UP NEWS : उत्तर प्रदेश मुख्य समाचार लोकसभा चुनाव, वोटिंग, स्कूल बंद, बस नया नियम, बिजली बिल

उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें और आज के यूपी के सभी मुख्य समाचार पर नजर डालते हैं देखिए एक तो आज उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद रामपुर बरेली पीलीभीत समेत सात जिलों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी स्कूल कॉलेज दुकान प्रतिष्ठान सब कुछ बंद रहेंगे क्योंकि इन सभी सात जिलों में आज 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होने जा रही है वैसे आज हमारे देश के टोटल 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग होगी और इसमें उत्तर प्रदेश के भी पहले चरण की आठ सीटों पर मतदान आज होगा।

UP NEWS 19 ARPIL TODAY
UP NEWS 19 ARPIL TODAY

UP NEWS

14845 पोलिंग बूथ बनाए गए जिन पर वोटिंग होगी और इन सीटों पर टोटल 80 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं जिनके भाग्य का फैसला आस्त ई होगा लोकसभा चुनाव 2024 मतदान का यह पहला चरण है और यूपी के इन सभी राज्यों में इन सभी सीटों पर आज मतदान होने जा रहे हैं सुबह 7:00 बजे से वोटिंग शुरू होगी और इस पहले चरण में तकरीबन डेढ़ करोड़ मतदाता वोट डालेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बोले कि आठ लोकसभा सीटों पर 80 प्रत्याशी खड़े हैं और 14000 से ज्यादा पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं। फर्स्ट फेज की आठ सीटों पर पावर पॉलिटिक्स के कुछ एनालिसिस भी देखिए भाजपा ने सप्पा और बसपा से सात गुना ज्यादा रैली और रोड शो किए मोदी और अमित शाह भी पांच बार उत्तर प्रदेश में पहुंचे चुनावी रैलियों के चलते हैं पहले चरण के मतदान के लिए।

केंद्रीय अर्ध सैनिक बल ने भी कसी कमर और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़े राज्यों की सीमाओं को सील किया गया हेलीकॉप्टर ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी सीपीएफ के 3 लाख जवानों ने बनाया तीन स्तर का सुरक्षा घेरा भी इंडियन रेलवे की तरफ से भी आज चुनाव को देखते हुए 185 ट्रेनों से 50 लाख लोगों को घर पहुंचाने का प्लान बनाया है।

पुरुषों से आगे निकल जाएगी महिला मतदाता लोकसभा और विधानसभा चुनाव में तेजी से बढ़ रही है संख्या और देखिए चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उम्मीदवारों को पत्र लिखा जिसमें वह बोले कि आप सभी संसद पहुंचेंगे मुझे यह विश्वास है एक-एक वोट मजबूत सरकार बनाएगा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए।

एक नया नियम भी लागू कर दिया चुनाव आयोग ने 100 मीटर के दायरे में नहीं ले जा सकेंगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यानी कि मोबाइल फोन स्मार्टफोन स्मार्ट वॉच वगैरह ले जाने की इजाजत नहीं होगी और इसके अलावा मतदान कक्ष या वोट डालते समय का फोटो वीडियो वायरल करने पर एफआईआर भी दर्ज होगी।

उत्तर प्रदेश आज की बडी खबरे

उत्तर प्रदेश में एक नया नियम लागू हुआ रोडवेज के बस ड्राइवरों को डैशबोर्ड पर रखनी होगी अपने परिवार की फोटो अफसरों के लिए चुनौती बना ये आदेश क्योंकि ड्राइवरों की ड्यूटी बदलती रहती है और इसीलिए बस ड्राइवरों को परिवार की फोटो फ्रेम भी साथ में रखने को कहा जा रहा है यह व्यवस्था उत्तर प्रदेश रोडवेज के 12000 बसों में की जानी है जिसे लेकर अफसरों ने माथा फच्ची भी शुरू कर दिया अब आदेश में कहा गया कि बस चालकों की ड्यूटी के दौरान परिवार की तस्वीर लगाने के दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे 15 दिनों के अंदर-अंदर सभी यूपी रोडवेज के बस ड्राइवरों को अपने परिवार की फोटो डैशबोर्ड पर लगानी होगी बस चलाते समय।

उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग का बड़ा फैसला योगी सरकार की तरफ से नया आदेश जारी किया गया अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर में नहीं लगेंगे चीनी निर्मित उपकरण यानी मेड इन चाइना के डिवाइस उपकरण जो है स्मार्ट प्रीपेड मीटर में नहीं लगाई जाएंगे सिर्फ मेड इन इंडिया उपकरण ही लगेंगे और वैसे बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक और अच्छी खबर आई है उपभोक्ता खुद घटा बढ़ा सकेंगे 20 किलोवाट तक बिजली का भार और इसे बिजली विभाग के दौड़ भाग से छुटकारा मिलगा बिजली निगम की तरफ से यह नई सुविधा शुरू की गई है।

डेढ़ साल में भी कई लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पा रहा आवेदक परेशान है आखिर कैसे होगा यातायात के नियमों का पालन सितंबर से लेकर दिसंबर 2022 के बीच आवेदन करने वाले लोक बागों का भी अभी तक प्रदेश में कई जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाया है आरटीओ का कहना कि सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण यह डाटा उड़ गया है उत्तर प्रदेश के आगरा में ज्यादातर लोगों को यह दिक्कत आ रही है।

आगरा में एक और नया आदेश जारी हुआ अब थाने के दरोगा करेंगे यातायात ड्यूटी भी 10 मोबाइल टीम भी गठित की गई इसके लिए चुनाव ड्यूटी में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के जाने से जाम की समस्या से निजात पाने के लिए आगरा में ये नई व्यवस्था की गई है अब थाने के दरोगा भी यातायात ड्यूटी करेंगे यानी कि ट्रैफिक पुलिस की भूमिका निभाएंगे।

11 सरकारी स्कूलों के बच्चे होंगे डिजिटल साक्षर कंप्यूटर पर कोडिंग करेंगे और मोबाइल ऐप भी विकसित कर पाएंगे कानपुर नगर निगम की तरफ से एक एमओयू साइन किया गया और इसके तहत बच्चों को अब डिजिटल टेक्नोलॉजी की एजुकेशन शिक्षा दी जाएगी।

हाथरस में बदली गई स्कूलों की टाइमिंग अब सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे स्कूल कक्षा आठवीं तक के स्कूलों के लिए बढ़ती गर्मी को देखते हुए ये नया टाइम टेबल लागू किया गया है और खबर है गोरखपुर के रामगढ़ ताल में पैरा सेलिंग का ट्रायल शुरू हुआ नया सबेरा से मोटर बोट और स्पीड बोट जेट्स किंग का भी संचालन हो रहा इससे पर्यटकों को और बढ़ावा मिलेगा।

ग्रेटर नोएडा में चल रही थी ड्रग्स फैक्ट्री 150 करोड़ की ड्रग्स के साथ चार नाइजीरियन को गिरफ्तार भी किया गया खबर है आईआईटी बीएचयू में नए डायरेक्टर बने प्रोफेसर अमित पात्रा आईआईटी खड़कपुर के डिप्टी डायरेक्टर को मिली बीएचयू में जिम्मेदारी 6 साल बाद रूडकी लौटेंगे प्रोफेसर प्रमोद जैन और आईआईटी कानपुर में भी नए निर्देशक बनाए गए प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल को।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे