Aadhar Card New Rules : आधार कार्ड वालो के लिए सरकार ने लागू किए 5 नए नियम बडी खबर

Aadhar Card 5 New Rule 2024 : दोस्तों सभी आधार कार्ड वालों के लिए मोदी सरकार ने 5 नए नियम लागू कर दिए हैं जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है नहीं तो 2024 से आपको हो सकती है बड़ी दिक्कत आधार कार्ड पर आई बड़ी खबर सरकार ने दी जानकारी जल्द ही समाप्त होने वाली है आधार कार्ड की यह सेवा फटाफट निपट लें ये काम पूरे भारत के सभी राज्यों में यह गाइडलाइन जारी हो चुकी है. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको आधार कार्ड के चार नए नियम के बारे में पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

aadhar card 5 new rules start
aadhar card 5 new rules start

Aadhar Card 5 New Rules

पहला नियम यह है कि आधार कार्ड से महिला की नहीं हो पाएगी पिता या पति के साथ रिश्ते की पहचान अभी आपको पता होगा आधार कार्ड में या तो आमतौर पर s/o के लिए s/o और w/o के लिए w/o का प्रयोग किया जाता है इन दो शब्दों का प्रयोग किया जाता है किसी भी महिला के आधार कार्ड में लेकिन अब किसी भी महिला के आधार कार्ड में किसी भी पुरुष का नाम होगा तो यह पता नहीं चलेगा कि वह नाम उसके पिता का है या पति का है क्योंकि अब इन दोनों को हटाकर यानी s/o और w/o हटाकर केवल केयर ऑफ c/o का प्रयोग किया जाएगा यानी कि उसे महिला का केयर करने वाला कौन है उसका नाम होगा उसका पति भी हो सकता है शादी नहीं हुई है तो उसका पिता भी उसका देखभाल कर सकता है तो पहले बदलाव पहला नियम तो यह सरकार ने लागू कर दिया है।

आधार कार्ड दूसरा नियम

दूसरा नया अपडेट यह है दोस्तों आधार कार्ड बनवाने के नियम में सरकार ने किया बड़ा बदलाव आप फिंगरप्रिंट नहीं होने पर इस तरह बनेगा आधार कार्ड कई लोगों की उंगलियों के निशान खराब हो जाते हैं. जिससे उनको फिंगरप्रिंट लगाने में दिक्कत होती हैं अब फिंगरप्रिंट देने में असमर्थ लोगों को दिक्कत नहीं होगी लेकिन सरकार के इस नियम से लाखों लोगों को राहत मिली है उंगलियों के निशान धुंधले होने पर आंख की पुतली से बनेगा आधार कार्ड सरकार का बड़ा फैसला और जिनके अंगूठे नहीं है आंख भी नहीं है तो उनकी भी आधार कार्ड बन सकेंगे इसमें होगा क्या कि आपका डिटेल और आपका नाम पता मोबाइल नंबर पिन कोड यानी कि आपको पूरी डिटेल देकर आधार कार्ड बनवाना होगा लेकिन बनेगा बायोमेट्रिक की उसमें छूट दी जाएगी आधार कार्ड पर।

आधार कार्ड तीसरा नियम

दोस्तों अगला महत्वपूर्ण अपडेट है सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है अब 14 मार्च 2024 तक यह कार्य कर सकेंगे इस काम को करने के लिए सरकार ने पहले 14 दिसंबर ही तारीख रखी थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 मार्च कर दिया है या उदय की तरफ से बहुत ही बड़ा नियम लागू कर दिया गया है कि अब अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा ले इसके लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे अगर आप 14 मार्च के पहले पहले करवाते हैं तो यह उनके लिए है जिनके आधार कार्ड 10 साल से पुराना हो चुका है वह अपडेट करवाले इसको करवाना अनिवार्य है।

आधार कार्ड चौथा नियम

अगला बड़ा नियम और बडा अपडेट है जो आपको जानना जरूरी है अब एक नई जानकारी सरकार ने आधार और वोटर आईडी लिंक को लेकर दिया बडा अपडेट हमारे देश के कानून मंत्री का कहना है कि आधार कार्ड को वोटर आईडी से जोड़ना अभी शुरू नहीं किया गया है. सरकार की तरफ से और ना ही वोटर आईडी से लिंक करने का कोई टारगेट भी तय नहीं हुआ है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो कहते हैं की वोटर आईडी को आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है, लेकिन अभी ऐसा कोई अपडेट नहीं है सरकार की तरफ से नहीं लागू किया गया है भारत सरकार की तरफ से यहां सूचना जारी किया गया है।

आधार कार्ड 5वां नियम

अगला बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है अपने आधार कार्ड में दो ही बार नाम बदलवा सकते हैं अगर आपके आधार कार्ड में कोई लिंक की गलती हो गई हो तो आप एक बार ही लिंक बदलवा सकते हैं. साथ ही एक बार ही जन्म तिथि भी बदल सकते हैं. इसमें एक राहत की बात है आधार कार्ड में घर का पता ईमेल आईडी मोहल्ला नंबर फोटो फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन को बार-बार अपडेट कर सकते हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.