Aadhar Card New Rules : आधार कार्ड वाले ध्यान दें नए साल से बदल गया सबकुछ नया नियम लागू

Aadhar Card : आधार कार्ड वाले के लिए बडी खबर हो सकती है, क्योकी आधार कार्ड वालो के लिए नया साल मे कुछ जरुरी बदलाव और जरुरी नियमो को लागू कर दिया गया है, इसलिए महत्वपूर्ण सूचना हो सकती है, यह क्योकी आधार कार्ड वर्तमान समय मे देश के अधिकतर सभी लोगो के बन चुके है। उसी से सम्बन्धित 31 दिसम्बर 2023 के बाद से बहुत से अपडेट को जाने।

aadhar card 4 new rules
aadhar card 4 new rules

Aadhar Card

आधार कार्ड वालो के लिए सबसे जरुरी सूचना है, 31 दिसम्बर 2023 तक फ्री मे अपने आधार को पैन से अपडेट कराने के लिए सरकार ने लोगो को समय दिया था पर अब 1 जनवरी 2024 से आपको इसके लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा क्योकी आधार कार्ड, पैन कार्ड अलग लिंक नही होगी तो आपको बहुत सी समस्याए आ सकती है।

ITR मे आधार कार्ड का बदलाव

ITR फाइल दाखिल करने के लिए ज्यादातर लोग तय समय सीम के अन्दर ही अपना टैक्स देना चाहते है, व समय रहते कोई परेशानी नही बनाना चाहते है, तो यह बडी अपडेट हो सकती है, क्योकी देर से ITR फाइल करने पर अब 5 हजार का जुर्माना लगेगा वही अगर आधार पैन से लिंक नही होगी तो आप टैक्स नही जमा कर सकेगे इसके लिए अलग से जुर्माने का प्रावधान रखा गया है।

Read Also : Tripti Dimri Viral Video : तृप्ति डिमरी का जबरदस्त डांस देखलो वीडियो ने मचाया तहलका

SIM Card मे आधार का प्रयोग

सिम कार्ड को लेकर सरकार काफी ज्यादा सचेत है, नए और कठोर नियम को मार्च से लागू कर दिया जाएगा तथा जरुर जरुरी निर्देशो को धीरे धीरे नए साल से लागू कर दिया जा चुका है, अब आपको अपने आधार कार्ड से लिंक होकर ही सिम कार्ड मिलेगा तथा एक कार्ड धारक केवल कुछ ही सिम ले सकते है, वह उसी कार्ड धारक के लिए एलाट होगी और वही नम्बर केवल आपके लिए निर्धारित किया जाएगा।

बच्चो के लिए आधार कार्ड

बच्चो के लिए आधार कार्ड की जरुरत अब पडने लगी है, जिसके लिए कुछ जरुरी बिन्दुओ पर ध्यान देना होगा। बच्‍चों का आधार कार्ड वयस्‍क होने से पहले दो बार अपडेट कराना अनिवार्य है, पहली बार पांच वर्ष की उम्र में और दूसरी बार 15 वर्ष की बायोमेट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य है। अगर किसी ने इस अवधि में आधार कार्ड में किसी भी तरह का कोई संशोधन कराया होगा तो उस समय ई केवाईसी जरूर हुआ होगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।