G20 Big NEWS : भारत के सभी लोग चौक जाएगे जी 20 समिट मे देशभर के लिए 5 बहुत बडी खुशखबरी

G-20 Big NEWS : जी-20 समिति मे देश के प्रधानमंत्री ने लिए 5 सबसे बडे फैसले दुनिया भर के सभी नेता चौंक गए, मोदी ने वो कर दिखाया जो अभी तक  G-20 की मेजबानी करने वाला कोई भी देश नही कर पाया जी20 की बैठक मे मिली भारत को बडी सफलता जिससे पूरा भारत देश खुश, ऐसे मे भारत ने जी20 घोषणा पत्र पर रूस-अमेरिका मे सहमति बनवाई भारत के लिए मेजबानी ही गौरव की बात नही है बल्की एक चुनौती भी है, तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको मोदी सरकार के वो 5 बडे फैसले के बारे मे जानेंगे जो भारत के लिए बहुत ही अच्छी खबर है, पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

G 20 BIG GOOD NEWS
G 20 BIG GOOD NEWS

G 20 Summit Big NEWS

दोस्तो आपको पता है कि इस समय देश मे G-20 समिति चल रही है जिसमे कई देश के दिग्गज नेता राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आए हुए है। तो ऐसे मे सभी के बैठक मे ही देश के प्रधानमंत्री ने कर दिया बडा ऐलान, जो सभी को जानना बहुत ही जरूरी है, दोस्तो उससे पहले हमे कुछ और भी जान लेना चाहिए, ऐसे मे खबरों के मुताबिक, नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के भाग लिए थे। सूत्रों ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को व्यापार और निवेश के लिए एक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 का नेतृत्व करने की मांग की है,

खासकर ऐसे समय में जब चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हो गई है। तो ऐसे मे चीन के राष्ट्रपति और रूस के राष्ट्रपति इस सम्मेलन मे नही सामिल हुए थे तो ऐसे मे मोदी ने देश के व्यापर बढाने और निवेश के लिए गंतब्य के रूप मे बढावा के लिए मांग की है। ऐसे मे सभी देश सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल पर काम करेंगे। भारत की पहल पर वन फ्यूचर अलायंस बनाया जाएगा। सभी देशो को UN चार्टर के नियमो के मुताबिक काम करना चाहेगी।

G 20 Big Update

ऐसे मे बायो फ्यूल अलायंस बनाया जाएगा, इसके फाउंडिंग मेंबर भारत, अमेरिका और ब्राजील होंगे। ऐसे मे एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य पर जोर दिया जाएगा। मल्टीलैट्रल डेवलपमेंट बैंक को मजबूती दी जाएगी। उन्हे बेहतर, बडा और ज्यादा कारगर बनाया जाएगा। और ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओ पर जोर दिया जाएगा। क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक ग्लोबल पॉलिसी बनाने को लेकर बातचीत की जाएगी। कर्ज को लेकर बेहतर व्यवस्था बनाने को लेकर भारत ने कॉमन फ्रेमवर्क बनवाने की बात पर जोर दिया है। ऐसे मे दुनिया मे तेजी से विकास करने वाले शहरो को फंड किया जाएगा।

और ग्रीन लोकार्बन एनर्जी टेक्नोलॉजी पर भी काम किया जाएगा। और सभी देशो ने आतंकवाद के हर रूप की आलोचना की है। आतंकवाद का इस समिति मे 9 बार जिक्र किया गया है। भारत के प्रस्ताव पर अफ्रीकन यूनियन को G20 की परमानेंट मेंबरशिप देने का, बतौर अध्यक्ष सभी देशो की सहमतिसे PM मोदी ने जैसे ही इसे पारित किया, अफ्रीकन यूनियन के हेड अजाली असोमानी जाकर PM मोदी के गले लग गए। मोदी बोले दुनिया मे भरोसे का संकट पैदा हुआ, तो इसे बातचीत करके इसे दूर कर सकते है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.