Bank Big NEWS : सभी बैंक खाता वालों के लिए नए साल 2024 से 10 नए नियम लागू होगे

All Bank New Rule Update 2024 : SBI से लेकर सभी बैंक खाता वालों के लिए 10 नए नियम लागू ऐसे में दोस्तों आने वाले 2024 से सभी बैंक खाता वालों के लिए 10 नए नियम लागू कर दिए जाएंगे जो सभी को जानना बहुत ही जरूरी है ऐसे में दोस्तों आपके गूगल पे फोन पे UPI आईडी और लोन से संबंधित बहुत बड़ी खबर है, ऐसे ही 10 नए नियम लागू होंगे आपके खाता से संबंधित तो सभी लोग को जानना जरूरी है, तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको बैंक से संबंधित नई अपडेट के बारे में पूरी जानकारी देंगे की क्या होगा फायदा क्या होगा नुकसान पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

bank big 10 new rules
bank big 10 new rules

Bank Big NEWS

पहला नया नियम बैंक डिपॉजिटर्स को RBI ने दे राहत मैच्योरिटी अवधि पूरा होने से पहले तोड़ सकेंगे एक करोड़ का FD पहले इसकी लिमिट 15 लाख रुपए थी अब इसको बढ़कर एक करोड रुपए कर दिया गया है। जिस पर प्री-मेच्योर्ड विड्रॉल फैसिलिटी उपलब्ध होगा यह निर्णय एनआरई और एन आर ओ डिपॉजिट पर भी लागू होगा।

अगला अपडेट है दोस्तों बैंक ने अगर आरबीआई का यह नियम नहीं माना तो ग्राहकों को रोज देगा 5000 रूपये यह नियम तो दिसंबर 2023 से ही RBI ने जारी कर दिया था लेकिन 2024 से यह सभी बैंकों में लागू कर दिया जाएगा. यह नियम है दोस्तों बैंक के लोन से संबंधित लोन पेमेंट के बाद जमा दस्तावेज 30 दिन में ना लौटाए तो बैंक NPFC भरेंगे हर रोज 5000 जुर्माना यानी कि अगर बैंक का लोन चुकाने के बाद भी अगर आपके दस्तावेज बैंक वाले नहीं देते हैं तो प्रतिदिन आपको बैंक की तरफ से 5000 मिलेगा।

अगली बड़ी अपडेट है SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए नई सुविधा अब घर पर ही मिल सकेगी बैंकिंग सर्विस इस नई पहल के तहत शुरुआत में पांच बैंकिंग सर्विस कैश विड्रोल कैश डिपॉजिट फंड ट्रांसफर बैलेंस इंक्वारी और मिनी स्टेटमेंट उपलब्ध कराई जाएगी यह सुविधा अब घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्टेट बैंक ने मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस लॉन्च किया है। अब घर आएगा बैंक कर्मचारी SBI ग्राहक को पांच जरूरी सेवाओं के लिए नहीं जाना होगा ब्रांच।

एसबीआई ग्राहकों के लिए एक और बैंक ने शुरू की नई सर्विस अब YONO एप के जरिए कर सकेंगे यह बड़ा काम दरअसल जो हमारे देश में बाहर के लोग बाग रहते हैं एनआरई और एनआरओ खाता वह भी योनो एप के जरिए खोले जा सकेंगे। अगला अपडेट है बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से बैंक ने महिलाओं के लिए नारी शक्ति बचत खाता लॉन्च किया है हमारे देश की स्वतंत्रता स्रोतों वाली 18 साल या उससे अधिक आयु वाली महिलाओं के लिए यह नारी शक्ति बचत खाते का अनावरण किया है. यह बैंक आफ इंडिया की तरफ से नया अकाउंट लाया गया है जिसमें खाता धारकों को एक करोड रुपए तक की प्रभावशाली सीमा के साथ व्यक्ति का दुर्घटना बीमा कवर से लाभ उठा सकते हैं और भी इस बैंक खाते में विशिष्ट विशेष सुविधाएं मिलेगी।

बैंको के लिए नए नियम लागू

अगला बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट है दोस्तों 1 जनवरी से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट आज ही निपटा ले यह काम नए साल 2024 से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट यूपीआई आईडी है तो तुरंत करले ये एक काम दोस्तों अगर आप अपने यूपीआई अकाउंट से पिछले 1 साल से ज्यादा समय से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो उन सभी यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर तक बंद कर दिया जाएगा यानी की 1 जनवरी से पहले आपका यूपीआई आईडी निष्क्रिय हो जाएगा बंद हो जाएगा अगर आप इसे चालू करना चाहते हैं तो आप 31 दिसंबर से पहले आप अपने यूपीआई आईडी से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर लेते हैं तो आपका या नहीं बंद होगा।

अगली अपडेट है दोस्तों अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं या किसी भी कंपनी की तरफ से आप किसी भी चीज का फाइनेंस करवाते हैं तो अब आपको लोन में लगे पेनल्टी में आपको अब ब्याज नहीं लगेगा यानी कि अगर आप किसी भी कंपनी का किस्त के रूप में लोन चुका रहे हैं और अगर आपका किस्त समय से नहीं भरा तो आपके पेनल्टी लग गया है तो आपको जितना पेनल्टी है उतना ही देना होगा आपके पेनल्टी में कोई भी ब्याज नहीं लगाया जाएगा।

अगली बड़ी अपडेट है उत्तर प्रदेश के हर गांव के 5 किलोमीटर की दायरे में होगी बैंक शांखा 2024 तक लक्ष्य पूरा करने का निर्देश जारी कर दिया गया है योगी आदित्यनाथ की तरफ से. उत्तर प्रदेश से एक और बड़ी खबर है अब हफ्ते में सिर्फ तीन दिन खुलेंगे यूपी के यह बैंक पहली बार लागू होने जा रहा है नया सिस्टम सहकारी बैंक की कई शाखाएं अब हफ्ते में सिर्फ तीन दिन ही खुलेंगे इसका आदेश जारी हो चुका है. RBI की तरफ से उत्तर प्रदेश में।

अगली अपडेट बैंक लाकर को तेजी से क्यों बंद कर रहे लोग 1 जनवरी से लागू होने जा रहा है यह बड़ा नियम जल्दी साइन करें बैंक लाकर एग्रीमेंट 1 जनवरी से बदल जाएंगे यह नियम हो जाएगा बड़ा नुकसान नहीं तो आपको 1 जनवरी के बाद बैंक लाकर की सुविधा नहीं मिल पाएगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।