CSAT IAS की रोचक जानकारी तथा IAS CSAT 15 Practice Paper PDF Download

Hello Students, जैसा की आप जानते है, CSAT Practice Paper IAS Pre. Exam के CSAT Paper पर आधारित 15 Model Paper Practice Set PDF मे Download करे यह नोट्स दृष्टि The Vision द्वारा प्रकाशित किया है, एक प्रकार से समझे तो यह एक पुस्तक है, जिसमे 15 बेहद ही महत्वपूर्ण Practice Set Solved & Unsolved Paper उपलब्ध है।CSAT IAS 15 MODEL PAPER PRACTISE SET PAPER PDF DOWNLOAD

Note: Notes Download करने से पहले नीचे दि गई जानकारी जरुर पढले यह जानकारी IAS की तैयारी करने वाले Candidates को पता होनी चाहिए।

क्या पढना चाहते है?

CSAT IAS Ki Puri jankari

आप जानते है कि IAS Pre. परीक्षा मे CAST अब Qualifying Paper के रुप मे रह गया है और Candidates को Pre. Exam Pass करने के लिए CSAT मे 33% Marks प्राप्त करने होते है। इस तरह, अब Pre. परीक्षा की Cutt-Off का निर्धारण Question Paper यानी सामान्य अध्ययन के आधार पर ही किया जाता है। इसके अलावा, CSAT के Question Paper मे पिछले 2 वर्षो से महत्वपूर्ण बदलाव यह भी हूआ है, कि प्रश्न-पत्र से अब English Comprihention को हटा दिया गया है।

आप जानते ही होगे कि CSAT प्रश्न-प्तर मे कुल 80 प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 2.5 Marks निर्धारित होते है, इस तरह, CSAT प्रश्न-पत्र कुल 200 अंको का होता है। परीक्षा प्रणाली मे किए गए इस बदलाव के बाद अब अभ्यार्थीयो को इन 200 Marks मे से Minimum 66 Marks प्राप्त करने होते है

लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है। भूलना नही चाहिए कि अगर कोई Candidates CSAT प्रश्न पत्र मे 33% अंक प्राप्त नही कर पाता है, तो उसे अनुत्तीर्ण माना जाएगा, फिर चाहे उसने सामान्य अध्ययन के Paper मे कितना अच्छा प्रदर्शन क्यो न किया हो। इसका मतलब यह है, कि CSAT को नजर अंदाज करना खतरा मोल लेने के बराबर है। मानविकी पृष्ठभूमि वाले Students के लिए तो यह और भी जरुरी हो जाता है कि वे CSAT की तैयारी ठीक ढंग से करे क्योकि विज्ञान पृष्ठभूमि वाले अभ्यार्थीयो की तुलना मे वे MATH & Reasoning जैसे खंडो मे प्राय: कमजोर होते है। ऐसे Candidates के लिए Sarkarihelp की तरफ से केवल यही सलाह है की वे CSAT के विभिन्न खंडो का नियमित अभ्यास करते रहे। सी-सैट के पाठ्यक्रम की प्रकृति ऐसी है कि नियमित अभ्यास करके ही इस मजबूत पकड बनाई जा सकती है। इन्ही बातो को ध्यान मे रखकर यह जानकारी तैयारी की गई है।

हमारी इस जानकारी मे CSAT के सम्पूर्ण पाट्यक्रम पर आधारित कुल 15 Practise Paper (व्याख्या सहित) दिए गए है, प्रत्येक Paper का कठिनाई स्तर वही रखा गया है जो UPSC की सी-सैट परीक्षा का होता है ताकि आप इन प्रश्नो के अभ्यास से अपनी सही स्थिति को जान सकें। मै ‘SarkariHelp.com’ के सभी सदस्यो का आभारी हूँ जिनके सतत् सहयोग से यह जानकारी संभव हो पाया है।

Watch LIVE CSAT IAS Pre. Model Paper


Download 15 CSAT Practise Paper (Click Here)

किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी के लिए हमे नीचे Comment करे और हमारे Facebook Page को Like करे तथा हमारे Facebook Group को Join करे जिससे तैयारी की और हमारी समय समय पर New Updates, Notes, PDF, Book आदि बहुत सी जानकारी आप Fb पर अपने Profile पर प्राप्त कर सकते है।

Join Our Facebook Group (Click here)

SarkariHelp Apps Download Click Here

इन्हे भी देखे:


Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

2 Comments

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.