CIBIL Score: सिबिल स्कोर ऐसे बढाए चेक करे अपना क्रेडिट स्कोर बैंक खुद बुलाकर देगी ये फायदे

SarkariHelp Desk New Delhi: भारत के अलावा विश्व भर मे लोगो की मालियत और हैसियत का पता उसका सिविल स्कोर लगाता है, जिसकी मदद से बडी आसानी से आप उसके क्रेडिट स्कोर को चक करके उसकी लोन लेने की क्षमता को भाप सकते है।

ऐसे मे ज्यादातर लोगो को नही पता होता की बढिया सिबिल स्कोर के आधार पर ही लोन दिया जाता है। आइए जानते है, कैसे आपको अपना सिविल स्कोर चेक करना होगा और कितना लोन मिलेगा इस बारे मे भी ध्यान देते है।

cibil score check and boost
cibil score check and boost

CIBIL Score क्यो जरुरी है

क्रेडिट स्कोर के साथ साथ बढिया सिविल स्कोर बनाने के लिए लोग कई प्रकार के एप्लिकेशन भी वर्तमान समय मे उपलब्ध है, जिसमे कुछ जरुरी बिन्दुओ को बताया गया है, जैसे 30/25/20 का फार्मूला अत्यन्त जरुरी होता है।

सबसे पहले आपको किसी भी प्रकार के कोई लेट बिल पेमेंट को नही छोडना है, क्योकी यह सीधा आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डालता है, जिसमे 30% तक की गिरावट देखने को मिल सकती है, चाहे यह 100 से लेकर कितने भी रुपये क्यो न हो।

सही समय पर बिल, लोन और किस्तो को चुकाना जरुरी होता है, क्योकी इसी की मदद से आपकी अच्छी रेपुटेशन को देखा जाता है, जिसके बाद बडी आसानी से आपको और भी अन्य जगहो से आसानी से लोन मिल जाता है।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

बिना कही पर भी पैसे खर्च किए हुए आप बडी आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर सिविल स्कोर चेक कर सकते है, इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए।

  • आधिकारिक सिबिल वेबसाइट पर जाएं
  • गेट योर फ्री सिबिल स्कोर ‘ पर क्लिक करें।
  • अपना नाम भरें, और ड्रॉप डाउन मेनू से ‘ आईडी प्रकार ‘ चुनें।
  • यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आप अपना पासपोर्ट, वोटर आईडी, राशन कार्ड या ड्राइवर लाइसेंस में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।  
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू ‘ पर क्लिक करें।
  • अपना सिबिल स्कोर देखने के लिए  ‘ डैशबोर्ड पर जाएं ‘ पर क्लिक करें।

सिबिल स्कोर क्यो जरुरी है

बढिया सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को बहुत ही कम ब्याज दरो पर लोन मिल जाता है, वही बडी आसानी से लोन की मंजूरी अधिकतम सभी बैंक दे देते है, समय मसय पर खातो मे बहुत से बढिया बढिया आफर्स भी मिलते रहते है, जैसे कार लोन, घर लोन, क्रेडिट कार्ड व अन्य आवश्यक कार्यो के लिए आपके सिबिल के आधार पर आपको लोन मिल जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.