Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Bank NEWS : बैंक मे खाता है, तो ध्यान दें फिर लगा इन खाता वालो को बडा झटका सीधा असर चजेब पर

Bank NEWS – बैंक से लोन लेने वाले लोगों के लिए बड़ी अपडेट निकल कर सामने आई है। अगर आपने बैंक से लोन लिय है तो यह जानकारी आपके बहुत ही काम  की है। क्योंकि आरबीआई MPC मीटिंग हुई जिसमें बैंक से लोन लेने वाले लोगों के लिए लोन की EMI पर असर पड़ता है। जिससे लोन ली गई राशि की EMI पर सीधे असर पड़ता है, और लोगों को अधिक लोन की राशि का भुगतान करना पड़ता है। आरबीआई की मीटिंग में रैपो रेट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई निकल कर आई है। जिसमें आरबीआई द्वारा रैपो रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इससे लोगों को क्या फायदा मिलेगा।

BANK NEWS 8 AUGUST TODAY
BANK NEWS 8 AUGUST TODAY

Bank NEWS

आपको बता दें कि RBI की MPC मीटिंग क्या है। और यह क्यों आरबीआई द्वारा की जाती है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। आबीआई द्वारा MPC की मीटिंग कराई जाती है जिसमें देश के बड़े बैंक शामिल होते हैं। देश में लोग अपने काम को करने के लिए बैंकों से लोन लेते हैं। तो आप जिस भी बैंक से लोन लेत हैं सभी बैंक भी आरबीआई के ऊपर ही आस्रित होते हैं। वह सभी बैंक आरबीआई से लोन लेते हैं। अगर आरबीआई जो बैंकों को लोन देती है और उस पर जो ब्याज लगता है। उसे EMI नहीं कहते हैं उसे Repo Rate बोलते हैं। अगर Repo Rate में बढ़ोतर होती है। तो सभी बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन की EMI पर असर पड़ता है और वह महंगी हो जाती है।

बैंक ब्याज दर से बडी खबर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी रैपो रेट के आधार पर ही लोन की ब्याज पर असर पड़ता है। अगर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रैपो रेट बढ़ा दिया जाता है। तो आपको बैंकों से लोन लेना महंगा हो जाता है और आपको अधिक ब्याज पर बैंक से लोन लेना पड़ता है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के नेत्रत्व में जो मीटिंग हुई है, उसमें आम लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। लोन महंगे नहीं होंगें और EMI भी नहीं बढ़ेगी, लगातार तीसरी बार रैपो रेट 6.50 प्रतिशत में बरकार रखी गई है।

बैंक ब्याज मे फिर बढोत्तरी

हलांकि महंगाई से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। क्योंकि आरबीआई ने महंगाई का अनुमान 5.4 प्रतिशत लगाया है। इससे आम आदमी के ऊपर क्या असर देखने को मिलेगा। RBI ने वित्तिय वर्ष 2024 के लिए पहले 5.1 प्रतिशत महंगाई दर बताया था। बाद में इसे 5.4 प्रतिशत कर दिया गया है। आज कल आपको पता है कि महंगाई कितने तेजी से बढ़ती हुई दिख रही है। सब्जियों के दाम कितने ज्यादा बढ़ गए हैं। जैसे टमाटर, मिर्च, अदरक और इससे जुड़ी और भी खाने पीने की चीजें महंगी हो रही है। जिससे अगस्त और सितम्बर में महंगाई बढ़ने की अशंका जताई है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.