Weather Bad News : मौसम विभाग बडी अपडेट इन जिलो मे सूखे का खतरा गर्मी और बढेगी अब ध्यान दें

यह मानसून का मौसम चल रहा है सभी जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है। और इसी बारिश में किसानों को खेती करने में अच्छा भी लगता है। परंतु इस बार का मानसून बहुत ही खराब चल रहा है। केवल किसानों का नुकसान छोड़कर फायदा नहीं हो रहा है। क्योंकि कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल रही है तो कई जगहों पर बूंदा बांदी ही देखने को मिल रही है। इसी के साथ काई नदियों में जल स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों का घर बाढ़ में डूब गया और इसी के साथ फसल भी पूरी बह गई है। लोगों और किसानों को इस बार के मानसून से बहुत ही ज्यादा नुकसान हुआ है। आईए जानते हैं कि कितने जिलों में बहुत ही कम बारिश हुई है और कहां सूखा आने का ज्यादा आसार दिख रहे हैं।

WEATHER NEW UPDATE BIG UPDATE
WEATHER NEW UPDATE BIG UPDATE

मौसम विभाग से बुरी खबर

प्रदेश के मध्य व पूर्वी अंचल में सूखे की काली छाया अपने पांव पसारती नजर आ रही है। मौसम विभाग के दीर्घकालीन पूर्वानुमान पर गौर करें तो इस बार पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम बारिश के आसार हैं। राज्य के 41 जिले ऐसे हैं, जहां जून से अब तक सामान्य बारिश नहीं हो सकी है। कृषि अनुसंधान परिषद के फसल मौसम सतर्कता समूह की बैठक में गुरूवार को मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि 27 जुलाई से दो अगस्त के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश में वर्षा कुछ ही हिस्सों तक ही सीमित है रहने के आसार हैं। इसके बाद प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के ताजा आकडे

मौसम विभाग से मिले अंचलवार ऑंकड़ों के अनुसार जुलाई में सबसे अधिक बारिश पश्चिमि अंचल में हुई है। जबकि मध्य यूपी में 239.8 मिमी की औसत सामान्य वर्षा के सापेक्ष 191.8 मिमी, बुंदेलखंड में 247.1 मिमी के सापेक्ष 149.4 और पूर्वी यूपी में 281.4 मिमी की सामान्य वर्षा के मुकाबले 161.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। खरीफ की बात करें तो राज्य में अब तक 58 हजार 500 हेक्टेयर के कुल धान के रकवे में से 47 हजार 990 हेक्टेयर में धान की रोपाई की जा चुकी है।

कम बारिश वाले 15 जिले

हमीरपुर, श्रावस्ती, लखनऊ, शामली, हाथरस, कानपुर देहात, वाराणसी, बलिया, हरदोई, अमेठी, गाजीपुर, आजमगढ़, संत कबीरनगर, झांसी व कानपुर नगर।

बहुत कम बारिश वाले जिले 17

आगरा, सोनभद्र, ललितपुर, गाजियाबाद, महाराजगंज, जौनपुर, अयोध्या, प्रतापगढ़, सीतापुर, रायबरेली, सुल्तानपुर, गौतमबुद्धनगर, बस्ती, भदोही, चित्रकूट, गोण्डा व महोबा।

सूखे के हालात वाले जिले 09

प्रयागराज, बांदा, देवरिया, पीलीभीत, कूशीनगर, चंदौली मऊ, मीरजापुर, व कौशाम्बी शामिल है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे