktop Computer में सिर्फ इतना फर्क होता है की Laptop Computer में एक Internal Battery होता है। और इसे Charge करके दो से तीन घण्टें आराम से चलाया जा सकता है। और Desktop Computer में कोई Internal Battery नहीं लगी होती है। इसलिए इसे बाह्य Electric Current से चलाया जाता है। इसलिए light चले जाने पर Desktop Computer तुरंत बंद हो जातें है। और आपको File Save करने का मौका नही मिलता है। इसलिए ज्यादा तर Users Desktop Computer के साथ UPS का Use  करतें है।

UPS का  कार्य क्या होता है?

UPS का कार्य Light कट जाने के बाद Computer को चलाने में किया जाता है। इसका कार्य यह होता है कि जब हम Computer चलातें  है। तो कभी-कभी light कट जाने पर हमारा Computer तुरंत बंद हो जाता है। जिससे हम जिस File में कार्य करते रहतें है। उसको Save नहीं कर पातें है। अगर हमारा Computer UPS से जुडा होता है। तो हमारा Computer जल्दी सें बंद नहीं होता है। यह लगभग 1 घण्टें तक हमारें Computer को चला सकता है। इसलिए इसका उपयोग अधिकतर Computer को ही चलाने में किया जाता है। इसका प्रयोग बल्ब जलाने में भी किया जाता है।

UPS कार्य कैसे करता है?

UPS में एक Power Battery लगी होती है। जिसको Light के Main Switch से जोड दिया जाता है। और इसकी Battery Charge हो जाती है। और फिर Light कट जाने पर हम इसका उपयोग विद्युत् उपकरणों को चलाने में किया जाता है।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी UPS Full Form in Hindi. यूपीएस क्या होता है?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें