Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

UPI New Update : देशभर मे आनलाइन लेनदेन वाले ध्यान दें अब Hello UPI बोलकर पैसा ट्रांसफर नई टेक्नोलाजी

Hello UPI : भारत मे हेल्लो यूपीआई की खबर तेजी से चर्चा का विषय बनी हुई है, इसके बारे मे लोगो को जानने की बहुत ही ज्यादा उलछन मची हुई है, क्योकी हेल्लो यूपीआई भारत मे बैकिंग लेनदने मे बदलाव व नई प्रक्रिया है, जो भारत मे बहुत से लोगो को पसंद आने वाली है, नीचे इस Hello UPI के बारे मे विस्तार से बता रहे है, अगर आप भी आनलाइन लेनदेन करते है, तो आपको इस प्रमुख अपडेट को अमल करना होगा।

hello upi payment system
hello upi payment system

Hello UPI

NPCI द्वारा UPI पेमेट की शुरुआत की गई है, यह पेमेंट सिस्टम इतनी तेजी से भारत मे फैल गया की अब बिना आनलाइन पेमेंट के लोगो को कैश लेकर लेनदेन करने से छुटकारा मिल गया है, अभी तक आपको मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते थे पर इन नई टेक्नोलाजी की मदद से बोलकर आप UPI पेमेट कर सकेगे। इनमें हेलो यूपीआई भी शामिल है। इसमें ऐप, फोन कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई भुगतान किया जा सकता है। अभी आप केवल हैलो बोलकर 100 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकते है, ऐसे मे धीरे धीरे इसको और भी मजबूत करके पूर्ण रुप से लागू करने की तैयारी है।

इन नई सर्विस का मुख्य मकसद बोलचाल की भाषा को बिल भुगतान मे बदलान जिससे छोटे व्यापारियो और दुकानदारो के लिए यह अत्यन्त सरल हो जाएगा। इस कार्ड या चिप को यूजर अपने नजदीकी बैंक से ले सकेंगे। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वे भी इसे लेकर अपने फोन के पीछे लगा सकते हैं और पेमेंट का लेनदेन कर सकेंगे।

Hello UPI Registration

जिन बैंक में आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज है, उसी नंबर से लिस्ट में दिए गए अलग-अलग बैंकों में से किसी को भी कॉल करें और अपने बैंक का नाम बताएं।

  • आप बोलने की भाषा का चुनाव हिंदी में भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद उसका नाम बताएं, जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं।
  • ट्रांजैक्शन का टाइप सेलेक्ट करें और यूपीआई पिन से इसे पूरा कर दें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.