Best Home Design Idea : ये आलिशान जैसा घर बनाए मात्र 5 लाख मे कमाल का घर का नक्शा

Best Home Design Idea : घर के नक्शे आपने कई सारे देखे होगे पर ज्यादातर लोगो को घर के नक्शे के आधार पर कीमत का अंदाजा नही होता है, की किस रेट मे ऐसे नक्शे वाले घर बनाए जा सकते है, इसके लिए ज्यादातर लोगो को काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पडता है, तो आज के लेख मे बडी आसानी से बनने वाले बहुत ही कम बजट वाले घर के नक्शे को पेश कर रहे है, जो आपको मात्र 5 लाख रुपये की लागत मे आसानी से तैयार हो सकेगा।

best low budge home design idea
best low budge home design idea

Budget Home Design Idea

उपलब्ध घर के नक्शे को हमने नीचे प्रस्तुत किया है, पर नक्शा देखने से पहले आपके पास कम से कम 800 से 1000 वर्ग फीट का एक प्लाट होना चाहिए जिससे घर के साथ साथ थोडा सा पार्किंग स्पेस और कुछ गार्डेन एरिया का छोडना चाहिए जिससे घर काफी ज्यादा आकर्षक लगने लगता है, क्योकी विदेशी व भारत के कुछ शहरो मे नए नियम वहॉ की विकास प्राधिकरण जारी की है, जिसमे घर का 40% हिस्से मे गार्डेन व हरियाली का होना आवश्यक है, इसलिए अधिकतर घर काफी ज्यादा अच्छे और सुन्दर लगते है।

Read Also : Home Design Idea : मात्र 5 लाख मे बनाए ऐसा घर का नक्शा कम बजट मे बनाओ डिजाइन देखलो

Best Low Budget Home Design Idea

LOW Budget Home Design Idea
LOW Budget Home Design Idea

उपरोक्त दिए गए घर के फोटो के आधार पर आपको हम बता दे की इस घर को बनाने के लिए आपके पास अधिकतम बजट 5 लाख रुपये का होना आवश्यक है, वही घर के लिए पर्याप्त मात्रा मे फ्रंट मे अगर आप स्पेस देगे तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा जो आपके घर को और भी आकर्षक बना देगा।

Read Also : New Year Bad NEWS : नए साल 2024 से पहले देश के लिए बहुत ही बुरी खबर ये राज्य ध्यान दें

घर बनाते वक्त जरुरी बिन्दु

घर को बनाते वक्त कुछ जरुरी बिन्दुओ को आपको ठेकेदार मिस्त्री को विस्तार से बताना होगा जिससे आपको भविष्य मे घर को लेकर कोई परेशानी न रहे। इनके लिए पहले से आपको अपने हिसाब से जरुर बता दें।

  • बेसमेंट और सेप्टिक टैंक का कंस्ट्रशन
  • बेसमेंट फिलिंग और समेकन
  • आरसीसी कालम, बीम और रुफ स्लैब
  • ब्रिक वर्क
  • इलेक्ट्रिकल लाइन वर्क
  • प्लम्बरिंग लाइन और पानी की टंकी का काम
  • टाईल्स
  • दरवाजे और खिडकिया

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।