ICC WORLD CUP 2023 : वर्ल्ड कप मैच मे अब नया नियम लागू क्रिकेट देखने वाले तुरन्त ध्यान दे बडी खबर

ICC World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 का समय मात्र 1 दिन का बचा है लेकिन उससे पहले ही विश्य कप मे बहुत सारे बदलाव किए गए है। ऐसे मे दोस्तो अगर आप भी क्रिकेट देखने के शौकीन है तो आपके लिए यह नियम जानना बहुत ही जरूरी है। सबसे पहले जानले कि इस बार 2023 का विश्व कप भारत मे खेला जाएगा। लेकिन कल 5 अक्टूबर से मैच शुरू होगा तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको ICC World Cup 2023 के बारे मे पूरी जानकारी देंगे कि क्या है वह बडे नियम , क्या होगा हर मैच का समय किस-किस के बीच खेला जाएगा और कब खेला जाएगा, और फाइनल जाने वाली टीम को इस बर क्या होगा फायदा, सब कुछ मिलेगा इस लेख मे विश्व कप मैच के बारे मे पूरी जनकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्व अश्य पढे।

world cup 2023 new rules
world cup 2023 new rules

ICC World Cup 2023

दोस्तो आपको तो पता ही होगा की 5 अक्टूबर से आईसीसी विश्व कप शुरू हो रहा है। लेकिन उससे पहले ही सारे मौचो मे बहुत ही बडे बदलाव किए गये है। जो आप सभी को जानना बहुतही जरूरी है क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है की प्लेयर आउट हो जाता है और आप लोग कहते है कि आउट नही है लेकिन ये आउट कैसे हो गया तो ऐसे ही तमाम बडे नियम बने है जो आपको जान लेना चाहिए। तो सबसे पहले तो आप जानले कि इस बार वर्ल्ड कप 2023 भारत मे ही खेला जाएगा सारे मैच। वह भी भारत के समय अनुसार तो कल से मैच शुरू हो रहा है पहला मैच वह भी न्युजीलैण्ड और इंग्लैण्ड के बीच खेला जाएगा। तो ऐसे मे आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. इनमें से 8 टीमों को सीधे एंट्री मिली है, जबकि श्रीलंका और नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर के जरिए इस मेगा इवेंट के लिए जगह बनाई. वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों के स्क्वॉड फाइनल हो चुके हैं।

ऐसे मे इससे पहले 4 अक्टूबर को वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी होगी. इस दिन सभी 10 टीमों के कप्तान एक साथ मौजूद रहेंगे। इस वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ेंगी और कुल 45 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमें से खेलेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीम नॉक-आउट चरण (सेमीफाइनल) के लिए क्वालिफाई होंगी. वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।

World Cup 2023 Big Update

ऐसे मे पहला सेमीफाइनल 15 नवंंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। ऐसे मे हम आपको मौसम के बारे मे जानकारी देते है कि मौसम विभाग का कहना है कि कुछ मैचो मे बारिश की संभावना बताई जा रही है। एक-दो मुकाबलों को छोड़कर बाकी सभी बारिश से प्रभावित हो रही है। इस विश्व कप में सबसे बड़ा हम रोल तो टॉस का होगा जो टीम टॉस जीतेगी उसको जीतने की ज्यादा संभावना होगी क्योंकि रात को मैच ज्यादा तक खेला जाएगा तो ओस पडने की संभावना रहेगी तो दूसरी पारी मे बैटिंग करना बहुत ही आसान होगा। और पहले के मुकालबे पिच को और भी बडा कर दिया गया है जो बाउंड्री 65 मीटर थी उसे बढा कर 75 से 80 मीटर कर दिया गया है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे