October New Rules : पूरा देश ध्यान दें मोदी सरकार का बहुत बडा फैसला अक्टूबर से लागू होगे ये कडे नए नियम

1 OCTOBER NEW RULE 2023 : मोदी सरकार ने लिए बहुत ही बडे फैसले जो लोगो के जीवन से संबंधित है सभी को जानना बहुत ही जरूरी है नही तो आपका हो सकता है बडा नुकसान, ऐसे मे मोदी सरकार ने 3 ऐसे नियम बनाए है जो 1 अक्टूबर से लागू होगा तुरंत जानले कि किन चीजो मे लागू होगा वह नियम ऐसे मे केन्द्र सरकार ने स्कूल मे एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, और पासपोर्ट पर नया नियम लागू करने जा रही है, सबके लिए 1 अक्टूबर से लागू। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको मोदी सरकार के द्वारा इन सभी मे लागू नियमो के बारे मे पूरी जानकारी देंगे, नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

1 october new rules
1 october new rules

October New Rules

दोस्तो अगले महीने 1 अक्टूबर से हमारे देश मे बडा ऐतिहासिक बदलाव होगा और वो बदलाव होगा बर्थ सर्टिफिकेट पर यनि जन्म प्रमाणपत्र को लेकर, अब आपको जन्म प्रमाण पत्र आपके आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि बर्थ सर्टिफिकेट से होंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड बनवाने जैसे काम 1 अक्टूबर से यह नया नियम लागू होगा अक्टूबर महीने लगते ही बदल जाएगा नियम, आधार, वोटर, लिस्ट से लोकर डीयल तक सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट से हो जाएगा सभी काम, क्योंकि मोदी सरकार ने बर्थ सर्टिफिकेट को बहुत ही ज्यादा पावर दे दिए है। ऐसे मे अगर आपका बर्थ सर्टिफिकेट नही बना हुआ है तो आपको जरूर बनवा लेना चाहिए।

अब इन सरकारी कामो के लिए देना होगा सिर्फ 1 डॉक्यूमेंट, अगले महीने से होगा लागू, सिंगल डॉक्यूमेंट की तरह काम करेगा आपको बर्थ सर्टिफिकेट, तो ऐसे मे ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम अब क्यूआर कोड वाले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ही बनेंगे, यह विदेशो मे भी मान्य रहेगा, पुराने वाले ड्राइविंग लाइसेंस भी फिलहाल चलते रहेंगे।

और एक नया नियम यह होगा कि नए नियम के तहत बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल मे एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने वोटर आईडी, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार पासपोर्ट और आधार बनवाने सहित कई जगहो पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर किया जा सकेगा। इसके लिए सरकार जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) बिल 2023 मानसून सत्र के दौरान संसद के दोनो सदनो मे पारित किया गया था।

तो ऐसे मे इसे राष्ट्रपति से भी सहमति मिल चुकी है। एक अक्टूबर से इसे नए नियम के तहत पूरे देश मे लागू कर दिया जाएगा। और यह नया कानून रजिस्टर्ड बर्थ-डेथ का नेशनल और स्टेट लेवल डेटा बेस बनाने मे भी मदद करेगी। जैसे जनगणना मे काफी मदद भी मिलेगी, और इससे पब्लिक सर्विसेज बेहतर तरीके से डिलीवर की जा सकेगी। इस लिए यह बर्थ सर्टिफिकेट वाला नियम लागू किया जा रहा है।

1 October Latest New Rules

तो ऐसे मे ये नया नियम 1 अक्टूबर या इसके बाद बनने वाले बर्थ सर्टिफिकेट पर लागू होगा। कानून लागू होने से सबसे बडा बदलाव यह होगा कि बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से भी मिल पाएगा। अभी इसकी हार्ड कॉपी ही मिल पाती है। जिसके लिए भी कई-कई दिनो तक दफ्तरो के चक्कर काटने पडते है। अभी तक आधार कार्ड को हर जगह पहचान पत्र की तरह यूज किया जाता है। इसे अपने दूसरे डॉक्यूमेंट और अकाउंट से लिंक कराने की जरूरत पडती है। उसी तरह ये बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट होगा जो कि बर्थ और प्रूफ के लिए हर जगह पर सर्वमान्य पहचानपत्र की तरह काम करेगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे