RBI Note NEWS : भारत मे नोट छपने हो जाएंगे बंद कैशलेस होगा पूरा देश जाने कब से बिना नोट के चलेगा देश

RBI New Rule 2023 : दोस्तो भारत देश मे बहुत ही जल्द बन्द होने वाला है नोट, देश होगा पूरा कैशलेस हो जाएगा आपके लिए ई-रूपया की शुरुआत हो चुकी है, सरकार ने इसकी पूरी तैयारी करली है तो ऐसे मे नोटो की छपाई जल्द ही बीते समय की बात होगी और जनता कैशलेस की ओर बढेगी ऐसे मे भारत सरकार के द्वारा एवं RBI ने फैसला लिया है कि बहुत ही जल्द देश के लोग कैशलेस होंगे आइए जानते है इसके बारे मे विस्तार से कैसे धीरे धीरे भारत मे नोट छपने बंद हो जाएगे और पूरी तरह कैशलेस लेनदेन होगा इस पूरे मामले मे विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

rbi note closed soon
rbi note closed soon

RBI Note Big NEWS

जी हां भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने डिजिटल मुद्रा- डिजिटल रूपया को लेकर बडा ऐलान किया है, RBI ने कहा है कि वह पहली दिसंबर को खुदरा डिजिटल रूपए के लिए पहली खेप लांच करेगी जिससे लोगो को पैसे की लेंन-देन काला धन और बाजार मार्केट मे पैसा चोरी से मुक्ति मिलेगी, यह एक डिजिटल टोकन के रूप मे होगा, यह कानूनी निविदाओ का प्रतिनिधित्व भी करेगा , आरबीआई ने यह भी सूचना जारी किया है कि डिजिटल रूपया उसी मुल्यवर्ग मे जारी किया जाएगा, जिसमे वर्तमान मे कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते है, तो ऐसे मे अब ऐसा नही होगा पूरा देश कैशलेस होगा सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।

आम लोगो के लिए पहली दिसंबर को लांच किया जाएगा डिजिटल रूपया कैशलेस होगा पूरा देश , ऐसे मे भारत मे जितने भी नोट छापने की मशीन है वह बहुत ही जल्द धीरे धीरे भविष्य मे बंद होने वाली है। क्योंकि अब देश मे डिजिटल रुपया चलाया जाएगा। ऐसे मे सरकार का इस योजना का मुख्य उद्देश्य जो है वह कि नोट 4 साल मे रद्दी व पुराना हो जाता है, और इसे छापने मे भी काफी खर्च भी लगता है। और जाली नोट भी काफी ज्यादा बाजार मे मुशीबते खडी कर देती है।

Digital Currency Note

तो ऐसे मे सरकार इसी को देखते हुए ऐसा कदम उठाया है। यह पहले चरण मे चार बैंको के माध्यम से किया जाएगा वितरित, और सबसे बडी सुविधा यह है कि ऐप के जरिए खरीद कर मोबाइल से सुरक्षित रख सकेंगे, व्यक्ति से व्यक्ति और व्यक्ति व व्यापारियो के बीच लेन-देन भी इस डिजिटल रूपये मे संभव है। दोस्तो पहले कुछ राज्यो मे इसे लागू किया जाएगा, खुदरा ई- रूपए के पहले चरण मे मुंबई, नई दिल्ली, बंगलूर, व भुवनेश्वर जैसे शहरो मे शामिल होगा। फिर उसके बाद अन्य राज्यो मे शामिल किया जाएगा, जैसे अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, और पटना शहर भी शामिल होंगे।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे