NEET full form What is the full Form Of NEET ? नीट का फुल फार्म

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको NEET से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी देंगें की NEET कि तैयारी कौन से Students कर सकतें है। Medical Entrance NEET कि तैयारी क्यों की जाती है। NEET Exams की तैयारी करने से हमें किन Collage में Admission मिल सकता है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

neet full form

NEET full form

NEET का full form- National Eligibility cum Entrannce Test (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा)  होता है। भारत में Medical की तैयारी करने करने वाले छात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा के सिद्धांत पर 2016 से नीट परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे भारत के छात्रों के लिए MBBS व BDS में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ, जिसे राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि National Eligibility cum Entrance Test (NEET) कहा गया।

NEET Exams Details

हम आप को बता दें की NEET Entrance Exams से पहले Medical की तैयाारी करनें वाले छात्रों को Medical में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ता था उसके साथ अनेक फॉर्म भरना, अलग-अलग तिथियों एवं अलग-अलग स्थानों पर जाकर एग्जाम देने के लिए मजबूर होना पड़ता था। जिसमें छात्र एवं छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को काफी परेशानी होती थी, उसके साथ ज्यादा खर्च भी सहन करना पड़ता था। General एवं OBC कैटेगरी के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क 1400 Rs. है जबकि ST और SC कैटेगरी के छात्रों के लिए 750 Rs. रखा गया है। NEE की शुरू आत से पहले Medical Entrance मेडिकल प्रवेश परीक्षा में धांधले बाजी  बहुत होती थी।जो कि 2016 से पहले बहुत ज्यादा होता था।

NEET Exams Collage Admission 

भारत के तीन मुख्य बड़े Medical Collage (AIIMS, JIPMER एवं AFMC) को छोड़कर बाकी सभी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों में Admission सिर्फ और सिर्फ NEET Exams के द्वारा ही होता है। हम आपको बता दें कि भारत में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भारत सरकार का कोटा 15 % का होता है जबकि राज्य सरकारों का कोटा 85 % का होता है। प्राइवेट मेडिकल और Dental Collage Admission भारत के किसी भी काबिल छात्र का हो सकता है इस में राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता है। सभी तरह के कोटों को NEET Exams के द्वारा ही छात्रों को Admission मिलता है चाहे वह राज्य सरकार का कोटा हो या केंद्र सरकार का कोटा या कॉलेज प्राइवेट क्यों ना हो।

Types Of NEET Exams

नीट परीक्षा दो प्रकार के होते हैं पहला NEET-UG और दूसरा NEET-PG । NEET-UG परीक्षा का आयोजन MBBS व BDS (Under Graduat) कोर्स में Admission के लिए होता है जबकि NEET-PG परीक्षा का आयोजन M.S. एवं M.D ( Post Graduat) कोर्स के लिए होता है।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी NEET full form. NEET क्या है। NEET ki taiyari kaise kare. आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें