Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Small Business Idea : पैसो की चिन्ता खत्म सिर्फ कुछ घंटे काम 9 लाख साल का कमाओ 5 धासु बिजनेस

Small Business Idea – आज के समय में लोगों को खुद का काम करना ज्यादा पसंद होता है। कोई भी दूसरे का काम नहीं करना चाहता है। क्योंकि बहुत से लोग हैं जो खुद का कुछ न कुछ काम करना पसंद करते हैं। चाहे वह कोई छोटा व्यवसाय करें या कोई बड़ा व्यवसाय करें। तो ऐसे में लोगों को अपना व्यवसाय शुरू कैसे करें, और कौन सा Small Business Idea व्यवसाय शुरू करे, किस व्यवसाय को शुरू करने में  कितना पैसा लगेगा। कोई भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले प्लानिंग करनी होती है। उसी प्रकार से किसी व्यवसाय को शुरू किया जाता है। आज कृषि से सम्बन्धित व्यवसायों के बारे में बताएंगें। जिससे किसानी करने वाले किसानों को व्यवसाय को शुरू करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

small business idea
small business idea

Small Business Idea

सरकार द्वारा कृषि को बहुत ही ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। ये तो आप जानते ही हैं कि, कृषि सलाहकार (Agricultural consultants) कृषि भूमि का बेहतरीन उपयोग और उसका अच्छे से रखरखाव करने के बारे में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। ये कृषि व्यवसाय और तकनीकी के अच्छे ज्ञाता होते हैं, इसमें व्यावसायिक कृषि विशेषज्ञ कृषि भूमि मालिकों या किसानों को वित्तीय समस्याओं और वाणिज्यिक योजना से संबंधित जानकारियां उपलब्ध करवाते हैं, और तकनीकी कृषि विशेषज्ञ, भूमि का सबसे बेहतर उपयोग कैसे किया जा सकता है। और कम समय में बेहतर से बेहतर खेती कैसे करें। और नई – नई तकनीक और किसानों जुड़ी अच्छी से अच्छी सलाह देते हैं।

मसालो का बिजनेस

मसालों को लेकर भारतीय बाजार और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भारतीय जैविक मसालों की अत्यधिक मांग रहती है। कई प्रकार के मसाले हैं जिनका उपयोग रोज लोगों के घरों और होटलों और सभी जगहों पर देखने को मिलता है। यह भारत की ही देन है यहीं से ही लोगों को मसालों की जानकारी मिली है। मसालों की पैकेजिंग प्रक्रियाएं काफी आसान होती हैं और इसे बहुत कम पैसों में स्टार्ट किया जा सकता है। यह भारत में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस में से एक है, क्योंकि ये दैनिक आवश्यकताओं से जुड़ा हुआ है। इसमें बस आपको कुछ मशीनरी की आवश्यकता होगी जैसे: एक डिसइंटीग्रेटर, पैकेजिंग मशीन, मसाला ग्राइंडर, पाउच सीलिंग मशीन, वजन मशीन और अन्य चीजों की जरूत होती है।

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस

गावों में किसान अपने जीवन को अच्छे से व्यतीत करने के लिए बहुत के व्यवसाय करते है। जिनमें से यह भारत का सबसे पॉपुलर व्यवसाय है। जो सबसे अधिक लाभदायक कृषि आधारित व्यावसायों में से एक है। इस व्यवसाय में स्वच्छता और गुणवत्ता का विशेष ध्यान जाता है वरना आप इसमें लंबे समय तक नहीं रुक पाओगे. डेरी फार्म यानि दुग्ध उत्पादन बिजनेस भारत में आसानी से किया जा सकता है क्योंकि भारत में कृषि क्षेत्र अधिक है और इस बिजनेस में आवश्यक चारा आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। डेरी फार्म को आप छोटे स्तर से कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं, समय के साथ इसमें आमदनी इन्वेस्ट की जाए तो ये कुछ वर्षों में काफी बड़ा व्यवसाय बन सकता है। इस समय सरकार द्वारा ऐसे व्यवसायों को काफी ज्यादा बढ़ावा प्रदान किया जा रहा है।

देसी दवाईयो का बिजनेस

कई प्रकार के व्यवसाय देश में होते हैं लोगों को केवल जरूरी व्यवसाय को शुरू करने के आवश्यकता होती है। देश में लोग स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक होते जा रहे हैं। शहद का उपयोग बहुत प्रकार से किया जाता है। शहद का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों के लिए खाने के लिए और भी बहुत कामों के लिए किया जाता है। जिससे शहद की मांग दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। मधुमक्खी पालन एक आकर्षक व्यवसाय विकल्प बन गया है। मधुमक्खी पालन कृषि आधारित व्यवसाय है जो छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू किया जा सकता है।

मछली पालन बिजनेस

पहले के समय से ही मछली पालन की परमपरा चली आ रही है। किसान मछली पालन के जरिए लाखों रूपये बहुत आसानी से कमा लेते हैं। इस व्यवसाय में सरकार द्वारा भी किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस व्यवसाय का शुरू करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। एक्वाकल्चर अब इतना लोकप्रिय हो गया है कि दुनिया में कुल मछली आबादी का 50% से अधिक 2016 में अकेले जलीय कृषि से आया था। विश्व स्तर पर, कुल मछली आपूर्ति का 62% चीन से आता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास तालाब होना जरूरी है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.