SIM Card New Rules : 2024 से सभी सिम कार्ड के लिए 3 नए नियम लागू जुर्माना जेल से बचे बडी खबर

SIM CARD NEW RULE 2024 : दोस्तों अगर आप भी मोबाइल या लैपटॉप चलते हैं, तो नेट चलता होगा नेट चलाने का मतलब कि आप कोई सिम यूज करते होंगे, चाहे Airtel की हो Jio, वोडाफोन ,रिलायंस कोई भी कंपनी हो अगर आप यूज करते हैं तो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना है, जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है, नए साल 2024 से चार ऐसे महत्वपूर्ण नियम लागू होने जा रहे हैं, सिम कार्ड में सरकार ने इसके लिए ऐलान भी कर दिया है नहीं तो आपका सिम कार्ड भी बंद हो सकता है ब्लॉक हो सकता है, तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको सिम कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

sim card new rules next years
sim card new rules next years

Sim Card New Rules

दोस्तों फर्जी सिम लेने वाले लोगों पर सरकार ने बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है अब 3 साल की होगी जेल और लगेगा 50 लाख रुपए का जुर्माना सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक पहचान होना जरूरी है टेलीकम्युनिकेशन पर लोकसभा में पास टेलीकॉम की दुनिया में कई बड़े बदलाव ला रही है मोदी सरकार लोकसभा में पेश हुआ यह बिल ऐसे में अवैध फोन टाइपिंग करने वालों की अब खैर नहीं सरकार दिखाएंगे शक्ति जाने इसमें कितने साल की होगी सजा दोस्तों अगर आपसे बिना पूछे आपके फोन की टाइपिंग करता है तो उस पर भी 3 साल की सजा होगी और दो करोड रुपए का जुर्माना या दोनों का प्रावधान।

जरुर पढे : Business Idea : कमाल का बिजनेस आज से करे शुरू और कमाए हर रोज 3000 रूपये

अनचाही काल से मिलेगी छुट्टी

अगली बड़ी खबर है उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल से अब मिलेगी मुक्ति बिना इजाजत प्रमोशनल कॉल पर भी लगेगा भारी जुर्माना कई दिन आपको फोन आते होंगे मैसेज आते होंगे हमारा बैंक लोन दे रहा है क्रेडिट कार्ड दे रहा है कई सारे जो प्रमोशन कल आते हैं उनसे भी अब आपको छुटकारा मिलेगा इसके लिए भी सरकार रोक लगा दी है. अब बिना इजाजत प्रमोशन कल पर अब 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना लगेगा।

जरुर पढे : New LAW Rules : देशभर मे 3 नए कानून लागू करोडो लोग तुरन्त जाने इस नए कानून को

1 जनवरी से नया सिम कार्ड नियम

अगला अपडेट है 1 जनवरी से सिम कार्ड रोल में होगा बदलाव नया नंबर लेने पर रहेगी सरकार की सीधी नजर जो भी कोई ग्राहक नया सिम कार्ड खरीदेगा उनके लिए बायोमेट्रिक पहचान जरुरी साथ ही KYC से संबंधित बदलाव हो रहा है मतलब कि आप 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदेंगे तो आपको  ई-केवाईसी करवाना जरूर होगा मतलब कि आपका आधार कार्ड में जो आपका बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट होगा वह वेरीफाई होना चाहिए तभी आपको नया सिम कार्ड दिया जाएगा. केवाईसी के जरिए ही आपको 2024 से नई सिम खरीद पाएंगे. दोस्तों आपके इस ई-केवाईसी लगने से आपका बहुत ही फायदा होगा आपके साथ कोई फर्जी वाडा नहीं होगा ना तो आपको कोई स्पैम कॉल कर सकेगा. तो ऐसे में दोस्तों सरकार ने अभी हाल ही में लगभग 5 लाख सिम कार्ड को बंद किया है।

सिम सेलर के लिए ये जरुरी

अगला नियम सिम बेचने वाले दुकानदारों को भी पुलिस वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य होगा दोसी पाए जाने पर 10 लाख का जुर्माना लगेगा. किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटरों की होगी नियमों की अन देखी करने पर 10 लाख का जुर्माना भरना पड़ सकता है। एक और बड़ा नियम लागू हुआ है सिम कार्ड में अगर आप 90 दिन तक नहीं उसे करते हैं अपने सिम को तो निष्क्रिय हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा आपका फोन पे पेटीएम गूगल पे आपका यूपीआई आईडी बंद हो जाएगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।